योगी सरकार का फैसला- हाईटेक होगी कांवड़ यात्रा, भक्तों पर हेलीकाप्टर से होगी फूलों की बारिश

लखनऊ। योगी सरकार ने शिवभक्तों की कांवड़ यात्रा को इस बार हाईटेक करने का फैसला किया है. इस बार यात्रा की ना सिर्फ़ हेलीकाप्टर, ड्रोन कैमरा और सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी बल्कि हेलीकाप्टर से कांवड़यात्री भक्तों पर फूलों की बारिश भी की जाएगी.

कांवड़ यात्रा 28 जुलाई यानी श्रावण मास के शुरुआत से 9 अगस्त तक चलेगी

योगी सरकार ने सावन मास में शुरू हो रही कांवड़ यात्रा के दौरान बेहद नए और हाईटेक इंतज़ाम करने का फ़ैसला किया है, कांवड़ यात्रा 28 जुलाई यानी श्रावण मास के शुरुआत से 9 अगस्त तक चलेगी. इस दौरान रात में कोई दिक़्क़त ना हो इसके लिए रास्तों को एलईडी लाइट से रौशन किया जाएगा. यात्रा मार्ग पर शराब और मांस की बिक्री पर पूरी तरह से बंद कराया जाएगा, हर क़िले में निगरानी के लिए एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा जो यात्रियों से जानकारी लेने और देने के लिए whats app ग्रुप से यात्रियों को जोड़े रखेगें.

हर 8 किलोमीटर पर तैनात रहेगी जीपीएस से लैस पीआरवी वैन

कांवड़ यात्रा पूरी तरह से सुरक्षित हो इसके लिए यात्रा मार्ग में हर 8 किलोमीटर पर एक पीआरवी वैन लगाई जाएगी जो जीपीएस से लैस होगी, रास्ते के पेड़ों की टहनियों की छंटाई पहले ही कर ली जाएगी. यूपी के प्रमुख सचिव क़ानून व्यवस्था अरविंद कुमार के मुताबिक़ इस बार कांवड़ यात्रा में 15-20 फ़ीसदी महिलाओं के रहने का अनुमन लगाया गया है, लिहाज़ा एक तय दूरी पर स्नान गृह और शौचालय का इंतज़ाम होगा और महिला पुलिस की भी तैनाती होगी.

जियो मैपिंग से की जाएगी रूट की निगरानी 

कांवड़ यात्रा के दौरान ट्रैफ़िक यातायात को जीपीआरएस से नियंत्रित किया जाएगा, और पूरे रूट की जियो मैपिंग से निगरानी की जाएगी. यूपी के डीजीपी ओ पी सिंह बताते हैं की एम्बुलेंस के अलावा सरकारी और प्राइवेट अस्पताल को भी आरक्षित बेड के साथ तैयार रखा जाएगा. मंदिरों के आस पास ड्रोन, हेलिकॉप्टर के जरिए सफ़ाई का भी ख़ास ख़्याल रखा जाएगा.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button