मोदी के बुलेट ट्रेन के सपने पर पानी फेरेगा रेलवे

बुलेट छोड़िए, कोहरे में राजधानी और शताब्दी भी नहीं चला पाएगी रेलवे

bullet-trainतहलका एक्सप्रेस

लखनऊ/इलाहाबाद। मोदी सरकार भले ही देश में बुलेट ट्रेन चलाने का सपना देख रही हो, लेकिन रेलवे कोहरे के दौरान अपनी प्रीमियम ट्रेनों को भी चलाने की हालत में भी नहीं है। कोहरे के दौरान ट्रेनों के संचालन के लिए तैयार रणनीति में पहली बार राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनों के फेरे कम किए गए हैं। इससे पहले इन ट्रेनों को हर हाल में चलाने की कोशिश होती रही है। रेलवे ने ट्रेनों के फेरे कम करने की आड़ में कई दूसरी वीआइपी ट्रेनों को भी इस लिस्ट में शामिल कर लिया है। जिसका खामियाजा यात्रियों को उठाना पड़ेगा।

रेलवे की रणनीति के तहत कड़ाके की ठंड के दौरान लगभग दो महीने तक 10 ट्रेनों को कैंसल रखा जाएगा। 4 का पार्सल कैंसलेशन और इतनी ही ट्रेनों का रूट डायवर्जन करने का प्लान है। जबकि 212 ट्रेनों के फेरे कम कर उन्हें चलाया जाएगा। यह प्लान अगले साल 8 जनवरी से 29 फरवरी के बीच लागू रहेगा। रेलवे का दावा है कि, प्लान लागू होने के करीब चार महीने पहले इसे जारी कर यात्रियों को रिजर्वेशन में सहूलियत देने का प्रयास किया गया है।

रेलवे ने जिन ट्रेनों को रद‌्द किया है, इनमें अधिकांश कम दूरी वाली और इंटरसिटी ट्रेनें हैं। वहीं, महत्वपूर्ण ट्रेनें जिनके फेरे कम किए गए हैं, इनमें कई प्रीमियम ट्रेनें हैं। जिन ट्रेनों के फेरे कम किए गए हैं उनमें, भोपाल-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस, लखनऊ-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस, नई दिल्ली- इलाहाबाद दुरंतो एक्सप्रेस, कोलकाता राजधानी एक्सप्रेस, सियालदह राजधानी एक्सप्रेस, सियालदह दुरंतो एक्सप्रेस, पटना राजधानी एक्सप्रेस, कोलकाता मेल, गोमती एक्सप्रेस, नॉर्थ-ईस्ट एक्सप्रेस, मुंबई राजधानी एक्सप्रेस, गोल्डन टैंपल एक्सप्रेस, बैंगलौर राजधानी एक्सप्रेस, वरूणा एक्सप्रेस, देहरादून एक्सप्रेस, अवध एक्सप्रेस, सिक्किम महानंदा एक्सप्रेस, मूरी एक्सप्रेस आदि शामिल हैं।

इनमें अधिकांश ट्रेनें रोज चलने वाली हैं। जिनके फेरे घटाकर दो से तीन दिन कर दिए गए हैं। यह पहली बार होगा जब राजधानी और शताब्दी ट्रेनों को कोहरे से प्रभावित ट्रेनों की लिस्ट में शामिल किया गया है।

इस बारे में नॉर्थ सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ बिजय कुमार का कहना था, ‘रेलवे की प्राथमिकता यात्रियों की सुरक्षा है। रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों के संचालन की रणनीति तैयार की है। हम इसी के अनुरूप काम करेंगे। यात्रियों की सुरक्षा से किसी प्रकार खिलवाड़ नहीं किया जा सकता।’

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button