राजपथ पर सैन्य शक्ति के साथ दिखी स्त्री शक्ति, आसमान में ‘रुद्र’ फ्लाईपास्ट

नई दिल्ली। देश आज अपना 69वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस मौके पर राजपथ पर शानदार परेड निकाली गई. परेड के जरिए भारत ने दुनिया के सामने अपना दम दिखाया. परेड की शुरुआत आसियान देशों के दस्ते के साथ हुई, जिसके बाद युद्धक टैंक, हथियार, सैनिकों और कई अन्य झांकियां परेड में शामिल हुई. गणतंत्र दिवस पर इस बार आसियान देशों के प्रमुख मुख्य अतिथि बने हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी प्रमुखों का स्वागत किया.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वायुसेना के शहीद गरुड़ कमांडो जेपी निराला (मरणोपरांत) को शांतिकाल के सबसे बड़े वीरता सम्मान अशोक चक्र से सम्मानित किया.

गणतंत्र दिवस की कवरेज –

11.30 AM: महिला शक्ति के बाद राजपथ पर सभी की नज़रें आसमान पर टिकीं. वायुसेना के कई लड़ाकू विमानों ने आसमान में अपनी ताकत दिखाई. इनमें सुखोई, MK 4, सुपर हरक्यूलिस, ग्लोबमास्टर, सुखोई, जगुआर विमानों ने अपनी ताकत दिखाई.

11.27 AM: राजपथ पर इस बार महिला शक्ति का दम दिखा, पहली बार महिला दस्ता मोटरसाइकिल पर करतब करते हुए दिखीं. महिला डेयरडेविल्स ने राजपथ पर अपना दम दिखाया.

11.18 AM: राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड के दौरान दर्शक दीर्घा में कई वीवीआईपी नज़र आए. इनमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, एच. डी. देवगौड़ा, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी आदि भी दिखे.

Dr.Manmohan Singh and wife Gursharan Kaur, HD Deve Gowda, HM Rajnath Singh, Union Minister Smriti Irani at the parade

10.57 AM: राजपथ पर देश के विभिन्न राज्यों की सांस्कृतिक झांकियों का प्रदर्शन, इनमें रामायण की झांकी भी दिखीं.

Delhi: The Maharashtra tableau at parade, tableau is based on Chhatrapati Shivaji’s coronation

View image on TwitterView image on Twitter

Haryana: Chief Minister Manohar Lal Khattar unfurls tricolour at celebrations in Rohtak.

Brahmos Missile System of 881 Missile Regiment. It is the only Super Sonic Cruise Missile presently available in the world.

View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

The Akash weapon system of 27 Air Defence Regiment (Amritsar Air Field), led by Captain Shikha Yadav and Captain Mohammad Yunis Khan

10.42 AM: राजपथ पर स्वाति रडार का दम दिखा. इस रडार के दम पर सात जगह पर एक साथ टारगेट किया जा सकता है.  10.31 AM: परेड में सीमा सुरक्षा बल (BSF) का दस्ता निकला, इस दौरान ऊंटों वाले दस्ते ने सभी का ध्यान आकर्षित किया.

10.30 AM: परेड में पूर्व सैनिकों की झांकी की भी निकाली गई. इनमें अर्जन सिंह, जनरल वीएस करियप्पा समेत कई पूर्व सैनिकों की झांकी भी निकाली गई.

10.23 AM: हथियारों के बाद अब सेना की टुकड़ियों की परेड शुरू हो गई है. सबसे पहले पंजाब रेजिमेंट, मद्रास रेजिमेंट, मराठा रेजिमेंट, डोगरा रेजिमेंट, राजपूताना रेजिमेंट के जवान परेड में शामिल हुए.

10.16 AM: राजपथ पर परेड में सबसे पहले भारत के युद्ध टैंक की क्षमता दिखाई गई. इनमें ब्रह्मोस, T-70 टैंक, अग्नि मिसाइल शामिल रहे.

10.10 AM: परेड की शुरुआत आसियान देशों के राष्ट्रीय ध्वजों के साथ हुई. यह पहली बार है कि परेड की शुरुआत किसी अन्य देश के दस्ते के साथ हुई हो.

