यूपी में फिर शुरू हो गई ‘छुट्टी की राजनीति’

ministersतहलका एक्सप्रेस

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में वर्ष 2017 के विधानसभा चुनावों से पहले पटेल (कुर्मी) समुदाय के लोगों को लुभाने की कोशिश में राज्य सरकार द्वारा सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस 31 अक्बटूर को छुट्टी घोषित किए जाने की उम्मीद है।

बुंदेलखंड के डकैत ददुआ के भाई और पूर्व सांसद बल कुमार पटेल और प्रतापगढ़ के पट्टी से निर्वाचित उनके विधायक बेटे राम सिंह ने इस सिलसिले में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मिलकर चर्चा की। बल कुमार ने कहा, ‘मुख्यमंत्री का मानना था कि छुट्टी घोषित होनी चाहिए और उन्होंने हमसे कहा है कि यह मांग लिखित में दी जाए।’

एसपी विधायक राम सिंह ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में कहा, ‘मैं आपका ध्यान सरदार पटेल की ओर दिलाना चाहता हूं, आजादी की लड़ाई में उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। एसपी ने महान हस्तियों का हमेशा सम्मान किया है और मैं आपसे आग्रह करता हूं कि पटेल के जन्मदिवस को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जाए।’

यदि यह फैसला होता है तो उत्तर प्रदेश में सरकारी अवकाशों की संख्या बढ़कर 39 हो जाएगी। एसपी सरकार ने महाराणा प्रताप के जन्मदिवस नौ मई को सार्वजनिक अवकाश पहले ही घोषित कर दिया था। अन्य पिछड़ा वर्ग में आने वाले कुर्मी समुदाय की आबादी राज्य की कुल आबादी का लगभग सात प्रतिशत है।

पार्टी महसूस करती है कि इससे राज्य के पटेल वोटरों को लुभाने में मदद मिलेगी और बीजेपी पर पलटवार होगा, जो पटेल के नाम को भुनाना चाहती है। एसपी सरकार ने छह दिसंबर यानी भीम राव अंबेडकर की पुण्यतिथि को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर की जन्मतिथि 17 अप्रैल को भी अवकाश घोषित किया गया है।

महर्षि कश्यप और महर्षि निषाद जयंती (पांच अप्रैल) तथा हजरत अजमेरी गरीब नवाज उर्स यानी 26 अप्रैल को भी अवकाश होता है। एसपी सरकार ने समाजसेवी कर्पूरी ठाकुर के जन्मदिवस 24 जून को भी सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button