राज्यपाल की सूची से कलराज मिश्र और बंदारू दत्तात्रेय का नाम आखिर क्यों कटा

नई दिल्ली। कलराज मिश्र और बंदारू दत्तात्रेय का राज्यपाल बनना लगभग तय था लेकिन आखिरी वक्त पर इनका नाम कट गया. राष्ट्रपति के पास सूची भेजने के  पहले ही इन दोनों का नाम सिर्फ इसलिए कट गया कि यह दोनों ही लोकसभा के सदस्य हैं. बीजेपी लोकसभा उप चुनाव में फिलहाल नही जाना चाहती. बंदारू दत्तात्रेय तेलंगाना से पार्टी के एकमात्र सांसद हैं, इन्हें प्रदर्शन के आधार पर मोदी मंत्रिमंडल से बाहर किया गया था.

बंदारू दत्तात्रेय को मंत्रिमंडल से बाहर करने के बाद वहां की पिछड़ी जातियों में काफी रोष व नाराजगी है. इसी पर काबू पाने के लिए इन्हें राज्यपाल बनाया जाना था लेकिन पार्टी ऐसे माहौल में उप चुनाव में जाना जोखिम समझी. कलराज मिश्र को 75प्लस के आधार पर निकला गया था व राज्यपाल बनाया जाना तय था. उत्तरप्रदेश के फूलपुर और गोरखपुर लोकसभा का उप चुनाव पहले से ही अधर में लटका हुआ है, ऐसे में देवरिया की सीट को खाली करने से पार्टी को एक और परेशानी का सामना करना पड़ता. ऐसे में नियुक्त किये गए बिहार, असम, तमिलनाडु, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय के राज्यपाल और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के उप-राज्यपाल की सूची में कलराज मिश्र और बंदारू दत्तात्रेय का नाम देखने को नही मिला.

नियुक्त किये गए बिहार, असम, तमिलनाडु, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय के राज्यपाल और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के उप-राज्यपाल का परिचय

बिहार : सत्यपाल मलिक

पूर्व सांसद एवं बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सत्यपाल मलिक बिहार के नये राज्यपाल बनाये गये हैं. सत्यपाल मलिक पार्टी के किसान मोर्चा के भी प्रभारी हैं और केंद्र एवं राज्य दोनों जगह अहम पद पर रहे हैं. सत्यपाल मलिक विश्वनाथ प्रताप सिंह की सरकार में संसदीय मामले एवं पर्यटन राज्य मंत्री रह चुके हैं.

तमिलनाडु : बनवारीलाल पुरोहित

असम के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित को तमिलनाडु का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. पुरोहित वर्ष 1977 में सक्रिय राजनीति में प्रवेश किये और 1978 में  नागपुर पूर्वी सीट से पहली बार महाराष्ट्र विधानसभा के लिये चुने गये. पुरोहित को अंग्रेजी अखबार ‘द हितवाद’ को फिर से शुरू करने का भी श्रेय जाता है, जिसके संस्थापक महात्मा गांधी के मार्गदर्शक गोपालकृष्ण गोखले थे.

असम : जगदीश मुखी

अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के उप राज्यपाल जगदीश मुखी अब असम के नये राज्यपाल होंगे. जगदीश मुखी आपातकाल के बाद सक्रिय राजनीति में उतरे थे. दिल्ली के जनकपुरी विधानसभा सीट से सात बार विजयी रहे. दिल्ली सरकार में मंत्री एवं विपक्ष के नेता भी रह चुके हैं. जगदीश मुखी सक्रिय राजनीति में प्रवेश से पहले दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर थे

मेघालय : गंगा प्रसाद

बिहार विधान परिषद के पूर्व सदस्य गंगा प्रसाद को मेघालय का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. गंगा प्रसाद वर्ष 1994 में पहली बार बिहार विधान परिषद के सदस्य चुने गये थे और वह 18 वर्ष तक विधान परिषद के सदस्य रहे. बिहार विधान परिषद में बीजेपी का नेता विपक्ष भी रह चुके हैं

अरुणाचल प्रदेश : बी डी मिश्रा

चीन से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा के चलते सुरक्षा के लिहाज से हमेशा संवेदनशील अरुणाचल प्रदेश में ब्रिगेडियर बीडी मिश्रा (सेवानिवृत्त) को राज्यपाल नियुक्त किया गया है. बीडी मिश्रा एनएसजी (ब्लैक कैट कमांडोज) काउंटर हाईजैक टास्क फोर्स के कमांडर थे. यह टास्क फोर्स वर्ष 1993 में इंडियन एयरलाइंस के एक विमान के अपहरण के बाद बचाव अभियान में शामिल था. सेवानिवृत्ति के बाद भी करगिल युद्ध के दौरान अपनी सेवाएं दी थीं और आतंकवाद रोधी अभियानों में अपनी साहसिक भूमिकाओं के लिये प्रशंसा पा चुके हैं.

अंडमान एवं निकोबार : देवेंद्र कुमार जोशी

एडमिरल (सेवानिवृत्त) देवेंद्र कुमार जोशी अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के उप राज्यपाल होंगे. आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार देवेंद्र कुमार जोशी अगस्त 2012 से 26 फरवरी 2014 तक चीफ ऑफ नेवल स्टाफ रह चुके हैं. पनडुब्बी आईएनएस सिंधुरत्ना में आग लगने की घटना के बाद इसकी नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे दिया था. देवेंद्र कुमार जोशी को भारतीय नौसेना के एग्जेक्युटिव ब्रांच में एक अप्रैल, 1974 को नियुक्त किया गया था. इन्हें परम विशिष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, युद्ध सेवा मेडल, नौसेना मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button