राज्‍यसभा चुनाव LIVE : यूपी में ‘क्रॉस वोटिंग’, BSP विधायक अनिल सिंह ने दिया BJP को वोट

लखनऊ। 6 राज्यों की 25 राज्यसभा सीटों केे लिए सुबह 9 बजे से वोटिंग जारी है. यूपी में क्रॉस वोटिंग हुई है. यहां बीएसपी विधायक अनिल सिंह ने बीजेपी को वोट डाला. उन्‍होंने कहा कि मैंने बीजेपी को वोट दिया है. उन्‍होंने आगे कहा कि ‘मैं योगी जी को वोट दे रहा हूं. मैंने अंतरात्‍मा की की आवाज पर वोट दिया.’ इससे पहले आशंका जताई जा रही थी कि वह बीजेपी को वोट देंगे. मतदान प्र‍क्रिया शाम 4 बजे तक चलेगी.

यूपी में राज्‍यसभा की दस सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की प्रत्येक सीट के लिए 37 विधायकों के मत की दरकार होती है.

उत्‍तर प्रदेश के उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने कहा कि ‘केशव प्रसाद मौर्या ने कहा कि यूपी में बीजेपी सभी 9 सीटों पर जीत हासिल करेगी. इस बार यूपी से राज्‍यसभा में बीजेपी के नौ सदस्‍यों की एंट्री होगी.’

UP में चुनाव निर्णायक
दरअसल, उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए बीजेपी की तरफ से एक-एक अतिरिक्त उम्मीदवार उतार दिया है, जिसके बाद राज्यसभा चुनाव का मुकाबला काफी रोचक हो गया है. चुनाव से ठीक पहले बसपा सुप्रीमो मायावती और समाजवादी पार्टी को हाईकोर्ट ने तगड़ा झटका दिया. बांदा जेल में बंद बसपा के विधायक मुख्‍तार अंसारी और फिरोजाबाद जेल में बंद सपा के विधायक हरिओम यादव राज्‍यसभा चुनाव में वोट देने पर रोक लगा दी है. अब दोनों पार्टियों का एक-एक वोट कम हो गया है. दोनों पार्टियों के लिए उपचुनाव के नतीजों के बाद ये चुनाव किसी अग्निपरिक्षा से कम नहीं है, क्योंकि एक बार फिर सपा और बसपा के गठबंधन की सियासी ताकत के मायनों को आंकने में ये चुनाव निर्णायक होगा और अगर ‘क्रॉस वोटिंग’ हुई तो विपक्ष के लिए मुसीबत बढ़ सकती है.

Kolkata: MLAs queue up at the state assembly to cast their votes for #RajyaSabhaElections, 5 seats are being contested from West Bengal. pic.twitter.com/ODHVpYYHPW

— ANI (@ANI) March 23, 2018

BJP will win all the nine Rajya Sabha seats where we have fielded our candidates. Nine more BJP candidates will make entry to #RajyaSabha from #UttarPradesh this time: Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maurya pic.twitter.com/7w4IWoWFRW

— ANI UP (@ANINewsUP) March 23, 2018

#Visuals from Telangana assembly ahead of voting for three #RajyaSabha seats from the state pic.twitter.com/Uh3atyBHil

— ANI (@ANI) March 23, 2018

Voting underway at #Chhattisgarh Legislative Assembly in Raipur for one #RajyaSabha seat from the state pic.twitter.com/zOPhUvXZBP

— ANI (@ANI) March 23, 2018

Voting underway at Vidhan Soudha in Bengaluru for four #RajyaSabha seats from #Karnataka pic.twitter.com/dwKsAPwwDc

— ANI (@ANI) March 23, 2018

यूपी में विस में संख्या बल के आधार पर भाजपा के 8 उम्मीदवारों का निर्वाचन तय
अगर उत्‍तर प्रदेश की बात करें तो राज्य विधानसभा में संख्या बल के आधार पर भाजपा के 8 उम्मीदवारों का निर्वाचन तय है, जबकि एक सीट सपा को मिलेगी. शेष बची एक सीट को अपनी झोली में डालने के लिए सपा और बसपा का भाजपा से संयुक्त मुकाबला होगा. भाजपा ने दस सीटों के लिए 11 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे हैं.

सपा ने जया बच्चन और बसपा ने भीमराव अंबेडकर को बनाया है उम्मीदवार
सपा ने अपनी मौजूदा राज्यसभा सदस्य जया बच्चन को और बसपा ने भीमराव अंबेडकर को उम्मीदवार बनाया है. बसपा उम्मीदवार को 47 विधायकों वाली सपा के शेष 10 विधायकों का समर्थन देने की पार्टी नेतृत्व ने पहले ही घोषणा कर दी है, लेकिन क्रॉस वोटिंग की आशंका के कारण बसपा प्रमुख मायावाती ने सपा नेतृत्व से बसपा उम्मीदवार को वोट देने वाले दस विधायकों की सूची मांगी है.

सपा-बसपा उम्मीदवार को कांग्रेस-रालोद का समर्थन
सपा के अलावा बसपा उम्मीदवार को कांग्रेस और रालोद के विधायकों का भी समर्थन देने की घोषणा संबद्ध दलों द्वारा पहले ही की जा चुकी है. चुनावी दौड़ में भाजपा के उम्मीदवारों में अरुण जेटली, अशोक बाजपेई, विजय पाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, कांता कर्दम, अनिल जैन, हरनाथ सिंह यादव, जीवीएल नरसिंहाराव और अनिल कुमार अग्रवाल शामिल हैं. निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए उम्मीदवारों में केन्द्रीय मंत्रियों में रविशंकर प्रसाद और प्रकाश जावड़ेकर सहित सात मंत्री शामिल हैं.

कर्नाटक में चार सीटों पर पांच उम्मीदवार
कर्नाटक में चार सीटों के लिए चुनाव मैदान में उतरे पांच उम्मीदवारों में कांग्रेस के तीन और भाजपा तथा जद एस का एक-एक उम्मीदवार हैं, जबकि छत्तीसगढ़ की एक सीट के लिए भाजपा और कांग्रेस ने एक एक उम्मीदवार उतारा है. वहीं, तेलंगाना की तीन सीटों के लिए चार उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

केेेेरल में भी उपचुनाव आज
केरल से जेडीयू के राज्यसभा सदस्य एम पी वीरेन्द्र कुमार के इस्तीफे से खाली हुई सीट पर भी उपचुनाव होगा. इससे पहले राज्‍यसभा की बाकी 33 सीटों पर एक ही उम्मीदवार होने के कारण इनका 15 मार्च को ही निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button