मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का क्या हो सकता है तुरूप का पत्ता

अब मुलायम में वह बात नहीं रही है, जिसके बल पर वह सियासत का रूख बदल दिया करते थे

बाप-चचा की तमाम ‘घुड़कियों’ और ‘अपनों’ के खिलाफ कार्रवाई से तिलमिलाए अखिलेश ‘जख्मी शेर’ बनते जा रहे हैं

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव  का तुरूप का पता क्या हो सकता है ? सीएम पद छोड़ देना,विधान सभा भंग कर देना, जैसे बड़े फैसले तो तुरूप का पता नहीं

समाजवादी पार्टी के धृतराष्ट्र बने मुलायम और शिवपाल यादव बने ‘दुर्योधन’

पूरे परिवार का एक ही दर्द हैं कि कुछ वर्षो के भीतर ही उनका बेटा-भतीजा इतना सशक्त कैसे हो गया कि बाप-चचा को आंख दिखाने लगा है ?

akhilesh_shivpalलखनऊ। उत्तर प्रदेश के युवा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के तेवर हल्के होने का नाम नहीं ले रहे हैं। बाप-चचा की तमाम ‘घुड़कियों’ और ‘अपनों’ के खिलाफ कार्रवाई से तिलमिलाए अखिलेश ‘जख्मी शेर’ बनते जा रहे हैं। विकास और स्वच्छता की राजनीति के कायल अखिलेश से जब उनके बुजुर्गो ने यही दोंनो ‘हथियार’  छीन लिये तो अखिलेश के पास कहने-सुनने को कुछ नहीं बचा। दागी अमनमणि को टिकट दिये जाने पर तो उन्होंने यहां तक कह दिया,‘मैंने सारे अधिकार  छोड़ दिये हैं।’ लेकिन इसके साथ यह कह कर सनसनी भी फैला दी,‘ अभी इंतजार कीजिये, तुरूप का पत्ता सामने आने दीजिये, किसका तुरूप भारी पड़ेगा, यह तो वक्त बतायेगा। जनता तय करेगी किसको सरकार में लाना है।‘

अखिलेश ने यह बात लखनऊ में विधान भवन के सामने  बने लोक भवन का उद्घाटन करने के बाद मीडिया के सवालों के जबाव में तब कही जबकि उनके बगल की कुर्सी पर बैठे पार्टी के दिग्गज नेता आजम खान लगातार उनका हाथ, ऐसा न कहनें के लिये दबाये जा रहे थे। इससे अखिलेश की नाराजगी का अंदाजा लगाया जा सकता है। दूसरी तरफ बात सपा प्रमुख मुलायम सिंह की नाराजगी की कि जाये तो उनका भी पारा सांतवें आसमान पर चढ़ा हुआ  है। लोक भवन का जब फीता काटने की बात आई तो यहां नेताजी ने फीता काटने से इंकार कर दिया। यहां भी आजम ने किसी तरह मुलायम से फीता कटवा कर माहौल शांत किया।

