यूपी सरकार ने 10वीं, 12वीं के बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए उठाया ये नया कदम

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना के कारण प्रदेश के विद्यालयों के खुलने से पहले तक सत्र नियमित करने के उद्देश्य से यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए दूरदर्शन का सहारा लेने का निर्णय किया है। इसके लिए ऑनलाइन लेक्चर तैयार करवाए जा रहे हैं, जिनका सीधा प्रसारण दूसरदर्शन पर होगा।

-मुख्य सचिव आराधना शुक्ला द्वारा माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव को भेजे गए पत्र के मुताबिक, प्रदेश सरकार द्वारा शैक्षणिक सत्र 2020-21 को नियमित रखने के लिए एक जुलाई, 2020 से कक्षा 10 और 12 के पाठ्यक्रमों पर शैक्षणिक वीडियो बनाकर स्वयंप्रभा चैनल-22 पर प्रसारित कराए जा रहे हैं

इसमें कहा गया है कि दूरदर्शन उत्तर प्रदेश और स्वयंप्रभा चैनल-22 पर प्रसारित शैक्षणिक वीडियो माध्यमिक शिक्षा विभाग के यूट्यूब चैनल पर भी अपलोड किए जाएंगे ताकि जो छात्र किन्हीं कारणों से दूरदर्शन एवं स्वयंप्रभा चैनलों पर प्रसारित वीडियो न देख पाएं, वे यूट्यूब पर ऑनलाइन अध्ययन कर उसका लाभ उठा सकें।

-स्वयंप्रभा चैनल के डीटीएच, डिश टीवी और जियो टीवी ऐप पर ही उपलब्ध होने के कारण प्रदेश के दूर-दराज एवं ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को शैक्षणिक वीडियो का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसलिए बोर्ड परीक्षा वाली कक्षाओं- 10 और 12 का ऑनलाइन पठन पाठन दूरदर्शन पर कराने का निर्णय किया गया है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button