यूपी राज्यसभा चुनाव : बसपा के बाद अब सपा को भी बड़ा झटका, अंसारी के बाद अब हरिओम भी नहीं दे पाएंगे वोट

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों का चुनाव बेहद दिलचस्प हो गया है. वोटिंग से चंद घंटे पहले सपा के साथ-साथ बसपा को भी तगड़ा झटका लगा है. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बसपा विधायक मुख्तार अंसारी के वोट डालने पर रोक लगा दी है. उधर, जेल में बंद सपा विधायक हरिओम यादव को भी प्रशासन ने वोट डालने इजाजत नहीं दी है. दो विधायकों के वोट नहीं दे पाने की सूरत में विपक्ष की लामबंदी को करारा झटका लगा है.

बसपा की ताकत 19 से घटकर हुई 18

मुख्तार अंसारी को वोट डालने की निचली अदालत के आदेश को ऐन वक्त पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने रोक दिया. अंसारी बांदा जेल में बंद हैं. स्पेशल जज गाजीपुर ने 20 मार्च को अंसारी को वोट देने की छूट दी थी. लेकिन योगी सरकार ने स्पेशल जज के आदेश को हाईकोर्ट में चुनौती दे दी थी. इस पर सुनवाई करते हुए आज जस्टिस राजुल भार्गव की एकलपीठ ने निचली अदालत के आदेश पर रोक लगाते हुए अंसारी के राज्यसभा के चुनाव में वोट डालने पर पाबंदी लगा दी. हाईकोर्ट के आदेश की कॉपी बांदा जिला जेल को फौरन भेजने को कहा गया है.

सपा को भी झटका

सपा की उम्मीदें भी टूटी हैं. फिरोजाबाद की जेल में बंद सपा विधायक हरिओम यादव भी कल होने वाले राज्यसभा के चुनाव में वोट नहीं डाल पाएंगे. जेल प्रशासन ने उन्हें वोट डालने की इजाजत नहीं दी है. हरिओम यादव सिरसागंज से विधायक हैं.

भाजपा को मिलेगा फायदा

राज्यसभा की दसवीं सीट की लड़ाई में जब एक-एक वोट बेहद कीमती है, ऐसे में सपा और बसपा के दो वोट कट जाने से बीजेपी का पलड़ा थोड़ा मजबूत होता दिख रहा है.

एक सीट के लिए कांटे की टक्कर

सूबे के मौजूदा विधायकों की संख्या के लिहाज से बीजेपी के 8 और सपा के एक सदस्य की जीत तय है. बीजेपी के 9वें उम्मीदवार अनिल अग्रवाल और बीएसपी के एकलौते प्रत्याशी भीमराव अंबेडकर के बीच कांटे का मुकाबला है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button