ये हैं मोदी और शाह के 9 रत्न जिन्होंने बखूबी निभाई अपने सेनापति होने की जिम्मेदारी

 

भारतीय जनता पार्टी आज अपना स्थापना दिवस मना रही है. बीजेपी को 38 साल पूरे हो गए हैं. 1980 में जब पार्टी बनी थी तब दो सांसदों के साथ शुरुआत हुई थी, लेकिन आज पार्टी अकेले दम पर बहुमत की सरकार चला रही है. इस दौरान पार्टी में कई तरह के बदलाव हुए हैं. आज बीजेपी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की जोड़ी का दौर है. पार्टी में इनके कुछ ऐसे सेनापति हैं जिनपर शाह-मोदी की जोड़ी पूरी तरह से भरोसा करती है. और देशभर में पार्टी को लगातार मिल रही जीत के लिए इन्हीं नवरत्नों का दिमाग दौड़ता है. जानें कौन हैं यें…

  • जानें कौन हैं मोदी-शाह वाली बीजेपी के 9 सेनापति!

    राम माधवराम माधव, बीजेपी के सबसे संभावनाशील चेहरों में से एक हैं. आमतौर पर सुर्खियों से दूर रहते हैं, लेकिन संगठन पर उतनी ही मजबूत पकड़ है. माधव 22 अगस्त 1964 में आन्ध्र प्रदेश के अमलापुरम में पैदा हुए थे. बीजेपी में आने से पहले राम माधव राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में थे. वे बचपन से ही संघ से जुड़े रहे, फिलहाल वे पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव हैं. 2014 में बीजेपी में आने से पहले राम माधव आरएसएस के राष्ट्रीय प्रवक्ता थे. जम्मू-कश्मीर के अलावा पूर्वोत्तर के राज्यों में बीजेपी की सरकार बनाने में राम माधव की अहम भूमिका रही है.

    जानें कौन हैं मोदी-शाह वाली बीजेपी के 9 सेनापति!

    भूपेंद्र यादवभूपेंद्र यादव जिन्हें अमित शाह का बेहद करीबी माना जाता है और व्यवहार में बहुत कुछ अपने बॉस की तरह ही नजर आते हैं. भूपेंद्र रैली में जाकर भाषणबाजी के जरिए चुनाव लड़ने के बजाए वॉर रूम में रहकर पूरी प्रक्रिया को करना पसंद करते हैं. पर्दे के पीछे बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव के पद पर कार्यरत भूपेंद्र की प्लानिंग का ही कमाल था जिसने मोदी और शाह के गृह नगर गुजरात विधानसभा चुनाव में लगातार छठी बार चुनाव में जीत दिलाई. भूपेंद्र राजस्थान के अजमेर से आते हैं और 2012 से राज्यसभा सांसद हैं. कई भाषाओं के अच्छे जानकार हैं. पेशे से वह वकील रहे और सुप्रीम कोर्ट में प्रेक्टिस कर चुके हैं.

    • जानें कौन हैं मोदी-शाह वाली बीजेपी के 9 सेनापति!

      हेमंत बिस्वा शर्मापिछले कुछ समय में बीजेपी पूर्वोत्तर में एक बड़ी ताकत बनकर उभरी है. इसमें हेमंत बिस्वा शर्मा का अहम रोल रहा है. हेमंत पहले कांग्रेस में थे, लेकिन असम चुनावों से ठीक पहले वो बीजेपी में शामिल हुए थे. असम के बाद मणिपुर, नगालैंड, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा में बीजेपी की सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाई थी. गौरतलब है कि हेमंत ने कांग्रेस छोड़ते वक्त राहुल गांधी पर तीखा प्रहार किया था. उन्होंने राहुल गांधी पर आरोप लगाए कि उनके घर पर हुई बैठक में वो वहां मौजूद लोगों की बात सुनने के बजाए अपने पालतू कुत्ते के साथ ही खेलने में व्यस्त थे. राहुल से अगर कोई मिलने आता है, तो वो उनके साथ मालिक-नौकर जैसा व्यवहार करते हैं.

  • जानें कौन हैं मोदी-शाह वाली बीजेपी के 9 सेनापति!

