यूपी बोर्ड परीक्षा में 150 स्कूलों के सारे छात्र हो गए फेल

लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने हाल ही में 10वीं और 12वीं परीक्षा के नतीजे जारी किए थे, जिसका परिणाम पिछले 5 सालों में सबसे खराब रहा था. वहीं प्रदेश में कई ऐसे स्कूल भी हैं, जिसका एक भी बच्चा बोर्ड परीक्षा में पास नहीं हुआ है और इन स्कूलों की संख्या करीब 150 है. अब बोर्ड इन स्कूलों से रिजल्ट को लेकर स्पष्टीकरण मांग रहा है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार, बोर्ड ने उन 98 स्कूलों की जानकारी दी है, जिनका कक्षा 10वीं में 0 फीसदी रिजल्ट रहा है, जबकि 52 उन स्कूलों का नाम भी सामने आया है, जिनका एक भी बच्चा कक्षा 12वीं में पास नहीं हुआ है. इस मुद्दे को लेकर बोर्ड की सचिव ने टीओआई को बताया कि इस साल कॉपी चेक करने को लेकर सख्त निर्देश जारी किए गए थे. सचिव के अनुसार जल्द ही बोर्ड उन स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि बोर्ड रिजल्ट का विश्लेषण करेगा और उसके बाद नकारात्मक रिपोर्ट मिलने पर उनसे जवाब मांगा जाएगा. बता दें कि इस साल बोर्ड की ओर से 75 में से 50 जिलों को संवेदनशील घोषित किया गया था. इस रिजल्ट में गाजीपुर की 11 स्कूलों में 10वीं में एक भी बच्चा पास नहीं हुआ और 6 स्कूलों का 12वीं में 0 फीसदी परिणाम रहा है.

कैसा रहा रिजल्ट: बता दें कि हाल ही में बोर्ड ने नतीजे जारी किए थे. इस बार हाईस्कूल का परीक्षा परिणाम 75.16 रहा तो 12वीं का 72.43 प्रतिशत रहा. इस बार भी हर बार की तरह हाईस्कूल और इंटर में छात्राओं ने छात्रों को पछाड़ा है. हाईस्कूल में छात्राओं का उत्तीर्ण प्रतिशत 78.81 और छात्रों का 72.27, इंटर में छात्राओं का उत्तीर्ण प्रतिशत 78.44 और छात्रों का 67.36 रहा है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button