मोदी ने 8 घंटे में की 19 अफ्रीकी राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात

mugabeतहलका एक्सप्रेस

नई दिल्ली। भारत-अफ्रीका सम्मेलन 2015 में हिस्सा लेने के लिए आए 40 में से 19 राष्ट्राध्यक्षों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को द्विपक्षीय बैठकें कीं। आमतौर पर किसी बहुराष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री की 8-9 राष्ट्रप्रमुखों से मुलाकातें होती हैं, लेकिन मेजबान होने के कारण प्रधानमंत्री मोदी से यहां हैदराबाद हाउस में एक के बाद एक अफ्रीकी राष्ट्रप्रमुख से मिलते गए। मोदी ने इन राष्ट्रप्रमुखों से संयुक्त राष्ट्र में सुधार और आतंकवाद के खात्मे पर चर्चा की। कई देशों ने भारत से विकास सहायता बढ़ाने का आग्रह किया। कई देशों ने भारत से रक्षा सहयोग का दायरा बढ़ाने पर चर्चा की।

मोदी ने इन राष्ट्रप्रमुखों के साथ मुलाकात का सिलसिला सुबह 9 बजे से शुरू किया। इनमें सबसे पहले थे, जिंबॉब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे। इनके बाद घाना, स्वाजीलैंड, बेनिन, नाइजीरिया, गिनी, जिबूती, चाड, दक्षिण अफ्रीका, मोजाम्बिक, साओ तोमे, गैबन, इक्वेटिरयल गिनी और बोत्सवाना के राष्ट्रप्रमुखों से मुलाकात की। मोदी ने बुधवार रात मेहमानों के लिए खास दावत का आयोजन किया, जिसमें सभी मेहमान भारतीय परिधान पहनकर आए थे।

 विदेश मंत्रलय की तरफ से हर देश के साथ बातचीत के लिए अलग-अलग मसौदा तैयार था, जिसके आधार पर पीएम ने द्विपक्षीय रिश्तों को आगे बढ़ाने को लेकर बातचीत की। द्विपक्षीय चर्चा में अलग-अलग देशों के साथ ऊर्जा, खनन, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने को लेकर बात हुई है, लेकिन संयुक्त राष्ट्र के मौजूदा स्वरूप में बदलाव भारतीय हितों के हिसाब से सबसे अहम रहा।

(स्वाजीलैंड के राजा-रानी भारतीय परिधान में पहुंचे)

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एक दिन पहले ही अफ्रीकी देशों के विदेश मंत्रियों के साथ बैठक में यह साफ कर दिया था कि संयुक्त राष्ट्र के स्वरूप में बदलाव के लिए भारत का अफ्रीकी देशों का सहयोग चाहिए। राष्ट्राध्यक्षों के साथ मुलाकात में पीएम मोदी ने भारत के इस रुख को आगे बढ़ाया। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने संयुक्त राष्ट्र में बदलाव के मुद्दे पर भारत को पूरा समर्थन दिया। जुमा ने कहा कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद दुनिया काफी बदल चुकी है और इसके मुताबिक ही संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद में बदलाव होना चाहिए।

उन्होंने आतंकवाद का मुद्दा भी उठाया और कहा कि समान विचार वाले देशों को इसको लेकर एक मंच पर आना चाहिए। इस बात का अफ्रीका के कई अन्य देशों ने भी समर्थन किया। पीएम मोदी ने कई देशों को आर्थिक व तकनीकी मदद देने का आश्वासन दिया।

आज अक्षरधाम जाएंगी राष्ट्राध्यक्ष की पत्नियां

अफ्रीकी देशों के राष्ट्रप्रमुखों की पत्नियों को गुरुवार को अक्षरधाम स्वामी नारायण मंदिर दिखाया जाएगा, साथ ही अफ्रीकी सोलर-दादियों से मुलाकात कराई जाएगी। सोलर दादी के नाम से ज्ञात इस योजना के तहत अफ्रीकी महिलाओं को अपने गांवों को रोशन करने के लिए भारतीय सौर लालटेन चलाने की तकनीक और इनके रखरखाव की विधि बताई जाएगी।

सोलर दादियों को अफ्रीका के घोर गरीब गांवों से चुन कर लाया गया है, जहां बिजली का नामोनिशान नहीं है। इन सोलर दादियों को छह महीने की ट्रेनिंग दी जाती है। यह योजना 5 साल पहले शुरू की गई थी। इस योजना से अफ्रीका के 36 देशों के 160 गांवों को अब तक रोशन किया जा सका है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button