मैच से पहले विंडीज के ऑलराउंडर ने खोला राज, पृथ्वी के लिए बनाया है ‘स्पेशल प्लान’

हैदराबाद। वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर रोस्टन चेज ने कहा कि वे युवा भारतीय बल्लेबाज पृथ्वी शॉ से निपटने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं, जिनकी शानदार पारी ने पहले टेस्ट में उनकी शर्मनाक हार की नींव रखी थी. युवा पृथ्वी ने पदार्पण के दौरान शतक जमाया था और सीरीज के शुरुआती मैच में भारत की विशाल जीत में अहम भूमिका अदा की. चेज ने दूसरे टेस्ट की पूर्व संध्या पर कहा, ”मुझे पूरा भरोसा है कि पहले टेस्ट में जो कुछ हुआ, हमारे खिलाड़ियों ने उससे काफी कुछ सीखा होगा और मैच के शुरू में हमारे आक्रमण को तहस नहस करने वाले युवा खिलाड़ी के कुछ मजबूत पक्ष के बारे में भी कुछ जान गए होंगे. मुझे पूरा भरोसा है कि हम पहले मैच में की गयी गलतियों से सबक लेंगे और दूसरे मैच में अच्छा खेल दिखाएंगे.”

चेज ने कहा कि पृथ्वी शॉ के लिए कुछ रणनीति बनाई है लेकिन उन्होंने इसके बारे में खुलासा नहीं किया. उन्होंने कहा, ”पहले टेस्ट के बाद हमने लंबी बात की और कुछ योजना बनाई है. हमने चर्चा की कि दूसरे टेस्ट में उसे कुछ अन्य बल्लेबाजों को किस तरह से गेंदबाजी की जाए मैं निश्चित रूप से इस कांफ्रेंस में इसके बारे में चर्चा नहीं कर सकता. मुझे लगता है कि अब हमें बेहतर ढंग से पता चल गया है कि हमें उसके खिलाफ क्या करना चाहिए.”

दूसरे टेस्ट के लिए वेस्टइंडीज के लिए सकारात्मक चीज यह भी है कि टीम में सबसे सीनियर तेज गेंदबाज केमार रोच और कप्तान जेसन होल्डर मौजूद होंगे. चेज ने कहा, ”कप्तान की वापसी हमेशा अच्छी ही होती है. मुझे नहीं पता कि अगले मैच के लिए टीम का स्वरूप क्या होगा. कह नहीं सकता कि कौन खेलेगा लेकिन अच्छा है कि केमार रोच वापस आ गये हैं जो काफी सीनियर खिलाड़ी हैं और उनके आने से टीम में काफी अनुभव आयेगा. इसलिए दोनों की वापसी शानदार है.”

बता दें कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा और सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच शुक्रवार (12 अक्टूबर) से शुरू हो रहा है. पहले मैच में एकतरफा प्रदर्शन कर तीन दिन में जीतने वाली भारतीय टीम सीरीज में 1-0 से आगे है. इसमें कोई शक नहीं है कि टेस्ट की नंबर-1 टीम इस मैच में भी अपनी बादशाहत जारी रखना चाहेगी. इंग्लैंड में हार के बाद भारत के लिए यह सीरीज ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले खोए हुए आत्मविश्वास को हासिल करने का काम करेगी. साथ ही यह मैच उन खिलाड़ियों के लिए मौका है जो इंग्लैंड में और फिर राजकोट में खेले गए पहले टेस्ट मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए.

राजकोट टेस्ट : भारत की अब तक की सबसे बड़ी जीत 
भारत ने सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को एक पारी और 272 रनों से हरा दिया. यह भारत की घर में 100वीं टेस्ट जीत थी. इस मैच में वेस्टइंडीज की हालत यह रही की उसने अपने 20 में से 14 विकेट तीसरे दिन ही खो दिए. यह भारत की रनों के लिहाज से यह अब तक की सबसे बड़ी जीत है जबकि वेस्टइंडीज की यह अभी तक रनों के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी हार.

भारत ने पहली पारी में कप्तान विराट कोहली (139), पदार्पण कर रहे पृथ्वी शॉ (134), रवींद्र जडेजा (नाबाद 100), चेतेश्वर पुजारा (86) की शानदार पारियों के दम पर अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 649 रनों पर ही घोषित कर दी थी. शॉ का यह पदार्पण मैच था और अपने पहले ही मैच में शतक जमाने वाले वह भारत के 15वें बल्लेबाज बने हैं. उनकी शानदार पारी के कारण उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button