मोदी सरकार को झटका, नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने दिया इस्तीफा

नई दिल्ली। नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। 31 अगस्‍त तक वह अपनी सेवाएं देंगे। पनगढ़िया ने कहा है कि वह वापस एकेडमिक में लौटना चाहते हैं। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिलहाल असम के बाढ़ ग्रस्त इलाकों के दौरे पर हैं। लिहाजा पनगढ़िया के इस्तीफे पर आखिरी फैसला नहीं हुआ है।

इससे पहले नीति आयोग के चेयरमैन अरविंद पनगढ़िया ने आयोग के सदस्य विवेक देवरॉय पर एक तरह से कटाक्ष करते हुए हुए कहा कि ‘शब्दों के गलत चयन’ से कभी कभी बड़ी खबर बन जाती है।  देवरॉय ने बयान दिया था कि कृषि आय पर कर लगाया जा सकता है। उनके इस बयान के बाद विवाद खड़ा हो गया था। पनगढ़िया ने यह बात देवराय के इस बयान के संदर्भ में ही कही है।

पनगढ़िया ने यहां स्मार्ट शहरों पर कार्यशाला को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की। इस कार्यक्रम को सबसे पहले देवरॉय ने ही संबोधित किया। कार्यक्रम में शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू भी मौजूद थे।

प्रिंसटेन यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र में पीएचडी अरविंद पनगढ़िया पहले अमेरिका के कोलंबिया यूनिवर्सिटी में इंडियन पॉलिटीकल इकनॉमी पढ़ाते थे। इससे पहले वह एशियन डेवलपमेंट बैंक के चीफ इकनॉमिस्ट भी रह चुके हैं। इसके अलावा वह मेरीलैंड यूनिवर्सिटी के कॉलेज पार्क में इकनॉमिक्स के प्रोफेसर के तौर पर भी सेवा दे चुके हैं।

वर्ल्ड बैंक, आईएमएफ और यूएनसीटीएडी में भी कई पदों पर काम कर चुके हैं। अरविंद पनगढ़िया कई पुस्तक भी लिख चुके हैं. उनकी पुस्तक इंडिया द इमरजिंग जाइंट 2008 में इकनॉमिस्ट की ओर से सबसे अधिक पढ़ी जाने वाली पुस्तक में शामिल हो चुकी है. मार्च 2012 में उन्हें देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पदम विभूषण से नवाजा जा चुका है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button