राज्यसभा चुनाव: बीएसपी को हराने के लिए बीजेपी ने रच दिया है ‘चक्रव्यूह’?

लखनऊ। क्या अखिलेश यादव अपनी बुआ मायावती को रिटर्न गिफ्ट दे पाएंगे? बीएसपी के उम्मीदवार को हराने के लिए बीजेपी ने विधायकों का जुगाड़ कर लिया है. बीजेपी ने अपने सभी विधायकों को लखनऊ में रहने को कहा है. कल शाम सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने घर पर बैठक बुलाई है. इसमें राज्य सभा चुनाव को लेकर चर्चा होगी. 23 मार्च को यूपी में राज्यसभा चुनाव होने हैं.

इस बार यूपी कोटे से राज्य सभा के दस सांसद चुने जाएंगे. बीजेपी ने नौ, एसपी और बीएसपी ने एक-एक उम्मीदवार उतारा है. 324 विधायकों वाली बीजेपी आठ सीटें तो आसानी से जीत जाएगी. एक सांसद के लिए 37 एमएलए के वोटों की जरुरत है. इसके बाद पार्टी के पास 28 वोट बच जाएंगे. नौवें उम्मीदवार को जीताने के लिए बीजेपी को नौ वोटों का जुगाड़ करना पड़ेगा.

पार्टी के एक बड़े नेता की मानें तो बीजेपी ने 10 वोटों का इंतजाम कर लिया है. बाहुबली नेता राजा भैया उर्फ़ रघुराज प्रताप सिंह और उनके सहयोगी एमएलए विनोद सरोज बीजेपी के लिए वोट देंगे. राजा भैया और मायवती की दुश्मनी जग जाहिर है. निर्दलीय एमएलए अमनमणि त्रिपाठी और विजय मिश्रा ने भी बीजेपी का साथ देने का मन बनाया है. इसके अलावा बीएसपी के तीन विधायकों का भी जुगाड़ हो गया है. ये सब बीजेपी के लिए क्रॉस वोटिंग करेंगे.

नरेश अग्रवाल के विधायक बेटे नितिन अग्रवाल पहले ही बीजेपी के पक्ष में वोट देने का एलान कर चुके हैं. आरएलडी के इकलौते एमएलए के भी बीजेपी को समर्थन देने की खबर है. इस हिसाब से बीजेपी के लिए विधायकों की संख्या 37 तक पहुंच जाती है. ऐसे हालात में बीएसपी के उम्मीदवार भीमराव आंबेडकर हार सकते हैं. मायावती के पास 19 विधायक हैं. अखिलेश यादव की पार्टी के 47 और कांग्रेस के नौ एमएलए हैं.

ऐसे हालात में समाजवादी पार्टी की जया बच्चन राज्य सभा तो पहुंच जाएंगी. लेकिन बीएसपी का मामला फंस सकता है. बीएसपी के समर्थन से एसपी ने फूलपुर और गोरखपुर का लोकसभा उपचुनाव जीत लिया. लेकिन बुआ को भतीजे का रिटर्न गिफ्ट देने का वादा फिर वादा ही रह सकता है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button