यदि खुद को पूरा दिन रखना हैं फिट व हेल्थी तो रोज़ सुबह करे इन 4 चीजों का सेवन

रोजमर्रा की व्यस्त जिंदगी में शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए सुबह नाश्ता करना बहुत जरूरी है। यह नाश्ता अच्छा और पोषण से भरपूना होना चाहिए। रात में सोने के बाद सुबह हम जगते हैं तो हमारा पेट बिल्कुल खाली रहता है.
जिसके लिए हमें हेवी ब्रेकफास्ट की जरूरत होती है। लेकिन व्यस्तता के कारण कुछ लोग तो सुबह नाश्ता ही नहीं करते हैं और करते भी हैं तो अक्सर गलत आहार चुन लेते हैं। गलत आहार का असर सीधा हमारे शरीर पर पड़ता है। आइए जानते हैं उन 5 चीजों के बारे में जिन्हें खाली पेट नहीं खाना चाहिए…

1- पपीता

दिन का पहला खाना आपके के लिए बेहद खास साबित होता है. पपीता खाने के बहुत फायदे है. एक हल्का नाश्ते से आप खुद को बेहतर महसूस करेंगे. पपीता पूरे दिन पाचन क्रिया को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

2- सेब

सेब वीटामिन ए, सी से भरपूर होता है और इसमें कई खनिज और पोटेशियम भी होते हैं. जो पाचन तंत्र को मजदूत बनाने में मददगार साबित होता है.

3- खीरा

खीरे में एरेप्सिन नामक एक एंजाइम होता है जो उचित पाचन में सहायक होता है. पेट की अम्लता, गैस्ट्राइटिस और पेप्टिक अल्सर से राहत देता है.

4- केला

केला खाने के फायदे से कोई अंजान नहीं है. हाई फाइबर के कारण शरीर के लिए खास साबित होता है. नाश्ते में एक केला आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जा सकता है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button