यूपी निकाय चुनाव एग्जिट पोल: मेयर के 16 में से 15 सीटों पर बीजेपी का कब्जा

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ अपनी पहली परीक्षा में पास हो गए हैं. नोटबंदी और जीएसटी जैसे मुद्दों पर बीजेपी को घेरने वाली कोई भी पार्टी यूपी निकाय चुनाव में बीजेपी के सामने कोई भी पार्टी टिक नहीं पाई है.  ABP न्यूज और सी वोटर के एग्जिट पोल में बीजेपी ने वाराणसी, अयोध्या, मेरठ, मुरादाबाद और गोरखपुर सहित 16 में से 15 शहरों में मेयर पद पर कब्जा जमा लिया है.

एग्जिट पोल की मुख्य बातें

    • मेरठ नगर निगम में कुल 90 वार्ड हैं. इस सीट पर भी बीजेपी कब्जा करती नज़र आ रही है.  मेरठ में बीजेपी-47 %, सपा को 16%, BS को 24%, कांग्रेस को 9% और अन्य को 4% वोट मिलने का अनुमान है. ये शहर क्रिकेट का बल्ला बनाने के लिए जाना जाता है. यहां विधानसभा की 3 सीटें हैं. दो पर बीजेपी और एक सीट पर एसपी का कब्जा है.
    • सहारनपुर नगर निगम: इस सीट  पर भी बीजेपी का ही मेयर कब्जा जमाता दिख रहा है. सहारनपुर में बीजेपी को 37 %, सपा को 21%, BSP को 27%, कांग्रेस को 13 % और अन्य को 30% वोट मिलने का अनुमान है.
    • मुरादाबाद नगर निगम में कुल 70 वार्ड है. सर्वे के मुताबिक यहां भी बीजेपी जीत का परचम लहराती नज़र आ रही है.  यहां पर  बीजेपी को 34%, BSP को 3% और कांग्रेस को 11% वोट मिल सकता है. मुरादाबाद को पीतल बर्तन के कारोबार के लिए जाना जाता है. 2007 में एसपी, पिछली बार बीजेपी जीती थी. यहां विधानसभा की दो सीटें हैं. एक सीट पर बीजेपी, एक पर एसपी का कब्जा है.
    • फिरोजाबाद नगर निगम: फिरोजबाद में मेयर सीट पर बीजेपी को समाजवादी पार्टी से कड़ा झटका मिला है. इस सीट पर 30 फीसदी वोटों के साथ सपा को जीत मिल रही है. इस सीट पर बीजेपी को 25%, बीएसपी को 7%, कांग्रेस को 7% और अन्य को 30% वोट मिल सकता है. फिरोजाबाद नगर निगम (पिछड़ा वर्ग महिला) कुल में 70 वार्ड हैं. चूड़ी कारोबार के लिए ये शहर मशहूर है. समाजवादी पार्टी के अक्षय यादव यहां से सांसद हैं. फिरोजाबाद में विधानसभा की 2 सीटें हैं. दोनों पर बीजेपी का कब्जा है.
    • गाजियाबाद नगर निगम: यहां भी बीजेपी सबसे आगे है और इस सीट पर बीजेपी की आशा शर्मा 50 फीसदी वोटों के साथ सबसे आगे हैं. एबीपी न्यूज़-सी वोटर सर्व के मुताबिक इस सीट पर कांग्रेस को 16%, बीएसपी 17%, एसपी 5% और अन्य 13% वोट मिल सकता हैं.
    • बरेली नगर निगम: बरेली में भी बीजेपी का ही मेयर होगा. यहां बीजेपी को 49%, एसपी को 20%, बीएसपी को 9%, कांग्रेस को 18% और अन्य को 4% वोट मिल सकता हैं. बरेली नगर निगम में कुल 80 वार्ड हैं. यह शहर सूरमा और झुमका के लिए मशहूर है. यहां विधानसभा की दो सीटें हैं. दोनों विधानसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा है.
    • अलीगढ़ नगर निगम: सर्वे के मुताबिक अलीगढ़ में भी बीजेपी का ही मेयर होगा. बीजेपी को यहां 46% वोट मिले हैं. सपा का वोट प्रतिशत 24%, BSP का वोट प्रतिशत भी 24% है, वहीं कांग्रेस को महज 3% वोट मिला हैं. अलीगढ़ नगर निगम में कुल 70 वार्ड हैं. अलीगढ़ तालों के लिए मशहूर हैं. यहां विधानसभा की 2 सीटें हैं. दोनों विधानसभा सीट पर बीजेपी का कब्जा है.