    सुनील देवधरत्रिपुरा में 25 साल के लेफ्ट राज का सफाया कर वहां भगवा झंडा लहराने वाले बीजेपी नेता सुनील देवधर आज की बीजेपी के नए मास्टरमाइंड हैं. सुनील देवधर ने करीब 4 साल त्रिपुरा में गुजारे और अपने मैनेजमेंट के दमपर कैडर को तैयार किया. इसी ताकत के दम पर उन्हें माणिक सरकार की सरकार की जड़ें हिला दीं. बीजेपी को त्रिपुरा में करीब 50 फीसदी वोट मिले थे. बता दें कि देवधर हैं तो मराठी, लेकिन फर्राटेदार बंगाली भी बोलते हैं. वे लंबे समय से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक रहे हैं. बताया जाता है कि जब वो मेघालय, त्रिपुरा, नगालैंड में खासी और गारो जैसी जनजाति के लोगों से मिलते हैं तो उनसे उन्हीं की भाषा में बात करते हैं. त्रिपुरा के लोगों से घुलने-मिलने के लिए उन्होंने पोर्क खाना भी सीखा था.

  • जानें कौन हैं मोदी-शाह वाली बीजेपी के 9 सेनापति!

    सुनील बंसलसुनील बंसल राजस्थान से बीजेपी नेता और वर्तमान में पार्टी के राज्य महासचिव हैं. बंसल को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का दायां हाथ भी कहा जाता है. बंसल राजस्थान में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के एक कार्यकर्ता थे. 2014 के लोकसभा चुनाव के समय अमित शाह ने इन्हें अपने साथ काम करने के लिए मिलाया था. इसके अलावा 2017 में उत्तर प्रदेश में बीजेपी को मिली प्रचंड जीत के पीछे सुनील बंसल का ही दिमाग माना जाता है.

  • जानें कौन हैं मोदी-शाह वाली बीजेपी के 9 सेनापति!

    कैलाश विजयवर्गीयमध्यप्रदेश बीजेपी के नेता कैलाश विजयवर्गीय अपने बयानों के लिए चर्चाओं में रहते हैं. लेकिन इसके बावजूद वह पार्टी के स्टार नेताओं में से एक हैं. पार्टी ने अभी उन्हें पश्चिम बंगाल का प्रभारी बनाया हुआ है. कैलाश की नज़र है कि आने वाले बंगाल चुनावों में बीजेपी की ताकत वहां मजबूत हो सके. इसके अलावा 2019 चुनावों को देखते हुए बंगाल का रोल काफी अहम हो जाता है. कैलाश विजयवर्गीय की दूसरे संगठनों में भी काफी अच्छी पहुंच है यही कारण है कि हर मोर्चे पर वह पार्टी के लिए बड़ा दांव साबित होते हैं.

  • जानें कौन हैं मोदी-शाह वाली बीजेपी के 9 सेनापति!

    ओ.पी. माथुरराजस्थान से आने वाले ओपी माथुर को बीजेपी में हमेशा बड़ा टास्क दिया जाता है. महाराष्ट्र का विधानसभा चुनाव हो, उत्तर प्रदेश का विधानसभा चुनाव हो या फिर गुजरात का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का भरोसा हमेशा ओपी माथुर पर ही रहता है. बीजेपी की 2017 में यूपी में जीत के दौरान ओपी माथुर ही राज्य के संगठन प्रभारी बनाए गए थे. पार्टी में ओपी माथुर भाईसाहब नाम से मशहूर हैं, उन्हें राजस्थान में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के विरोधी खेमे के तौर पर देखा जाता है.

  • जानें कौन हैं मोदी-शाह वाली बीजेपी के 9 सेनापति!

    राम लालराम लाल भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव हैं. राम लाल पश्चिमी उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक भी रहे हैं. इन्हें बीजेपी और आरएसएस के बीच का संतुलनकर्ता भी माना जाता है. 2014 चुनाव के दौरान से भी राम लाल की भूमिका काफी अहम रही है.

  • जानें कौन हैं मोदी-शाह वाली बीजेपी के 9 सेनापति!

    जेपी नड्डाकेंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा को पीएम मोदी और अमित शाह का भरोसेमंद माना जाता है. जेपी नड्डा हिमाचल प्रदेश से आते हैं और संगठन पर उनकी काफी अच्छी पकड़ है. इसके अलावा नड्डा का मैनेजमेंट काफी मजबूत है. यही कारण है कि वो पीएम मोदी की पसंद रहे हैं. हाल ही में राज्य में हुए चुनावों के दौरान ऐसी अटकलें लगाई जा रही थीं कि उन्हें मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है. लेकिन समीकरणों को देखते हुए ऐसा नहीं हो सका. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की हिमाचल में होने वाली रैलियों की जिम्मेदारी खासतौर पर जेपी नड्डा को दी गईं थी. नड्डा पर कई बार स्वास्थ्य क्षेत्र में काम को लेकर आरोप लगते रहे हैं, इसके बावजूद पार्टी हमेशा उनके साथ खड़ी रही है.

 

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button