यूपी में NTPC में यूँ ही नहीं हुआ हादसा, यूनिट 6 को चलाने के लिए ऑयल गन का इस्तेमाल क्यों ?

लखनऊ। यूपी के रायबरेली जिले के ऊंचाहार स्थित एनटीपीसी हादसे को बीते महज 12 दिन ही हुए हैं। इस बीच एक बेहद हैरान करने वाली खबर सामने आ रही है। हादसे की जांच कर रही टीम ने ये खुलासा किया है कि एनटीपीसी की यूनिट नंबर छह को जबरन चलाया जा रहा है। क्लींकर फंसने के बाद यूनिट ट्रिप हुई, लेकिन उसके बाद उसे चलाने के लिए ऑयल गन का प्रयोग किया गया। जबकि ऑयल गन का प्रयोग सिर्फ यूनिट शुरू करने के दौरान कोयला जलाने के लिए किया जाता है।

CISF ने कड़ी की सुरक्षा 

वहीं दो दिनों तक टीम ने हर स्तर पर जांच की। जांच करने के बाद टीम शनिवार की रात्रि वापस दिल्ली लौट गई। इस टीम की जांच पर आगे की कार्रवाई तय होगी। वहीं घटना स्थल को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। अब यूनिट नंबर छह में बिना एनटीपीसी के प्रबंधतंत्र की अनुमति के कोई नहीं जा सकता है। इसके साथ ही सीआईएसएफ ने भी सुरक्षा कड़ी कर दी है।जांच कर रही टीम के इस खुलासे से साफ होता है कि यूनिट के संचालन को लेकर अधिकारियों पर काफी दबाव था।

NTPC प्रबंधतंत्र ने क्यों किया ऑयल गन का प्रयोग ?

जिसके चलते वे यूनिट को चलाने में जुटे थे। क्योंकि ऑयल गन का प्रयोग सिर्फ यूनिट शुरू करने के दौरान ही किया जाता है, या फिर बहुत ही कठिन परिस्थित में। लेकिन क्लींकर को निकालने के लिए जिस तरह से एनटीपीसी के प्रबंधतंत्र ने जोर जबरदस्ती की वह किसी की समझ में नहीं आ रहा है। अब तो अधिकारी भी दबी जुबान में दबाव की बात कहने लगे हैं। आपको बता दें कि 1 नवम्बर को यूपी के रायबरेली जिले के ऊंचाहार में स्थित एनटीपीसी प्लांट का बॉयलर फटने से बड़ा हादसा हुआ था। इस हादसे में लगभग 40 लोगों की जान गई थी और 100 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button