यूपी पीसीएस परीक्षा के इंटरव्यू में होगा बदलाव

लखनऊ। पारदर्शिता की ओर एक और कदम बढाते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक और फैसला लिया है. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC)  की सबसे लोकप्रिय भर्ती पीसीएस परीक्षा में आईएएस की तर्ज पर अब इंटरव्यू सिर्फ 100 नंबर का होगा. यह व्यवस्था 2018 से ही लागू हो जायेगी।

मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार इस बदलाव की जानकारी देते हुए आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि अब पीसीएस भर्ती में 100 नंबर का इंटरव्यू होगा। पहले यह इंटरव्यू 200 नंबर का होता था। इस नई व्यवस्था को 2018 में होने वाली पीसीएस भर्ती में लागू किया जायेगा। दरअसल इस बदलाव के पीछे पिछले दिनों लिखित परीक्षा के पैटर्न में बदलाव रहा। आयोग अपनी भर्ती को आईएएस की तरह करना चाह रहा है।

इस बदलाव से अभ्यर्थियों को एक बड़ा लाभ मिलेगा। अब अभ्यर्थी इंटरव्यू में नंबरों का जुगाड़ करने के बजाय लिखित परीक्षा पर अपना ध्यान देंगे. यही नहीं पारदर्शिता के ध्येय से यह कदम प्रभावी भी होगा। क्योंकि UPPSC की भर्ती में हमेशा से इंटरव्यू में मिलने वाले अंक मेरिट लिस्ट को प्रभावित करते हैं। आरोप लगते रहे हैं कि चहेतों को इंटरव्यू में ज्यादा नंबर देकर चयन कर लिया जाता है। लेकिन अब 200 की बजाय 100 नंबर का ही इंटरव्यू होने से इस ओर भी पारदर्शिता नजर आयेगी।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस परीक्षा लिखित परीक्षा से ही इंटरव्यू का नंबर संबंध रखता है। नियमावली के अनुसार इंटरव्यू में जो अंक अभ्यर्थी को दिया जाता है। वह लिखित परीक्षा के सापेक्ष होता है। जिसका अधिकतम प्रतिशत 12.2 तक हो सकता है।  उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग पहली बार 100 नंबर वाले इंटरव्यू की व्यवस्था नहीं कर रहा। यूपी – पीसीएस – जे परीक्षा में इंटरव्यू 100 नंबर का ही होता है। देश के कई राज्य में होने वाली आयोग की भर्ती में इंटरव्यू 100 नंबर का ही होता है।

योगी सरकार ने छात्रों के ज्ञापन व मांग के बाद ही बदलाव के संकेत दे दिये थे। 2018 से होने वाली परीक्षाओ में इस तरह के अभी कई बदलाव किये जायेंगे। निचले पदों की भर्ती से इंटरव्यू सीधे खत्म कर दिया गया है। यह क्रम उसी दिशा में एक और कदम है। जो इंटरव्यू में होने वाली धांधली पर अंकुश लगायेगा।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button