अखिलेश की तमाम बयानबाजियों को अनदेखा भी कर दिया जाये तो भी सियासी पंडित अखिलेश यादव के तुरूप के पत्ते वाले बयान को हल्के में लेने को तैयार नहीं है। यह तुरूप का पता क्या हो सकता है ? इस संबंध में जो कयास लगाये जा रहे हैं, उसके आधार पर कहा जा सकता है कि अखिलेश कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। इसमें अधिकार छोड़ने के साथ ही पार्टी से बगावत करके नया दल बनाने के अलावा, पार्टी का चुनाव प्रचार शुरू करने से पहले कुछ शर्तों को रखना या अपने आप को प्रचार से दूर कर लेने की घोषणा कर देना,सीएम पद छोड़ देना,विधान सभा भंग कर देना, जैसे बड़े फैसले हो सकते हैं। चुनाव से पूर्व रथ यात्रा के माध्यम से जनता से संवाद स्थापित करने का कार्यक्रम अखिलेश रद्द कर ही चुके हैं और यह बताने को भी तैयार नहीं है कि क्या यह यात्रा भविष्य में निकाली जायेगी। इसी प्रकार से मेट्रो ट्रेन का शिलान्यास करने कानपुर पहुंचे अखिलेश ने ,‘सीएम का चेहरा तो मैं ही’ वाला बयान देकर शिवपाल खेमे में खलबली मचा दी है,जबकि शिवपाल कह रहे थे सीएम का फैसला चुनाव नतीजे आने के बाद विधायक करेंगे।
सियासत के जानकार समाजवादी पार्टी में मचे उठापटक के बाद यह बात दावे से कहने लगे हैं कि अगर समय रहते समाजवादी पार्टी के कर्णधारों की आंखे नहीं खुली तो पार्टी का बंटवारा भले न हो, लेकिन 2017 के विधानसभा चुनाव में सपा को जबरदस्त नुकसान निश्चित है। सपा के भीतर जो ‘महाभारत’ मचा हुआ है, उसमें मुलायम धृतराष्ट्र, शिवपाल‘ ‘दुर्योधन’ और सपा का युवा चेहरा अखिलेश ‘भीष्म पितामह’ की तरह लाचार नजर आ रहे हैं। बस फर्क इतना है कि महाभारत में भीष्म पितामह अपने बच्चों के सामने  लाचार थे तो ‘सियासी महाभारत’ में पुत्र अखिलेश की ऐसी ही स्थिति अपने बाप-चचाओं के कारण हो रखी हैं। मुलायम-शिवपाल अपने ही घर के ‘चिराग’ अखिलेश यादव और उनकी सरकार को ‘बुझा’ देने का कोई भी मौका नहीं छोड़ रहे है। अखिलेश से बिना विचार-विमर्श के एक के बाद एक अनाप-शनाप फैसले मुलायम-शिवपाल बंधु करते चले जा रहे हैंं। अपनों से ही इतने ‘जख्म’ मिलने के बाद कोई कैसे सिर उठाकर जी सकता है ?
सपा में अखिलेश की जैसी धमाकेदार इंट्री हुई थी,वैसे ही उनका विरोध परवान चढ़ रहा है। अखिलेश को 2012 के विधान सभा चुनाव के प्रचार अभियान के दौरान ‘मुलायम ब्रिगेड’ ने तब आगे किया था,जब उन्हें अच्छी तरह से यह समझ में आ गया था कि यूपी का मतदाता मुलायम राज के गुंडाराज को भूल नहीं पाया है।उसे डर सता रहा है कि अगर समाजवादी पार्टी को वोट दिया तो यूपी में फिर से गुंडाराज रिटर्न हो सकता है। 2003 से 2007 तक सत्ता में रही मुलायम सरकार की कानून व्यवस्था को लेकर काफी किरकिरी हुई थी। उस दौर में सत्तारूढ़ दल के बड़े नेताओं द्वारा गुंडों को संरक्षण दिये जाने के चलते जनता त्राहिमाम करने लगी थी। इसी लिये मतदाता फिर से मुलायम को सत्ता सौंपने के बजाये, बसपा राज के भ्रष्टाचार को भी अनदेखा करने को तैयार नजर आ रहे थे। इस बात का अहसास मुलायम टीम को हुआ तो उन्होंने अखिलेश को आगे करके हारी हुई बाजी जीतने की जुगत शुरू कर दी।
अखिलेश युवा थे। पढ़ाई लिखाई भी अच्छी की थी। उन्होंने सियासत को अपने घर के आंगन में पलते-बढ़ते देखा था। इसलिये राजनीति का क्षेत्र उनके लिये नया नहीं था। युवा अखिलेश ने बाप मुलायम का आदेश पाते ही तुरंत मोर्चा संभाल लिया,जो अखिलेश मात्र एक नेता की तरह मुलायम के अधीन प्रचार अभियान का अंग बने हुए थे,उनके लीडर बनकर मोर्चा संभालते ही बुझे-बुझे से समाजवादी नेताओं और कार्यकर्ताओं  में नये जोश का संचार होने लगा था । अखिलेश ने तमाम मंचों से जनता को यकीन दिलाया था कि अगर वह सपा को वोट देंगे तो यूपी में ‘गुंडराज रिटर्न’ नहीं होगा। गुंडे सलाखों के पीछे रहेंगे। एक तरफ वह गुंडों को सलाखों के पीछे पहुंचाने की बात कर रहे थे तो दूसरी तरफ मायावती सरकार के भ्रष्टाचार को भी खुलकर उजागर कर रहे थे। अखिलेश ने सपा के पक्ष में माहौल बनाने के लिये एक तरफ रथ यात्रा निकाली तो दूसरी तरफ यह भी बताते जा रहे थे कि अगर उनको (सपा को) मौका दिया गया तो प्रदेश मे विकास की गंगा बहेगी।

