मेघालय के नए मुख्यमंत्री होंगे कोनराड संगमा, विरासत में मिली है राजनीति

अगरतला। मेघालय में एनपीपी के नेतृत्व में सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया है. राज्य के नए मुख्यमंत्री कोनराड संगमा होंगे. राज्य में 19 सीटों पर जीत हासिल करने वाली नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने सरकार बनाने का दावा पेश किया था. राज्यपाल ने उन्हें सरकार बनाने का न्यौता दिया है. एनपीपी के नेता और मेघालय में मुख्यमंत्री बनने वाले कोनराड संगमा को विरासत में ही राजनीति मिली है.

मेघालय में मजबूत नेता के रूप में सामने आए कोनराड संगमा राज्य में आठवीं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रहे हैं. उन्होंने नेशनल पीपुल्स पार्टी(एनपीपी) के विधायक के रूप में सदन में विपक्ष का नेतृत्व किया. 27 जनवरी 1978 को जन्मे कोनराड संगमा वेस्ट गारो हिल्स जिले के सेलसेल्ला निर्वाचन क्षेत्र का विधानसभा में प्रतिनिधित्व किया. इससे पहले कोनराड संगमा 2008 में मेघालय के सबसे युवा वित्त मंत्री बने थे और अभी वह मेघालय की तुरा सीट से लोकसभा सदस्य हैं.

सियासी करियर की शुरुआत

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद कोनराड संगमा 1990 के अंतिम दिनों में पिता पीए संगमा के प्रचार प्रबंधक के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की. उस समय पीए संगमा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) में थे. बता दें कि राकांपा से विवाद के बाद अलग होकर पीए संगमा ने जुलाई 2012 में नेशनल पीपुल्स पार्टी का गठन किया था.

2008 के विधानसभा चुनाव में राकांपा के टिकट पर कोनराड अपने भाई जेम्स संगमा के साथ पहली बार विधायक चुने गए थे. उस दौरान वह राज्य सरकार में कई अहम पदों पर रहे और मेघालय के सबसे कम उम्र के वित्त मंत्री बने. पहली बार वित्त मंत्री बनने के 10 बाद ही उन्होंने बजट पेश किया था.

मेघालय विधानसभा में 2009-2013 तक कोनराड संगमा विपक्ष के नेता रहे. वह अभी तुरा सीट से लोकसभा सांसद हैं, जो उनके पिता पीए संगमा के निधन के बाद खाली हुई थी.

विरासत में मिली राजनीति

कोनराड संगमा को राजनीति विरासत में मिली है. उनके पिता पीए संगमा मेघालय के मुख्यमंत्री और लोकसभा अध्यक्ष रहे, जबकि उनकी बहन अगाथा संगमा पिछली कांग्रेस नीत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार-दो में मंत्री रही हैं. अगाथा संगमा 15वीं लोकसभा में सांसद चुनी गई थीं. कोनराड के भाई जेम्स संगमा भी विधानसभा सदस्य हैं. पीए संगमा के निधन के बाद कोनराड ने नेशनल पीपुल्स पार्टी के मुखिया बने थे.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button