यूपी के थानों में चल रहा है ‘यादव राज’!

तहलका एक्सप्रेस ब्यूरो, लखनऊ/नई दिल्ली। यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने आज अखिलेश यादव की जाति का जिक्र करते हुए उन पर गंभीर आरोप लगाए। मायावती ने बाराबंकी केस का जिक्र करते हुए दावा किया कि अखिलेश सरकार आरोपी पुलिस अफसर को इसलिए बचा रही है क्योंकि वो यादव जाति से जुड़ा हुआ है। मायावती के इस आरोप की पड़ताल के लिए जब हमने यूपी के पुलिस महकमे की जांच की तो यादव जाति से जुड़े कई दिलचस्प तथ्य सामने आये।

यूपी के बाराबंकी में मरने से पहले महिला ने जिस राय साहेब यादव पर पुलिस स्टेशन के अंदर रेप की कोशिश करने और जलाने का आरोप लगाया है, वो यादव जाति का है। मामले के तूल पकड़ने के बाद राय साहेब यादव पर हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया लेकिन उसकी जगह नया थानेदार बना कौन ? भगवती प्रसाद यादव। जाति के हिसाब से यादव के बदले यादव। मायावती के इस आरोप की जब एबीवी संवाददाता पंकज झा ने पड़ताल की तो पाया कि यूपी के कुल 75 जिले के 1526 थाने में करीब 600 यादव थानेदार हैं। राजधानी लखनऊ में 43 पुलिस थाने हैं जिसमें से 20 थानों पर यादव थानेदार नियुक्त हैं। कानपुर में 44 पुलिस थाने में है जिसमें 17 थानों पर यादव थानेदार हैं।बदायूं के 22 पुलिस थानों में से 11 थानों पर यादव थानेदार हैं। मथुरा में 21 में से 10 पुलिस थानों में यादव थानेदार हैं। इटावा के 21 में से 8 थानों में यादव जाति के थानेदार हैं। संभल जिले के 11 पुलिस स्टेशनों में से 7 पर यादव जाति के थानेदार हैं। गाजियाबाद के 17 में से 9 थानों पर यादव जाति के थानेदार तैनात हैं। फिरोजाबाद के 21 में से 9 पुलिस स्टेशन पर यादव थानेदार हैं।

खास बात है कि इनमें से कई यादव थानेदारों के बारे में मशहूर है कि उन पर न एसपी का जोर चलता है न डीआईजी, ना ही आईजी का। कई के बारे में तो ये भी कहा जाता है कि उनका सीधा कनेक्शन मुलायम परिवार से है। अखिलेश सरकार पर एक आरोप ये भी लग रहा है कि पुलिस महकमे में यादव जाति के लोगों को बढ़ावा देने के लिए कायदे कानून में ढील दी जा रही है। नियम के मुताबिक दो तिहाई थाने पर इंस्पेक्टर रैंक के थानेदार तैनात होने चाहिए लेकिन आरोप है कि यादव जाति के लोगों को थाने में एडजस्ट करने के लिए सब इन्सपेक्टर को ही थाना इंचार्ज बना दिया जा रहा है। ऐसा नहीं है कि यूपी में केवल थानेदार के पोस्ट पर ही यादव जाति के लोगों का बोलबाला है. 30 जून को पदभार ग्रहण करनेवाले डीजीपी भी यादव जाति के ही हैं-जगमोहन यादव।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button