मोदी को हराने के लिए केजरीवाल और नीतीश आए एक साथ

acb2तहलका एक्सप्रेस प्रतिनिधि

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और बिहार के सीएम नीतीश कुमार के बीच की दोस्ती इन दिनों और गहरी हो रही है। पहले भी कई मौकों पर दोनों ही नेताओं ने सार्वजनिक मंच से खुलेआम एक-दूसरे के समर्थन में बयान दिए हैं, लेकिन अब केजरीवाल दोस्ती निभाने बिहार भी जा रहे हैं।
खबरों के मुताबिक, सीएम केजरीवाल बिहार में आयोजित एक सरकारी कार्यक्रम में नीतीश का न्यौता पाकर उनके साथ मंच साझा करेंगे। अपने 6 महीने के कार्यकाल में केजरीवाल पहली बार दिल्ली के बाहर किसी सरकारी कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे। बताया जा रहा है कि नीतीश ने केजरीवाल को इस कार्यक्रम के लिए आमंत्रण भेजा था, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है। अगस्त के अंत में पटना में आयोजित होने वाले बिहार सरकार के इस कार्यक्रम में नीतीश और केजरीवाल मंच साझा करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, लालू इस कार्यक्रम का हिस्सा नहीं होंगे। बताया जा रहा है कि केजरीवाल नीतीश के समर्थन में तो हैं, लेकिन लालू यादव के साथ उनके राजनैतिक संबंधों का वह हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं। केजरीवाल का यह पटना दौरा सितंबर-अक्टूबर में आयोजित होने वाले बिहार चुनाव के मद्देनजर बेहद अहम माना जा रहा है। हालांकि अभी तक आम आदमी पार्टी ने साफ तौर पर नीतीश कुमार का समर्थन नहीं किया है, लेकिन राजधानी दिल्ली में आज आयोजित होने वाले ‘बिहार सम्मान सम्मेलन’ कार्यक्रम के लिए केजरीवाल सरकार ने मुख्य अतिथि के तौर पर नीतीश को आमंत्रित किया है। इस कार्यक्रम में नीतीश को ‘बिहार सम्मान’ से नवाजा जाएगा। इससे पहले भी आम आदमी पार्टी ने कहा था कि वह बिहार चुनाव में प्रचार के लिए अपनी टीम भेजेगी। हालांकि पार्टी ने साफ किया था कि उसका अभियान किसी व्यक्ति विशेष के पक्ष में ना होकर, ‘नरेंद्र मोदी और बीजेपी’ के खिलाफ होगा। आम आदमी पार्टी के सूत्रों ने बताया, ‘संभावना के मुताबिक केजरीवाल एक दिन के लिए बिहार के दौरे पर रहेंगे। वह लालू यादव के साथ नीतीश के राजनैतिक गठबंधन का समर्थन तो नहीं करेंगे, लेकिन वह नीतीश के लिए अलग तरीके से अपना समर्थन जताएंगे। नीतीश के साथ एक सरकारी कार्यक्रम में मंच साझा करना भी एक बेहतर स्थिति है। इससे नीतीश को बिहार के शहरी इलाकों के वोटर को रिझाने में मदद मिलेगी। आम आदमी पार्टी ने जिस तरह बीजेपी को दिल्ली विधानसभा चुनाव में हराया था और केजरीवाल की युवाओं के बीच जो लोकप्रियता है उसे देखते हुए यह कहा जा सकता है कि आगामी बिहार विधानसभा में केजरीवाल निश्चय ही नीतीश के लिए मददगार साबित होंगे।’
सूत्रों ने यह भी बताया कि अगर केजरीवाल बिहार दौरे पर जाते हैं तो भी उनका दौरा किसी भी कीमत पर एक दिन से ज्यादा लंबा नहीं होगा। सूत्रों ने यह भी बताया कि पहले भी केजरीवाल को देश के अंदर और बाहर से कई कार्यक्रमों में शामिल होने का न्यौता मिल चुका है, लेकिन उन्होंने पहले कभी किसी आमंत्रण को स्वीकार नहीं किया। आज दिल्ली सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रम में जिस तरह नीतीश कुमार को शामिल किया गया है, उससे आम आदमी पार्टी का जेडीयू के लिए समर्थन साफ होता है। पूर्वांचल के लोगों के इर्द-गिर्द बुने गए इस ‘बिहार सम्मान सम्मेलन’ में जिस तरह केजरीवाल सरकार खुले तौर पर नीतीश का समर्थन कर रही है उसे बिहार चुनाव के मद्देनजर काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button