मुंबई: रेलवे स्टेशन पर भगदड़ से 27 की मौत, 35 घायल

मुंबई । मुंबई के एलफिन्सटन रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार की सुबह बड़ा हादसा हो गया। रेलवे स्टेशन के फुट ओवर ब्रिज पर भगदड़ मचने से 27 लोगों की मौत हो गई, जबकि 35 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। घायलों में पांच की हालत गंभीर बताई जा रही है। मृतकों में 13 पुरुष, 8 महिलाएं और एक बच्चा शामिल है। यह हादसा सुबह 10 बजकर 15 मिनट के करीब हुआ। इस भीषण हादसे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेलमंत्री पीयूष गोयल ने दु:ख जताया है।

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि पश्चिमी रेलवे के चीफ सेफ्टी ऑफिसर इस हादसे की जांच करेंगे। उन्होंने कहा कि आगे इस तरह की कोई घटना न हो, इसके लिए कदम उठाए जाएंगे। रेलमंत्री हॉस्पिटल जाकर घायलों से मुलाकात भी करेंगे। रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने बताया कि बारिश की वजह से भीड़ अधिक थी और अफवाह के चलते भगदड़ मच गई। उधर, महाराष्ट्र सरकार ने मृतकों के परिवार वालों को पांच-पांच लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की है। शिक्षामंत्री विनोद तावड़े ने बताया कि 27 लोगों की मौत हो गई और 35 लोग घायल हैं।

Helpline numbers: 24136051/ 24107020/ 24131419

KEM हॉस्पिटल में बनाए गए हेल्पलाइन का नंबर है 022-24107000। 

बताया जा रहा है कि सेंट्रल लाइन के परेल स्टेशन और वेस्टर्न रेल लाइन के एलफिंस्टन स्टेशन को कनेक्ट करने वाले ब्रिज पर पीक ओवर की भीड़ थी। घटना के समय जब अचानक बारिश आयी, तब सभी लोग ब्रिज पर ही रुक गए। ब्रिज पर भीड़ बढ़ने लगी, जबकि कोई उतरने को तैयार नहीं था। ऐसी स्थिति में सेंट्रल लाइन की ट्रेन पकड़ने के लिए धक्का-मुक्की होने लगी और इसी घटना ने भगदड़ का रूप ले लिया। लोग एक-दूसरे के ऊपर चढ़ने लगे जिससे इतने लोगों की मौत हो गई ।

घटनास्थल पर मौजूद एक यात्री किशोर ठक्कर ने हादसे के खौफनाक मंजर को बयां करते हुए बताया कि भगदड़ के बाद एक के ऊपर एक लाशें और घायल पड़ी हुई थीं। हमने उन्हें उठाया और वाहनों तक ले गए। गौरतलब है कि मुंबई में जमकर बारिश हो रही है। शुक्रवार को भी भारी बारिश जारी है। वहीं कई प्रत्यक्षदर्शी बता रहे हैं कि शॉर्ट सर्किट होने की अफवाह से अचानक से स्टेशन पर भगदड़ मच गई। भगदड़ की वजह से यह दुर्घटना हुई। उन्होंने बताया कि 40 से 45 लोग घायल हुए हैं।

                          हादसे के बाद मची भगदड़
हादसे की वजह से वेस्टर्न रेलवे सेवा कुछ समय के लिए प्रभावित हो गई। मौके पर पहुंचे प्रशासन ने घायलों को KEM हॉस्पिटल में भर्ती कराया है। मुंबई के KEM अस्पताल प्रबंधन समिति ने की ब्लड डोनेट करने की अपील की है। यहां ब्लड की कमी बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि छुट्टी होने की वजह से स्टेशन पर भीड़ अधिक थी। उधर, पश्चिम रेलवे ने कहा है कि घटनास्थल पर मेडिकल टीम पहुंच गई है और घायलों को सहायता मुहैया कराई जा रही है।

वरिष्ठ अधिकारी स्टेशन पर राहत और बचाव कार्य की निगरानी कर रहे हैं। उधर, इस हादसे पर राजनीति भी शुरू हो गई है। शिवसेना ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। शिवसेना के एमएलए अजय चौधरी ने कहा कि सरकार बुलेट ट्रेन के सपने देख रही है लेकिन वर्तमान रेल सेवाओं का ध्यान नहीं रख रही है। उन्होंने कहा कि सरकार बेसिक सुविधाओं को देने में असफल रही है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button