अखिलेश कमांडर की तरह सियासी मोर्चे पर आगे बढ़ते जा रहे थे तो सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव से लेकर सपा के तमाम छोटे-बड़े नेता उनके पीछे हाथ बांधे खड़े प्रतीत हो रहे थे। अखिलेश की जनसभाएं अपने क्षेत्र में कराने की मांग सपा के तमाम उम्मीदवारों की तरफ से होने लगी थीं। मुलायम दूसरे पायदान पर थे, तो शिवपाल यादव सहित सपा के तमाम दिग्गज नेताओं की जनसभाएं अपने इलाके में कराने की मांग कोई नेता नहीं कर रहा था। यह कसक मुलयाम को छोड़ सपा के सभी दिग्गज नेताओं के चेहरे पर साफ देखी जा सकती थी,लेकिन सत्ता की भूख में सब ने अपने मुंह पर ताला लगा रखा था। मगर सियासत के जानकारों की पारखी निगाहों को पता चल गया था कि सपा में मुलायम युग अस्तांचल की ओर हैं और अखिलेश युग शुरू होने जा रहा है। ’वृंदावन में रहना है तो राधे-राधे कहना है।’ की तरह ही समाजवादी पार्टी में भी सब लोग ‘अखिलेश-अखिलेश’ कहने लगे थे।
बदलाव प्रकृति का नियम है यह बात सपा के कुछ बड़े नेताओं को स्वीकार्य नहीं हो रही थी। यह वह लोग थे जिनके कंधो पर चढ़कर अखिलेश इस मुकाम तक पहुंचे थे, तो बदले माहौल में यही लोग अखिलेश के कंधे पर बैठकर अपने हित साधने का सपना देख रहे थे। इसमें पिता मुलायम सिंह, चचा शिवपाल यादव,रामगोपाल यादव,आजम खॉ जैसे तमाम नेता शामिल थे। अखिलेश के सहारे पिता मुलायम 2014 में प्रधानमंत्री बनने का सपना देख रहे थे तो शिवपाल यादव को लग रहा था कि भले ही चुनाव प्रचार में भतीजा अखिलेश बाजी मार रहा हो,लेकिन उनके (शिवपाल) अनुभव के आगे भतीजा अखिलेश कहीं टिक ही नहीं सकता है। मुलायम सिंह देश का पीएम बनने का ख्वाब पाले थे तो मुलायम के पश्चात शिवपाल यादव यूपी का मुख्यमंत्री बनने लायक नेताओें में अपने आप को सबसे काबिल समझ रहे थे।
एक तरफ अखिलेश प्रदेश की जनता से संवाद करके उन्हें सपा के पक्ष में करने में लगे थे तो दूसरी तरफ सपा के कई दिग्गज नेता चुनाव के बाद पैदा होने वाले हालात के मद्देनजर बेहद चालकी से पांसे फेंकते  हुए अपने आप को सबसे बेहतर प्रोजेक्ट करने में लगे थे। चुनावी बेला में बाहुबली डीपी यादव को समाजवादी पार्टी में लाये जाने की कोशिश इसी कड़ी का एक हिस्सा था,जिसकी अखिलेश ने ठीक वैसे ही हवा निकाल दी थी, जैसे बाद में बाहुबली मुख्तार अंसारी और अतीक अहमद के साथ उन्होंने किया। इससे जनता के बीच अच्छा संदेश गया।
कुछ महीनों के भीतर ही अखिलेश ने चुनावी बेला में पिछड़ती नजर आ रही सपा के पक्ष में माहौल बना दिया था। नतीजों ने भी इस बात की गवाही दी। मार्च 2012 के विधान सभा चुनाव में 224 सीटें जीतकर मात्र 38 वर्ष की आयु में ही वे उत्तर प्रदेश के 33वें मुख्यमन्त्री बन गये। अखिलेश का मुख्यमंत्री बनाना शिवपाल यादव की सियासी मंशाओं के लिये किसी कुठाराघात से कम नहीं था,जो शिवपाल सीएम बनने का सपना देख रहे थे, उनके सामने भतीजे के नीचे ‘काम’ करने की मजबूरी आ गई। सत्ता चीज ऐसी है, जिसे कोई छोड़ना नहीं चाहता है।

