राज्‍यसभा चुनाव LIVE: कर्नाटक में कांग्रेस 3 और BJP 1 सीट पर जीती

नई दिल्ली। आज पूरे देश की नजर राज्यसभा चुनावों पर टिकी हुई है. 58 सीटों के लिए इस बार राज्यसभा के चुनाव हो रहे हैं लेकिन 10 राज्यों की 33 सीटों पर निर्विरोध चुनाव होने के बाद आज 6 राज्यों की 25 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं. उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, झारखंड, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना की सीटें शामिल हैं. उत्तर प्रदेश में बीजेपी से सपा-बसपा और कांग्रेस मिलकर मुकाबला कर रहे हैं, तो वहीं बाकी राज्यों में भी क्षेत्रीय क्षत्रपों, बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है. हर राज्‍य में वोटों की काउंट‍िंग शुरू हो गई है. यहां देखें हर राज्य के चुनाव की लाइव अपडेट-

पढ़िए राज्यसभा चुनाव से जुड़े LIVE UPDATES

-कर्नाटक में कांग्रेस को मिली 3 सीटों पर जीत

-कर्नाटक में बीजेपी के राजीव चंद्रशेखर जीते.-झारखंड में बीजेपी के समीर उरांव और कांग्रेस के धीरज साहू जीते

-झारखंड में कांग्रेस और बीजेपी को 1-1 सीट

-सीसीटीवी फुटेज देखने के बाद चुनाव आयोग ने जेवीएम विधायक प्रकाश राम के ख‍िलाफ मिली श‍िकायत को खारिज किया.

-कर्नाटक में कांग्रेस एमएलए पर दो बार वोट डालने का आरोप, चुनाव आयोग कर रही है जांच

-राज्यसभा चुनाव: चुनाव आयोग के आदेश के बाद कर्नाटक, तेलंगाना, यूपी औऱ झारखंड में मतगणना जारी

-चुनाव आयोग से मिली हरी झंडी, तीनों राज्‍यों में राज्‍यसभा चुनाव में काउंटिंग शुरू.

-चुनाव आयोग को सभी विवादित राज्‍यों के रिटर्न‍िंग ऑफि‍सर से राज्‍यसभा चुनाव संबंधित रिपोर्ट मिल गई है. रिपोर्ट सही होने पर चुनाव आयोग काउंटिंग शुरू करने की हरी झंडी दिखा सकता है.

-टीएमसी के 4 उम्‍मीदवार शुभाशीष चक्रवर्ती, अबीर बिश्‍वास, शांतनु सेन और नदीमुल हक राज्यसभा चुनाव में जीत हासिल की है. बची हुई 1 सीट पर टीएमसी की मदद से कांग्रेस उम्‍मीवार अभिषक मनु सिंघवी को जीत मिली है.

-उत्‍तर प्रदेश, झारखंड और कर्नाटक में आपत्‍त‍ि मिलने के बाद काउंटिंग रोक दी गई है

-झारखंड में ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी ने चुनाव आयोग से जेवीएम विधायक प्रकाश राम के वोट को रद्द करने की मांग की. जानबूझकर बैलेट पेपर नहीं दिखाने का लगाया आरोप. राज्यसभा चुनाव में वोटिंग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब मतगणना होनी शेष है. चुनाव आयोग की इजाजत मिलते ही मतगणना शुरू हो जाएगी.

-उत्‍तर प्रदेश में आरोप है कि नितिन अग्रवाल और अनिल सिंह ने अपने वोट ऑथराइज एजेंट को नहीं दिखाए. इसकी शिकायत बीएसपी ने चुनाव आयोग से की है और इसी वजह से काउंटिंग रोकी गई है.

– कर्नाटक में जनता दल(s) ने चुनाव आयोग से आपत्‍त‍ि जताई है. इसके बाद काउंटिंग रोक दी गई ह‍ै.  वहीं कांग्रेस का कहना है कि जनता दल(s) ने वोटिंग का भी बहिष्‍कार किया है तो उनके उम्‍मीदवार के जीतने के चांसेज बढ़ गए हैं.

Counting of votes has not started as yet because Janata Dal had complained to EC about some discrepancy. Janata Dal has boycotted the voting now, so that will also enhance our chances of victory: G. Parameshwara, Congress

छत्तीसगढ़ में बीजेपी उम्‍मीदवार सरोज पांडेय की जीत

छत्‍तीसगढ़ में बीजेपी की सरोज पांडेय ने कांग्रेस उम्‍मीदवार लेखराम साहू को हराया.  अपनी जीत पर सरोज ने कहा कि बीजेपी पीएम मोदी और अमित शाह के नेतृत्‍व में दूसरे राज्‍यों में भी जीत हासिल करेगी. छत्तीसगढ़ में राज्यसभा की एक सीट पर हो रहे चुनाव में कांग्रेस-बीजेपी आमने सामने थे. राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू हो चुका है. कांग्रेस ने लेखराम साहू को उतारा है तो बीजेपी ने सरोज पांडेय को प्रत्याशी बनाया है.

