राज्‍यसभा उपसभापति चुनाव: PM मोदी की 1 फोन कॉल, BJD ने छोड़ा विपक्ष का साथ

नई दिल्‍ली। राज्यसभा के उपसभापति के लिए नौ अगस्‍त को होने वाले चुनाव पर अपने पत्ते खोलते हुए बीजू जनता दल प्रमुख और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि उनकी पार्टी राजग उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह का समर्थन करेगी. मुंबई से वापसी पर पटनायक ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुझसे बात की है और राज्यसभा के उपसभापति पद के चुनाव में हम जदयू उम्मीदवार का समर्थन करेंगे.’’

पटनायक ने कहा, बीजद इसलिए जदयू का समर्थन करेगी क्योंकि दोनों जय प्रकाश नारायण आंदोलन की पैदाइश हैं. लेकिन, जब कांग्रेस के उम्मीदवार ओडिशा के प्रभारी थे तब उनके बयान हमेशा बीजद के लिए कटुतापूर्ण होते थे. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह सहित कई नेताओं ने इस संबंध मे उनसे बातचीत की है. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को बीजद अध्यक्ष नवीन पटनायक से बातचीत कर राज्यसभा के उपसभापति पद के चुनाव में राजग उम्मीदवार के पक्ष में बीजद का समर्थन मांगा था.

बातचीत के बाद सूत्रों ने कहा था कि पटनायक मतदान से महज एक घंटे पहले राज्यसभा के उपसभापति के पद के चुनाव पर बीजद के रुख की घोषणा कर सकते हैं. राज्यसभा में बीजद के नेता प्रसन्ना आचार्य ने बताया कि राजग उम्मीदवार सिंह ने बुधवार को संसद में बीजद के राज्यसभा सदस्यों से भेंट की और उनसे उनका समर्थन मांगा.

जब आचार्य से पूछा गया कि क्या संप्रग उम्मीदवार बी के हरिप्रसाद ने भी बीजद सांसदों से मुलाकात की है तो उन्होंने उसका जवाब ‘ना’ में दिया. इस संबंध में संपर्क करने पर हरिप्रसाद ने कहा कि कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और अहमद पटेल ने बीजद सांसदों के समर्थन की मांग करते हुए पटनायक से बातचीत की. राज्यसभा में बीजद के नौ सदस्य हैं.

NDA प्रत्‍याशी को आधे से अधिक सदस्‍यों का समर्थन
राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए नौ अगस्‍त को होने वाले चुनाव में राजग उम्मीदवार हरिवंश को उच्च सदन में संख्या बल के आधार पर आधे से अधिक सदस्यों का समर्थन मिलने की उम्मीद को देखते हुए विपक्ष के प्रत्याशी बी के हरिप्रसाद की तुलना में उनका पलड़ा भारी दिख रहा है. उच्च सदन में सदस्यों की मौजूदा संख्या 244 है. भाजपा सूत्रों के मुताबिक हरिवंश को इनमें से 126 सदस्यों का समर्थन मिलने की उम्मीद है. वहीं कांग्रेस के सूत्रों ने हरिप्रसाद को 111 सदस्यों का समर्थन मिलने की उम्मीद जताई है.

चुनाव प्रबंधन से जुड़े भाजपा के रणनीतिकारों ने बताया कि हरिवंश को राजद के 91 सदस्यों के अलावा तीन नामित सदस्य और निर्दलीय अमर सिंह का वोट मिलना तय है. इसके अलावा उन्हें गैर राजग दलों, अन्नाद्रमुक के 13, टीआरएस के छह, वाईएसआर कांग्रेस के दो और इनेलो के एक सदस्य का समर्थन मिलने का भरोसा है.

इन्हें मिलाकर हरिवंश के पक्ष में पड़ने वाले मतों की संख्या 117 तक पहुंचती है. इसके अलावा बीजद के नौ सदस्यों के मत को भी राजग अपने खाते में जोड़ कर चल रहा है. इसके आधार पर यह संख्या 126 तक पहुंचती है, जिसकी बदौलत राजग को अपने उम्मीदवार के पक्ष में आधे से अधिक मत मिलने का भरोसा है.

बीजद के सूत्रों ने हरिवंश द्वारा बुधवार को पार्टी के राज्यसभा सदस्यों से संसद भवन में मुलाकात कर अपने पक्ष में समर्थन मांगने की जानकारी देते हुये बताया कि हरिप्रसाद की ओर से अभी तक उनके सांसदों से कोई संपर्क नहीं किया गया है. संसदीय कार्य राज्यमंत्री विजय गोयल ने बताया ‘‘हमारे पक्ष में संख्याबल को देखते हुये हरिवंश जी आसानी से चुनाव में विजयी होंगे. बेहतर होता, यदि उपसभापति का चयन आम सहमति से होता.’’ संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने आम सहमति से उम्मीदवार के चयन के लिये नेता प्रतिपक्ष के साथ विचार विमर्श किया था. लेकिन किसी एक नाम पर सहमति नहीं बन सकी.

दूसरी ओर, हरिप्रसाद के पक्ष में संप्रग के घटक दलों में कांग्रेस के 61 सदस्यों के अलावा, तृणमूल कांग्रेस और सपा के 13- 13 सदस्यों, तेदेपा के छह, माकपा के पांच, बसपा और द्रमुक के चार चार सदस्यों, भाकपा के दो और जद एस के एक सदस्य का समर्थन मिलने की उम्मीद है. इस प्रकार यह संख्या 109 तक पहुंचती है. तेदेपा के सदस्य वाई एस चौधरी ने कहा ‘‘हमने कांग्रेस नेता हरिप्रसाद का समर्थन करने का निर्णय लिया है.’’ इसके अलावा एक नामित और एक निर्दलीय सदस्य के समर्थन के भरोसे हरिप्रसाद को मिलने वाले संभावित मतों की कुल संख्या 111 तक पहुंचती है.

इस बीच द्रमुक अध्यक्ष एम करुणानिधि के निधन के कारण उपसभापति पद के लिये होने वाले मतदान में द्रमुक सदस्यों के शामिल होने पर संदेह है. पीडीपी के दो सदस्यों ने मतदान में हिस्सा नहीं लेने की घोषणा पहले ही कर दी है. वहीं आप के तीन सदस्य मतदान में हिस्‍सा नहीं लेंगे. उल्लेखनीय है कि उपसभापति पद के लिये आज 11 बजे उच्च सदन में मतदान होगा.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button