ये घरेलू नुस्खे डेंगू बुखार से दिलाते हैं छुटकारा

गर्मियों के मौसम में मच्छरों की तादाद बहुत बढ़ जाती है। इस मौसम में डेंगू बुखार होने का खतरा अधिक होता है। डेंगू बुखार एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है, जो मच्छरों के काटने से होती है।

Image result for डेंगू बुखार से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे

अगर सही समय व सही तरीके से इसका उपचार ना किया जाए तो यह जानलेवा भी हो सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके प्रयोग से आप डेंगू बुखार से छुटकारा पा सकते हैं।

1- डेंगू बुखार में नारियल पानी का सेवन बहुत लाभकारी होता है। नारियल पानी में भरपूर मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट तथा पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो मरीज के बॉडी को एनर्जी प्रदान करते हैं। प्रतिदिन नारियल पानी पीने से कमजोरी भी दूर हो जाती है।

2- डेंगू बुखार से छुटकारा पाने के लिए मेथी की पत्तियां भी बहुत लाभकारी होती हैं। इसके लिए थोड़ी सी मेथी की पत्तियों को लेकर पानी में उबालें। अब इस पानी को छानकर ठंडा करें। ठंडा हो जाने पर इस पानी का सेवन करें। ऐसा करने से आपके बॉडी में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं व बुखार से छुटकारा मिलता है।

3- अगर आपको डेंगू बुखार हुआ है तो तुलसी के पत्तों को काली मिर्च के साथ पानी में उबालें। अब इस पानी को छानकर ठंडा कर ले। इस पानी को पीने से आपके बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है व डेंगू बुखार से छुटकारा मिलता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button