रात की बची हुई रोटियों से घर पर ही बनाए स्वादिष्ट पिज़्ज़ा, यहाँ देखें इसकी विधि

सामग्री-

रोटी-दो

पिज्‍जा सॉस- दो स्पून

शिमला मिर्च- एक

प्‍याज-एक

कॉर्न- 1 बड़ा चम्मच

पनीर- 2 चम्‍मच

चीज़ स्प्रेड- आवश्यकतानुसार

ऑरेगैनो- ¼ छोटा स्पून

चिल्ली फ्लेक्स- ¼ छोटा स्पून

मोज़रेला चीज़- ½ कप

बटर- आवश्‍यकतानुसार

विधि-

रोटी पिज्‍जा बनाने के लिए सर्वप्रथम शिमला मिर्च, प्‍याज और पनीर को बारीक-बारीक काटें और कॉर्न को उबाल लें.इसके बाद तवा गर्म करें उस पर थोड़ा सा मक्‍खन लगाएं और रोटी को दोनों और से सेक लें. लेकिन ख्याल रहे कि आपको आंच को धीमा ही रखना होगा नहीं तो रोटी जल सकती है.

फिर आंच को बंद कर दें और अब थोड़ा सा चीज़ रोटी पर फैला दे. अब इस पर पिज्‍जा सॉस लगा ले. एक बेहद पतली परत में पिज्‍जा सांस को फैलाएं. पिज्जा सॉस को बेहद अधिक न लगाएं क्योंकि यह पिज्जा को नरम बना देगा.

अब कद्दूकस किया हुआ मोजेरेला चीज इस पर फैला ले. इसके बाद कुछ कटी हुई शिमला मिर्च, पनीर, प्याज और उबले हुए कॉर्न रोटी पर डालें. सब्जियों को ऐसे फैलाएं ताकि यह पूरी रोटी को कवर कर सके.

फिर से उस पर कसे हुए मोजेरेला चीज़ की एक और परत को फैला ले और चीज़ की तादाद आप अपने स्‍वादानुसार रख सकती हैं.गैस पर तवे को रखकर आंच को स्टार्ट करें और इसमें रोटी पिज्‍जा लगाकर ढक्कन संग कवर कर दें.

इसे कम आंच पर तब तक पका ले जब तक कि चीज़ पूरी तरह से पिघल न जाए और रोटी थोड़ी कुरकुरी न हो जाए. एक बार जब चीज़ पिघल जाए तो आंच बंद कर दें और ढक्कन को इस पर से हटा दें.आपका पिज्‍जा बनकर रेडी है. तवे से रोटी पिज्जा उतारकर कटर से स्लाइस में काट लें और इसमेें ऑरेगैनो और चिल्ली फ्लेक्स को डाल लें.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button