कर्नाटक में राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस को 3 और बीजेपी को 1 सीट

कर्नाटक में कांग्रेस को मिली 3 सीटों पर जीत. कांग्रेस के एल हुनमांथैया, नासीर हुसैन, जीसी चंद्रशेखर को मिली जीत. कर्नाटक में बीजेपी के राजीव चंद्रशेखर जीते. इससे वोटों की काउंट‍िंग के समय जेडीएस ने किया विरोध.कर्नाटक की 4 राज्यसभा सीट के लिए 5 प्रत्याशी मैदान में थे.  कांग्रेस ने तीन, बीजेपी और जेडीएस ने एक-एक उम्मीदवार को मैदान में उतारा था. कर्नाटक राज्यसभा चुनाव में जनता दल (एस) ने आरोप लगाते हुए कहा था कि रिटर्निंग ऑफिसर और कांग्रेस पार्टी के बीच मिलीभगत है. कांग्रेस के विधायक बाबू राव चिंचनौर और कागोद थिमप्पा के दूसरी बार वोट डालने की अनुमित दी गई है. दोंनोविधायकों ने पहली में ठीक से वोट नहीं डाल सके थे. इसी के चलते जनता दल (एस) विरोध कर रही है और इस मुद्दे पर चुनाव आयोग को लिखा था खत.

झारखंड में बीजेपी के समीर उरांव और प्रदीप संथालिया जीते

झारखंड की दो राज्यसभा सीटों के लिए 3 उम्मीदवार मैदान में थे. बीजेपी एक सीट पर जीत दर्ज कर सकी है और एक सीट पर कांग्रेस के खाते में गई है.राज्यसभा के लिए  बीजेपी के समीर उरांव और कांग्रेस ने धीरज साहू ने जीत हासिल की है. ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी ने चुनाव आयोग से जेवीएम विधायक प्रकाश राम के वोट को रद्द करने की मांग की थी. जानबूझकर बैलेट पेपर नहीं दिखाने का लगाया था आरोप .

जेवीएम विधायक प्रकाश राम को पार्टी ने किया निलंबित, राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने पर लिया निर्णय. पार्टी सुप्रीमो बाबुलाल मराण्डी ने भाजपा पर खरीद फरोख्त का आरोप लगाया. झारखंड की दो राज्यसभा सीटों के लिए 3 उम्मीदवार मैदान में थे . राज्यसभा के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है. बीजेपी ने समीर उरांव और प्रदीप संथालिया पर दांव लगाया था तो कांग्रेस ने धीरज साहू को उतारा था.

पश्चिम बंगाल में चार टीएमसी और एक कांग्रेस ने जीती

पश्चिम बंगाल की पांच राज्यसभा सीटों के लिए छह उम्मीदवार मैदान में थे. राज्य के पांच राज्यसभा सीटों के नतीजे आ गए हैं. टीएमसी के सभी चारों उम्मीदवार और कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी ने जीत दर्ज की है. वामदल की ओर से चुनाव लड़ रहे सीपीएम नेता रॉबिन देब को हार मिली है. टीएमसी की ओर से नदीमुल हक, शांतनु सेन, शुभाशीष चक्रवर्ती और आबीर रंजन विश्वास ने जीत दर्ज की है.तेलंगाना में टीआरएस के तीनों उम्‍मीदवार जीते

तेलंगाना की तीन राज्यसभा सीटों के लिए 4 उम्मीदवार मैदान में थे. राज्य की सत्ताधारी तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के उम्मीदवार जे संतोष कुमार, बी लिंगैया यादव और बी प्रकाश ने जीत दर्ज की है. जबकि कांग्रेस से केपी पलराम प्रत्याशी को हार का मुंह देखना पड़ा है.

यूपी में राज्यसभा चुनाव की LIVE UPDATE-

– चुनाव आयोग का फैसला, बीजेपी और बीएसपी विधायकों के 1-1 वोट रद्द

-सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के एक विधायक ने भाजपा एजेंट पर वोट फाड़ने का लगाया आरोप. चुनाव आयोग ने पर्यवेक्षक से CCTV देख कर मामले का परीक्षण करने को कहा. यदि मत फाड़े गये तो फाड़ने वाले पर होगी FIR.

-चुनाव आयोग से मिली हरी झंडी, UP राज्‍यसभा चुनाव में काउंटिंग शुरू.

नितिन अग्रवाल और अनिल सिंह ने अपने वोट ऑथराइज एजेंट को नहीं दिखाए. इसकी शिकायत बीएसपी ने चुनाव आयोग से की है और इसी वजह से काउंटिंग रोकी गई है.