    • मथुरा नगर निगम: मेयर पद पर मथुरा में भी बीजेपी 50 फीसदी वोटों के साथ जीत रही है. एबीपी न्यूज़-सी वोटर सर्वे के मुताबिक इस सीट पर कांग्रेस को 21%, बीएसपी को 9%, सपा को 7% और अन्य को 13% वोट मिल रहा है. मथुरा नगर निगम में कुल 70 वार्ड हैं. मथुरा की धार्मिक नगरी के तौर पर पहचान है. पहली बार यहां मेयर के लिए चुनाव हो रहा है. यहां विधानसभा की 2 सीटें हैं. दोनों विधानसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा है.
    • आगरा नगर निगम: यहां मेयर पद पर 52% वोट के साथ बाजी मार रही है. इस सीट पर  सपा का वोट प्रतिशत गिरकर 12% हो गया है, BSP का वोट प्रतिशत उछाल मारकर 27% पर पहुंच गया है, वहीं कांग्रेस को महज 4% वोट मिले है.
    • झांसी नगर निगम: झांसी में भी मेयर सीट पर बीजेपी जीत रही है. इस सीट पर बीजेपी को 46%, सपा को 9%, BSP को 23% वोट मिले हैं. यहां कुल 60 वार्ड हैं. झांसी की देश के ऐतिहासिक शहर के रूप में पहचान है. पेयजल मंत्री उमा भारती यहां से सांसद हैं. झांसी विधानसभा सीट पर बीजेपी का कब्जा है.
    • इलाहाबाद नगर निगम: इस सीट के मेयर पद पर भी बीजेपी कब्जा जमा रही है. इस बार अभिलाषा गुप्ता बीजेपी की उम्मीदवार हैं. अभिलाषा गुप्ता 2012 में बीएसपी समर्थित अभिलाषा गुप्ता मेयर बनीं.  इलाहाबाद में विधानसभा की 3 सीटें नगर निगम क्षेत्र में आती हैं. तीनों विधानसभा सीट पर बीजेपी का कब्जा है.
    • अयोध्या नगर निगम: मेयर सीट पर बीजेपी की जीत होने जा रही है. यहां बीजेपी को 48%, सपा को 32%, बीएसपी को 17%, कांग्रेस को 2% और अन्य एक फीसदी वोट मिलता दिख रहा है. बता दें कि अयोध्या में नगर निगम में कुल 60 वार्ड हैं. अयोध्या की देश की धार्मिक नगरी के तौर पर पहचान है. अयोध्या विधानसभा सीट पर बीजेपी का कब्जा है.
    • कानपुर नगर निगम: मेयर पद पर भी बीजेपी 34% वोट के साथ सबसे आगे है.बता दें कि कानपुर में विधानसभा की 7 सीटें हैं जिसमें 4 सीट पर बीजेपी, 2 पर एसपी, 1 पर कांग्रेस का कब्जा है.
    • यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर नगर निगम चुनाव में मेयर के पद पर भी बीजेपी जीत रही है. यहां पर बीजेपी को 45%, बीएसपी 11%, एसपी को 22%, कांग्रेस को 10% और अन्य को 11% वोट मिल रहे हैं. बता दें कि गोरखपुर नगर निगम (पिछड़ा वर्ग) में कुल कुल- 70 वार्ड हैं. यहां विधानसभा की 2 सीटें हैं और दोनों सीटों पर बीजेपी का कब्जा है.
    • पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी मेयर पद पर बीजेपी बाजी मार रही है. यहां पर 45% वोट के साथ बीजेपी सबसे आगे है. यहां पर बीजेपी से मृदुला जायसवाल उम्मीदवार हैं. सर्वे के मुताबिक इस सीट पर 21% एसपी को, बीएसपी को 14%, कांग्रेस को 16% और अन्य को 3% वोट मिल सकते हैं.
  • एबीपी न्यूज़-सी वोटर सर्वे के मुताबिक लखनऊ में बीजेपी के मेयर ने बाजी मारती दिख रही है. एक्जिट पोल में साफ है कि लखनऊ में बीजेपी को 40%, एसपी को 27%, बीएसपी को 13%, कांग्रेस को 18% और अन्य को 1% वोट मिलेगा. लखनऊ से बीजेपी की उम्मीदवार संयुक्ता भाटिया हैं.

सभार: ABP news

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button