याकूब से पत्नी और बेटी ने की गले लगकर मुलाकात

Yakubs-wifeमुंबई/नागपुर। मुंबई बम विस्फोट के लिए दोषी करार दिए गए याकूब अब्दुल रजाक मेमन से नागपुर की सेंट्रल जेल में गुरुवार सुबह उसकी पत्नी और बेटी ने एक घंटे की मुलाकात की। इस दौरान जेल में सुरक्षा व्यवस्था बहुत तगड़ी थी। मुलाकात के बाद पत्रकारों से बात करते हुए याकूब की पत्नी ने कहा. ‘अल्लाह पर भरोसा है।’ यहां 30 जुलाई को याकूब को फांसी दी जानी है।
याकूब की पत्नी और बेटी पिछले कई सालों से उससे मिलने जेल में आती रही हैं। इस बार भी उनका पहले से ही याकूब से मिलने का कार्यक्रम था। इसके लिए 4 जुलाई को ही ट्रेन के टिकट ले लिए थे। गुरुवार सुबह याकूब की पत्नी रहिन मेमन (42), बेटी जुबेदा (21) मुंबई से ट्रेन से नागपुर पहुंचीं और सुबह 9 बजे नागपुर सेंट्रल जेल पहुंचीं। उनके साथ उनके रिश्तेदार इकबाल मेमन और अन्य भी शामिल थे। मुलाकात के दौरान याकूब से रहिन और जुबेदा गले भी मिले। सूत्रों के अनुसार, याकूब के साथ इन सभी की मुलाकात करीब एक घंटे तक चली और फिर वे एक प्राइवेट कार से वहां से निकल गए। निकलने से पहले वहां मौजूद मीडिया कर्मियों के सवाल पूछने रहिन ने कहा, ‘अल्लाह पर भरोसा है।’ पिछले कुछ दिनों में याकूब से अनेक लोगों ने मुलाकात की है ताकि वे सुप्रीम कोर्ट और महाराष्ट्र के राज्यपाल के समक्ष अंतिम गुहार लगा सकें। पिछले दिनों दिल्ली की वकील शुभहाली फारुख, मुंबई के वकील अनिल गीदम और याकूब ने चचेरे भाई उस्मान मेमन ने भी उससे मुलाकात की।
हाल के वर्षों की यह तीसरी फांसी होगी। मुंबई पर हुए आतंकी हमले के प्रमुख आरोपी अजमल कसाब को वर्ष 2012 में चुपके से फांसी दे दी गई थी। इसके एक साल बाद ही 2013 में अफजल गुरु को फांसी दी गई थी।
सूत्रों के अनुसार, जब दुनिया नींद के आगोश में होगी तब याकूब फांसी पर चढ़ चुका होगा। उसे 30 जुलाई को फांसी दी जानी है। उस दिन उसे तड़के 3 बजे जगाया जाएगा। 10 मिनिट बाद उसे नहाने के लिए कहा जाएगा। यदि वह चाहेगा तो उसे गर्म पानी भी दिया जा सकता है। तड़के 3.20 बजे उसे नाश्ता दिया जाएगा। नाश्ते में क्या दिया जाए, यह उससे पूछा जाएगा। यदि वह नाश्ता जेल कैंटीन में नहीं बनता होगा तो बाहर से मंगाया जाएगा। इसके बाद उससे उसकी पसंद की कोई धार्मिक पुस्तक पढ़ने को कहा जाएगा और तड़के 3.35 बजे उसे फांसी के फंदे तक ले जाया जाएगा। उसके बाद उसके हाथ पीछे से बांध दिए जाएंगे और उसका चेहरा एक टोपी से ढक दिया जाएगा। फांसी देने के बाद एक डॉक्टर उसकी मौत की पुष्टि करेगा। यह जानकारी सरकार को दी जाएगी और फिर उसके परिवार को सूचित किया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि जेल अधिकारियों ने याकूब को फांसी देने की सभी तैयारियां कर ली हैं।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button