मेडिकल बीमा लेने से पहले इस समाचार को जरूर पढ़े

मेडिकल बीमा हर आदमी के ज़िंदगी में सबसे जरूरी पॉलिसी है. कब  कहां आपको अपने सेहत के लिए कितने रुपयों की आवश्यकता पड़ जाए, इसका कुछ पता नहीं. अस्पतालों के बढ़ते खर्चों को देखते हुए सेहत बीमा आज के समय में एक अहम आवश्यकता बन गया है. आज मार्केट में कई प्रकार के मेडिकल बीमा मौजूद हैं, लेकिन इन बीमा को खरीदते समय आपको कुछ सावधानी बरतने की आवश्यकता है.

Image result for मेडिकल बीमा

मौजूदा बीमारियां: सेहत बीमा लेते समय इस बात का ध्यान रखें कि यदि आप पहले से किसी प्रकार की बीमारी जैसे डायबिटीज या अस्थमा से पीडि़त हैं, तो इस बात का खुलासा जरूर करें. यदि आपने ऐसा नहीं किया है, तो क्लेम के वक्त आपको उस बीमारी का भुगतान नहीं किया जाएगा. बीमा लेने के समय बताई गई मौजूदा बीमारी केवल तीन से पांच सालों तक ही कवर की जाएगी. इसके अतिरिक्त कुछ ऐसी पॉलिसी भी हैं, जो पहले से मौजूद बीमारियों को कवर करती हैं.

न्यूनतम प्रतीक्षा अवधि: हर वर्ष आपकी पॉलिसी की समीक्षा  उसे रिन्यू किया जाता है. हालांकि, पहले साल से ही आपकी पॉलिसी प्रभावी मानी जाती है, जो हर वर्ष उसी समय भुगतान के बाद रिन्यू होती है. लेकिन रिन्यू होते समय आपके पिछले साल हुए क्लेम को जांचा जाता है  उसी के अनुसार आपके प्रीमियम की दरें बढ़ भी सकती हैं.

लोडिंग विद ऐज: ज्यादा आयु वाले आदमी का प्रीमियम, कम आयु वाले आदमी के प्रीमियम से ज्यादा होता है, जिसे लोडिंग बोला जाता है. उदाहरण के लिए यदि आपने 35 से 40 की आयु में किसी सेहत बीमा की आरंभ की है, तो आपको उसका प्रीमियम 25-30 की आयु में आरंभ करने वाले आदमी के मुकाबले ज्यादा करना पड़ेगा.

भर्ती होने पर ही भुगतान: यदि आपने अस्पताल में 24 घंटे से ऊपर समय बिताया है, तो ही आप मेडिक्लेम कर पाएंगे. डे केयर प्रक्रियाएं या दूसरे शब्दों में कहें, तो यदि आपका उपचार 24 घंटों से पहले पूरा हो गया है, तो आप इस उपचार का मेडिक्लेम नहीं कर सकती हैं.

प्रसूति व्यय: आमतौर पर अधिकांश मेडिकल बीमा प्रदाता ऐसे हैं, जो मेटरनिटी इंश्योरेंस को कवर करने से बचते हैं. यदि वे यह सुविधा भी देते हैं, तो वे इसकी एक समय सीमा निर्धारित करते हैं, जिसके भीतर आपको उसका भुगतान आपके प्रीमियम देने के तीन वर्ष बाद मिलता है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button