शिवपाल हों या फिर अखिलेश के अन्य चचा सब के  सब, भतीजे की सरकार में शामिल तो हो गये, लेकिन माथे पर शिकन साफ  नजर आ रही थी। यह संकेत अखिलेश की भावी सियासत और सरकार के लिये अच्छे नहीं थे। इस बात का अहसास जल्द अखिलेश को हो भी गया ,जब उनकी सरकार बनने के छहः माह के भीतर ही जुलाई 2012 में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने उनके कार्य की आलोचना करते हुए व्यापक सुधार का सुझाव दिया,जिससे जनता में यह सन्देश गया कि सरकार तो उनके पिता और चाचा ही चला रहे हैं, अखिलेश नहीं। यह बात इसलिये पुख्ता भी हो रही थीं, क्योंकि अखिलेश बाप-चचाओं की ‘छाया’ से बाहर नहीं निकल पा रहे थेे। एक आज्ञाकारी और संस्कारी बेटे के संस्कार उन्हें निकलने भी नहीं दे रहे थे |
अखिलेश सरकार को दूसरा झटका तब लगा जब खनन माफियाओं के खिलाफ मोर्चा खोले एक आईएएस अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल को उन्होंने बाप-चचाओं के दबाव में आकर निलम्बित कर दिया। इस पर चारों ओर से उनकी आलोचना हुई। जिसके परिणाम स्वरूप उन्हें नागपाल को बहाल करना पड़ा। 2013 के मुजफ्फरनगर दंगों में 43 व्यक्तियों के मारे जाने व 93 के घायल होने पर कर्फ्यू लगाना पड़ा तथा सेना ने आकर स्थिति पर काबू किया। मुस्लिम व हिन्दू जाटों के बीच हुए इस भयंकर दंगे से उनकी सरकार की बेहद किरकिरी हुई। इस बीच अखिलेश ने अपने कई फैसलों पर ‘यूटर्न’ लेकर लोंगो को बातें बनाने के और मौके प्रदान कर दिये।
एक तरफ ‘अपनों’ की हठधर्मी के कारण जनता के बीच अखिलेश सरकार की किरकिरी हो रही थी,तो दूसरी तरफ पार्टी का शीर्ष नेतृत्व अखिलेश की अनुभवहीनता पर चटकारे ले रहा था। अखिलेश पर दबाव साफ नजर आ रहा था,लेकिन इस दौरान जनता के बीच उनकी छवि नायक जैसी बनी हुई थी। अखिलेश अनुभवहीनता और चचाओं की दखलंदाजी के बावजूद ईमानदारी से अपनी सरकार चला रहे थे। इसी बीच किसी तरह अखिलेश सरकार ने दो वर्ष का कार्यकाल पूरा किया और 2014 के लोकसभा चुनाव आ गये। पूरे देश का सियासी वातावरण मोदीमय हो गया। यूपी भी इससे अछूता नहीं रहा। 80 में से 73 सीटें भाजपा गठबंधन ने जीत ली। न राहुल गांधी का क्रेज दिखा, न माया-मुलायम का जादू चला। सपा 05, कांग्रेस 02 सीट पर सिमट गई और बसपा का तो खाता ही नही खुला। राष्ट्रीय लोकदल जैसे छोटे-छोटे दलों के तमाम उम्मीदवार तो अपनी जमानत भी नहीं बचा सके। सपा के तमाम दिग्गज और अनुभवी नेता परास्त हो गये, लेकिन इसका ठीकरा अखिलेश के सिर पर फोड़ दिया गया।

यह बात हाल ही में तब और साफ हो गई जब मुलायम ने यहां तक कह दिया कि अगर उन्होंने शिवपाल की बात मानी होती तो 2014 में वह पीएम बन जाते। मुलायम के मुंह से यह बात निकलना थी कि  शिवपाल ने इस बात को पकड़ लिया। शिवपाल यादव को उन अमर सिंह का भी अदृश्य सहयोग मिल रहा था, जिन्हें हाल ही में अखिलेश ने अंकल मानने तक से ही इंकार कर दिया था। इसीलिये जब नेताजी ने अखिलेश से उत्तर प्रदेश समाजवादी पार्टी की अध्यक्षी छीन कर शिवपाल को सौंपी तो अमर सिंह ने अखिलेश को चिढ़ाने के लिये शिवपाल को प्रदेश अध्यक्ष बनाये जाने की खुशी में दिल्ली में एक शानदार दावत दे दी। इसके बाद जो कुछ हुआ वह तमाम अखबारों में काफी कुछ छप चुका है,जिसको दोहराया जाना शायद जरूरी नहीं है।

