यूपी में दिसंबर में लगेगी आचार संहिता, 2007 व 2012 में भी दिसंबर में लगी थी आचार संहिता

election-2017लखनऊ। अगले साल यूपी में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने खाका तैयार कर लिया है। जिसके मुताबिक दिसंबर के आखिरी हफ्ते में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। जनवरी में मतदान कराए जाने की तैयारी है। इसका हवाला देते हुए आयोग ने सभी जिलों के कलेक्टर को तैयारियां करने के निर्देश दिए गए हैं। यूपी के चुनाव पंजाब विधानसभा के साथ ही होने हैं। जनवरी के आखिरी या फिर फरवरी के पहले हफ्ते में चुनाव कराने के पीछे दो वजह है। पहला अनुकुलू मौसम और दूसरा बोर्ड परीक्षा से पहले का वक्त। नहीं तो बाद में परीक्षाओं के साथ चुनाव कराने में प्रशासनिक मशीनरी संकट में फंस जाती है।

निर्वाचन आयोग के सूत्र बता रहे हैं कि 2007 में 24 दिसंबर को चुनाव आयोग ने राज्यों के विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम जारी किया था। साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हुई ती। 2012 में 25 दिसंबर को आदर्श आचार संहिता लागू करते हुए चुनाव की तारीखें तय हुईं। यही वजह है कि इस बार भी चुनाव आयोग दिसंबर में आदर्श आचार संहिता लागू करने की तैयारी में है। ताकि जनवरी से ही मतदान कराया जा सके।

30 जनवरी को आधार मान कर तैयारी करें कलेक्टर

निर्वाचन आयोग के सूत्रों के मुताबिक यूपी और पंजाब के जिलाधिकारियों को आयोग ने 30 जनवरी को आधार मानकर तैयारियां करने के निर्देश दिए हैं। पिछली बार पंजाब में 30 जनवरी को मतदान हुआ था। कहा जा रहा है कि इस बार भी जनवरी के अंतिम दिनों या फिर फरवरी के पहले हफ्ते से मतदान कराए जाने की तैयारी है। इसके लिए आयोग ने जनवरी के पहले पखवाड़े तक हर हाल में मतदाता सूचियों को पूरी तरह से तैयार कर प्रकाशन के निर्देश दिए हैं।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button