राजकीय सम्मान के साथ मुंबई में होगा वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुरुदास कामत का अंतिम संस्कार

मुंबई। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुरुदास कामत का आज मुंबई में अंमित संस्कार किया जाएगा. बुधवार को गुरुदास कामत ने दिल्ली स्थित एक अस्पातल में अंतिम सांस ली. कांग्रेस के पूर्व महासचिव का पार्थिव शरीर उनके चेम्बूर स्थित आवास पर सुबह आठ बजे से साढ़े दस बजे के बीच रखा गया है, जहां कांग्रेस के कार्यकर्ता श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं. कामत का गुरुवार सुबह 11 बजे राजकीय सम्मान के साथ चेम्बूर शवदाह गृह में अंतिम संस्कार किया जाएगा.

बुधवार देर रात मुंबई पहुंचा पार्थिव शरीर
गुरुदास कामत के निधन के बाद उनके पूरे परिवार में शोक की लहर दौड़ पड़ी, जिसके बाद परिवार के कुछ सदस्य उनके पार्थिव शरीर को दिल्ली से उनके मुंबई आवास लेकर पहुंचा. इस दौरान, महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख अशोक चव्हाण, राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता राधाकृष्ण विखे-पाटिल और अन्य नेता मुंबई हवाई अड्डा पर मौजूद थे.

परिवार का एक हिस्सा चला गया-गांधी
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कामत के असामयिक निधन पर शोक जताते हुए इसे पार्टी के लिए बड़ी क्षति बताया. गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘वरिष्ठ नेता गुरुदास कामत जी का असामयिक निधन कांग्रेस परिवार के लिए बड़ा आघात है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘गुरुदास जी ने मुंबई में कांग्रेस को खड़ा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, सभी उनका बहुत सम्मान और उनकी प्रशंसा करते थे. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे.’’

गुरुदास कामत के राजनीतिक करियर पर एक नजर
मुंबई से पांच बार सांसद रहे कामत 1976 से 1980 तक एनएसयूआई के अध्यक्ष भी रहे थे. वह 2009 से 2011 तक केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री रहे. उनके पास संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार भी था. जुलाई, 2011 में उन्होंने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. वह मुंबई क्षेत्रीय कांग्रेस समिति के अध्यक्ष भी रहे. पेशे से वकील कामत ने मुंबई के आर ए पोद्दार कॉलेज से स्नातक और सरकारी विधि कॉलेज से कानून की पढ़ाई की थी.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button