यदि आपको भी झड़ते बालों की समस्या से पाना हैं निजात तो भूल से भी न करें ये गलतियाँ

बालों की समस्याएं खास सर्दी में कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती हैं। आइए जानें कैसे बालों से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पाया जाए.डैंड्रफ यानी रूसी, बालों की एक ऐसी समस्या है जो सबसे आम है। दरअसल यह एक प्रकार की त्वचा से संबंधित बीमारी है।

जो इंफेक्शन, कमजोर प्रतिरोधक क्षमता और हेल्दी खान-पान के अभाव से होती है। ठंड के मौसम में डैंड्रफ की समस्या और बढ़ जाती है। अगर बालों में लगातार डैंड्रफ रहे, तो उसका असर बालों की खूबसूरती और सेहत पर भी पड़ता है। रॉकलैंड हॉस्पिटल की त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉक्टर दीपाली भारद्वाज का कहना है कि बिना डॉक्टरी सलाह के कोई उपाय अपनाना मुश्किलें खड़ी कर सकता है।

पुरुषों को खास तौर से ज्यादा बाल गिरने के कारण गंजेपन का सामना करना पड़ रहा है. बालों के गिरने के पीछे दो प्रमुख कारण हैं. एक कारण हार्मोन की खराबी और दूसरा कारण आयरन की कमी है.

बालों का निर्माण केराटिन नामी प्रोटीन से होता है. प्रोटीन की कमी भी बाल गिरने की समस्या को बढ़ाती है. इसके अलावा मानसिक दबाव, काम की ज्यादती, नींद का पूरा न होना, पाचन की खराबी, नहाने या पीने के लिए दूषित पानी का इस्तेमाल भी प्रमुख कारण हो सकते हैं.

सर्जरी, केमिकल युक्त शैंपू, कलर, ड्रायर मशीन के इस्तेमाल से भी आप बालों से हाथ धो सकते है. अगर आप गंजेपन का शिकार हो रहे हैं तो डॉक्टर से मिलना मुफीद रहेगा. मगर इसके अलावा खुद से भी लक्षणों की पहचान कर समस्या को रोका जा सकता है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button