10.06 AM:  इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वायुसेना के शहीद गरुड़ कमांडो जेपी निराला को शांतिकाल के सबसे बड़े वीरता सम्मान अशोक चक्र से सम्मानित किया. शहीद गरुड़ कमांडो जेपी निराला को मरणोपरांत अशोक चक्र से नवाजा गया. उनकी पत्नी ने राष्ट्रपति से सम्मान प्राप्त किया. सम्मान देते वक्त राष्ट्रपति कोविंद भावुक भी हो गए.

09.57 AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का राजपथ पर स्वागत किया. राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई.

09.42 AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजपथ पर आसियान देशों के प्रमुखों का स्वागत किया. सभी आसियान प्रमुख गमछा पहन कर आए हैं.

09.28 AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमर जवान ज्योति पहुंच शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान उनके साथ तीनों सेना के प्रमुख और रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद रहे. अमर जवान ज्योति के बाद पीएम मोदी राजपथ पहुंचे, जहां उनका स्वागत रक्षामंत्री ने किया.

07.00 AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार सुबह देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी.

सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। Greetings on . Jai Hind!

गणतंत्र दिवस के मौके पर देशभर में कई जगह कई कार्यक्रम किए जाएंगे. राजधानी में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. हजारों सुरक्षाकर्मियों को किसी भी आतंकी हमले या अप्रिय घटना को रोकने के लिए तैनात किया गया है.

मेहमान बुलाने की ये है नीति

हर साल हमारा देश गणतंत्र दिवस के समारोह में किसी राष्ट्राध्यक्ष को चीफ गेस्ट के रूप में आमंत्रित करता है. इस बार सिर्फ एक नहीं बल्‍कि आसियान के 10 राष्ट्राध्यक्ष गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि बन रहे हैं. साल 1950 से ही गणतंत्र दिवस के चीफ गेस्ट का एक प्रतीकात्मक महत्व रहा है. वैश्विक राजनीति में भारत की भूमिका और नीति के मुताबिक यह चुनाव किया जाता रहा है.

इस साल आसियान के देशों के राष्ट्राध्यक्षों को बुलाना इस बात का प्रतीक है कि पूर्वी एशिया में चीन के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए भारत ‘एक्ट ईस्ट’ नीति पर जोर दे रहा है.

गणतंत्र दिवस परेड में इन देशों के प्रमुख शामिल हुए

ब्रुनेई

म्यांमार

कंबोडिया

इंडोनेशिया

लाओस

मलेशिया

फीलिपींस

सिंगापुर

थाइलैंड

वियतनाम

शार्पशूटर्स किए गए हैं तैनात

देश की राजधानी दिल्ली में राजपथ से लाल किले तक 8 किलोमीटर लंबी परेड मार्ग पर नजर रखने के लिए मोबाइल हिट टीम, विमान-रोधी प्रणालियों और शार्पशूटर्स को तैयार रखा गया है.

ऊंची इमारतों पर शूटरों को तैनात किया गया है, वहीं बड़ी संख्या में सीसीटीवी कैमरों की मदद से परेड मार्ग पर आवाजाही कर लोगों पर नजर रखी जा रही है. हवाई क्षेत्र को सुरक्षित बनाने के लिए विमान-रोधी बंदूकों सहित हवाई सुरक्षा के व्यापक इंतजाम भी किए गए हैं.

दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा बलों के 60,000 जवानों को मध्य दिल्ली में तैनात किया गया है. सुरक्षाकर्मियों ने भीड़-भाड़ वाले बाजारों, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और अधिक महत्व वाले प्रतिष्ठानों को संवेदनशील स्थानों के रूप में चिन्हित किया है और उन्हें सुरक्षित बनाने की पूरी तैयारी की गई है.

जम्मू-कश्मीर में हाई अलर्ट

जम्मू-कश्मीर आतंकियों के निशाने पर रहता है जिसके चलते इस मौके पर यहां हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. गणतंत्र दिवस के मौके पर जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं. संवेदनशील क्षेत्रों सहित चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल तैनात हैं. संदिग्ध गतिविधियों पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button