अखिलेश का भ्रष्टाचार की आड़ में मुलायम और शिवपाल के चहेते नेताओं की मंत्रिपद से बर्खास्तगी , दोंनों नेताओं के करीबी नौकरशाहों के पर कतरना, शिवपाल का मंत्री पद से इस्तीफा, अमर सिंह को सपा का राष्ट्रीय सचिव बनाया जाना, शिवपाल द्वारा प्रदेश सपा की अध्यक्षी संभालते ही अखिलेश के करीबियों को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाना और अखिलेश के निकट के नेताओं का विधान सभा के लिये टिकट काटना, तमाम प्रकरण हैं। जिससे यह साबित किया जा सकता है कि मुलायम और शिवपाल,अखिलेश के खिलाफ एकजुट हो गये हैं। किसी को यह चिंता नहीं है कि इससे पार्टी का क्या हश्र होगा। अखिलेश की साफ-सुथरी छवि को बाप-चचाओं ने तार-तार करने में कोई कसर नहीं छोड़ रखी है |
लब्बोलुआब, यह है कि समाजवादी पार्टी एक बार फिर उसी ढर्रे पर चल पड़ी है, जिससे डरकर 2012 में सपा के थिंक टैंक ने अखिलेश को आगे किया  था। अब मुख्तार अंसारी सपा में शामिल हो जाते  है।भ्रष्टाचार में सिर से लेकर पैर तक डूबे मंत्री गायत्री प्रजापति आदि नेताओं की सीएम के न चाहने के बाद भी मंत्रिमण्डल में वापसी हो जाती है। कवियत्री मधुमिता की हत्या के जुर्म में जेल की सलाखों के पीछे उम्रकैद की सजा काट रहे अमरमणि त्रिपाठी के उस बेटे को शिवपाल सपा का प्रत्याशी घोषित कर देंते हैं जिसके ऊपर पत्नी की हत्या का आरोप लगा है। अतीक अहमद जैसे बाहुबली एक बार फिर सपा में अपने लिये जमीन तलाशने लगते हैं। कई दागी भी शिवपाल से करीबी के चलते टिकट हासिल कर लेते हैं। हालात यहां तक पहुंच जाते हैं कि परिवार का सियासी घमासान घर में भी दीवारें खड़ी कर देता है, लेकिन इस सब से अंजान सपा प्रमुख यही दोहराते रहते हैं कि जिस सपा को उन्होंने खून-पसीने से सींचा, उसे वह ऐसे खत्म नहीं होने देंगे। उन्हें यही नहीं पता कि सपा में विभीषण कौन है ? जनता किसे पसंद और किसे नापसंद करती है ? इतना ही नहीं मुलायम स्वयं के बारे में भी आकलन नहीं कर पा रहे हैं कि अब उनमें वह बात नहीं रही है, जिसके बल पर वह सियासत का रूख बदल दिया करते थे।

आज तो वह सिर्फ ‘इस्तेमाल’ किये जा रहे हैं और इस्तेमाल करने वाले उनके अपने ही हैं,जिनके मोह में फंस कर वह ‘धृतराष्ट्र’ जैसे हो गये हैं। जिन्हें कुछ दिखाई तो नहीं दे ही रहा है और सुनना वह(मुलायम) चाहते नहीं हैं। पूरे परिवार का एक ही दर्द हैं कि कुछ वर्षो के भीतर ही उनका बेटा-भतीजा इतना सशक्त कैसे हो गया कि बाप-चचा को आंख दिखाने लगा है ? इस पूरे सियासी खेल में ‘त्रिकोण’ का बहुत महत्व देखने को मिल रहा है। जहां एक तरफ खुले मोर्चे पर मुलायम, शिवपाल और अखिलेश नजर आ रहे हैं,वहीं तीन महिलाओं की भूमिका भी पूरे खेल में ‘द्रौपदी’ जैसी मानी जा रही है। इसमें दो परिवार की और एक ब्यूरोक्रेसी की वरिष्ठ महिला अधिकारी शामिल है। बात यहीं तक सीमित नहीं है, जिस तरह से कुछ बाहुबलियों और हत्या के आरोपियों को सपा में विधान सभा का टिकट महिमामंडित किया जा रहा है,उसे देखते हुए तमाम लोग सपा में गुंडाराज रिटर्न की बात करने लगे हैं। अगर ऐसा हुआ तो अपनी छवि को बचाये रखने के लिये अखिलेश कोई बड़ा  फैसला ले सकते हैं।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button