मेघालय: NPP के नेतृत्व में BJP बनाएगी सरकार, 6 मार्च को CM की शपथ लेंगे कोनराड

शिलांग। मेघालय में त्रिशंकु विधानसभा के अंदेशे के बीच अब सरकार बनने की स्थिति साफ हो गई है. राज्य में 6 सीटें जीतने वाली यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) ने 19 सीटें जीतने वाली नेशनल पीपल पार्टी (एनपीपी) को समर्थन दिया है. 4 सीटें पाने वाली पीडीएफ और 2-2 सीटें जीतने वाली बीजेपी और एचएसपीडीपी और एक निर्दलीय विधायक भी एनपीपी को समर्थन दे रहे हैं. एनपीपी के नेता कोनराड संगमा ने रविवार शाम को राज्यपाल को इन सभी पार्टियों के विधायकों के समर्थन की चिट्ठी सौंपी.

कोनराड संगमा ने राज्यपाल से मिलने के बाद पत्रकारों से कहा कि आने वाले 2-3 दिन काफी अहम रहने वाले हैं. उन्होंने कहा कि सात मार्च को विधानसभा का कार्यकाल पूरा हो रहा है और इससे पहले काफी अहम चीजों पर फैसला होना है. उन्होंने कहा कि सोमवार तक सभी चीजें साफ हो जाएंगी.

कोनराड संगमा ने पत्रकारों से कहा, ‘गठबंधन की सरकार चलाना आसान नहीं होता है, लेकिन मुझे भरोसा है कि हमारे साथ आए विधायक राज्य और लोगों के विकास के प्रति जवाबदेह हैं.’

राज्यपाल से मिलते कोनराड संगमा

मेघालय में छह मार्च को शपथ ग्रहण होगा. इससे पहले इन सभी पार्टियों ने विधायकों ने राजभवन पहुंचकर एनपीपी को अपना समर्थन दिया. राज्यपाल ने उनको सरकार बनाने का निमंत्रण दिया है. यूडीपी नेता दोनकुपर रॉय ने कहा है कि एनपीपी नेता कोनराड संगमा ही मेघालय के सीएम बनेंगे. उन्होंने कहा था कि वह कांग्रेस के साथ काम नहीं कर सकते. रॉय ने आगे कहा कि वह एनपीपी-बीजेपी सरकार को अपना समर्थन देंगे, क्योंकि यह सरकार स्थिर रहेगी और यही राज्य के हित में होगा.

‘हर पार्टी को मिलेगी सरकार में जगह’

बीजेपी नेता हेमंत बिस्वा शर्मा ने कहा है कि कोनराड संगमा ही राज्य के सीएम होंगे और मेघालय में कोई डिप्टी सीएम नहीं होगा. उन्होंने कहा कि गठबंधन में शामिल हर पार्टी के विधायकों की संख्या के आधों को सरकार में जगह मिलेगी. उन्होंने कहा है कि उनकी पार्टी की भूमिका एनपीपी और यूडीपी के बाद तीसरे नंबर पर होगी. बीजेपी नेता और गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू ने कहा है कि यह अच्छा है कि क्षेत्रीय दल अपने इलाके के लिए काम करने को साथ आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि चुनावों का परिणाम जनता का फैसला होता है और हमें इसका सम्मान करना होगा.

इससे पहले, मेघालय में 19 सीटों पर जीत हासिल करने वाली नेशनल पीपल पार्टी ने सरकार बनाने का दावा किया था. एनपीपी के नेता कोनराड संगमा ने कहा कि हम सहयोगियों के साथ मिलकर सरकार बनाने जा रहे हैं. बीजेपी के सूत्रों के मुताबिक पार्टी मेघालय में सरकार बनाने को लेकर आश्वस्त है. यूडीपी के एक विधायक ने भी आजतक से बातचीत में बीजेपी और एनपीपी वाले गठबंधन को अपना समर्थन देने की बात कही थी.

कांग्रेस की नहीं बनी बात

बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरण रिजिजू, केजे अल्फोंस और हेमंत विश्व शर्मा समेत बीजेपी मेघालय के सभी विधायक यूडीपी नेताओं से मिलने के लिए दोनकुपर के घर भी पहुंचे थे. वहीं, कांग्रेस नेता मुकुल संगमा भी यूडीपी मुख्यालय पहुंचे थे, लेकिन यूडीपी ने कांग्रेस से दूरी बनाए रखी. मुकुल संगमा ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने शिलांग में राज्यपाल गंगा प्रसाद को अपना इस्तीफा सौंपा है.

यह है बहुमत की तस्वीर

यूडीपी के एनपीपी को अपना समर्थन देने की सूरत में बीजेपी, दो पार्टियों और एक निर्दलीय विधायक के साथ सरकार बनेगी. ऐसे में इस गठबंधन के पास बहुमत से तीन ज्यादा 34 सीटें हैं. इस गठबंधन की सरकार में एनपीपी के 19 विधायक, यूडीपी के 6 विधायक, पीडीएफ के 4 विधायक, एचएसपीडीपी के 2 विधायक, बीजेपी के दो विधायक और एक निर्दलीय विधायक हैं.

बीजेपी चाहती है गैर-कांग्रेसी गठबंधन

किरण रिजिजू ने कहा है कि मेघालय में बीजेपी गैर-कांग्रेसी गठबंधन की सरकार को अपना समर्थन देगी. उन्होंने कहा कि हमने यूडीपी से बात की है और बताया कि सूबे के लोगों ने कांग्रेस के खिलाफ वोटिंग की है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में बीजेपी के पास पूर्ण बहुमत नहीं है, ऐसे में वो कांग्रेस के खिलाफ तैयार हो रहे गठबंधन को अपना समर्थन करेगी.

ऐसी है विधानसभा की स्थिति

60 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के खाते में 21 , एनपीपी के खाते में 19 और बीजेपी के खाते में दो सीटें आई हैं. वहीं, यूनाईटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के छह विधायक और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के दो विधायक चुने गये हैं. एनसीपी और खुन हनीट्रैप नेशनल अवेकिंग मूवमेंट के खाते में एक-एक सीट आई है. इसके अलावा तीन निर्दलीय विधायक भी चुनाव जीते हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button