-बीएसपी और सपा की आपत्‍त‍ि पर बीजेपी कर सकती है हंगामा, बीजेपी की बैठक जारी

-UP राज्यसभा चुनाव में  बैलेट पेपर पर उठी आपत्‍त‍ि, चुनाव आयोग ने रोकी काउंटिंगचुनाव आयोग के आदेश के बाद ही शुरू होगी काउंटिंग.

यूपी की 10 राज्यसभा सीटों के लिए 11 उम्मीदवार मैदान में हैं. 400 विधायकों ने वोट डाले हैं. विधायकों की संख्या के लिहाज से बीजेपी के 8 और सपा के एक सदस्य की जीत तय है. जबकि एक सीट के लिए बीएसपी उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर और बीजेपी समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी अनिल अग्रवाल के बीच मुकाबला है.

सूबे की सभी 400 विधायकों ने राज्यसभा चुनाव में मतदान किया.

मतदान के बाद रघुराज प्रताप सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की. कहा औपचारिक मुलाकात थी. वोट उसी को दिया जिससे वादा किया था.

निर्दलीय विधायक रघुराज प्रताप सिंह और विनोद सरोज ने मतदान किया.

सपा महासचिव आजम खान ने राज्यसभा चुनाव में वोट डालने के बाद क्रॉस वोटिंग पर कहा कि हर दल में एक दो गद्दार होते हैं.

रघुराज प्रताप सिंह ने कहा, मैं समाजवादी पार्टी और जया बच्चन को वोट दूंगा, न तो बीएसपी को वोट दूंगा ना ही बीजेपी को वोट दूंगा.

निर्दलीय विधायक रघुराज प्रताप सिंह ने वोट डालने की बात पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर रघुराज को समर्थन के लिए धन्यवाद कहा.

राज्यसभा चुनाव में वोट डालने और न डालने के कयासों पर निर्दलीय विधायक रघुराज प्रताप सिंह ने कहा कि वो चुनाव में मतदान करने जाएंगे.  उनका वोट समाजवादी पार्टी के लिए है.

रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा ने अपना वोट समाजवादी पार्टी के लिए रखा है और 37वें वोटर के तौर अपना वोट डालने वाले हैं. लेकिन अब एक उम्मीदवार को जीत के लिए 36 वोट ही चाहिए ऐसे में राजा भैया का 37 में वोट का कुछ प्रतिशत BSP को जा सकता है इसीलिए ऐसा माना जा रहा है कि राजा भैया वोट नहीं डालेंगे. दरअसल आखिरी वोट कुछ हिस्सा बसपा को चला जाएगा. इसी मद्देनजर वोट नहीं करेंगे.

सूत्रों के हवाले से खबर है कि सूबे के 398 विधायक ही राज्यसभा के लिए वो करेंगे. ऐसे में वोट गाणित के लिहाज बीजेपी दो विधायकों का वोट नहीं कराएगी. ऐसे हालत में एक राज्य सभा सदस्य के लिए अब 36 वोटों की जरूरत होगी.

– बीजेपी का दामन थामने वाले नरेश अग्रवाल के बेटे सपा विधायक नितिन अग्रवाल ने कहा कि समाजवादी पार्टी समाज का मनोरंजन करने वालो को वरीयता देती है. जबकि बीजेपी समाज को. मैं बीजेपी को वोट दूंगा. पार्टी के सभी 9 उम्मीदवार जीत रहे हैं.

-बसपा के बागी विधायक अनिल सिंह निषाद पार्टी के विधायक विजय मिश्रा के साथ वोट डालने के लिए तिलक हाल पहुंचे.

-बसपा विधायक अनिल सिंह बोले- अंतरात्मा की आवाज पर वोट डालूंगा, महाराजजी (योगी आदित्यनाथ) को वोट दूंगा.

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने बीजेपी के सभी 9 प्रत्याशियों के जीतने का किया दावा.

-राज्यसभा के लिए पहला वोट सपा नेता शिवपाल यादव ने डाला.

-बसपा के 17 विधायकों ने किया मतदान.

– बसपा की महिला विधायक वंदना सिंह ने लालजी वर्मा को दिखा के बसपा को डाला वोट.

-कांग्रेस के भी सातों विधायकों ने किया मतदान किया.

-सपा विधायक रामगोविंद चौधरी ने किया बसपा प्रत्याशी को भीमराव अंबेडकर को किया वोट.

-बसपा विधायक अनिल सिंह अभी तक वोट डालने नहीं पहुंचे हैं.

-सपा के राष्ट्रीय महासचिव राम गोपाल यादव ने कहा कि कोई क्रॉस वोटिंग नहीं होगी, लेकिन बीजेपी विधायक हमारे पक्ष में मतदान करेंगे.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button