राफेल, चीन, मॉब लिंचिंग से लेकर रोजगार तक 15 बड़े मुद्दों पर ये बोले PM मोदी

नई दिल्‍ली। लोकसभा में विपक्षी पार्टियों द्वारा लाया गया अविश्वास प्रस्ताव शुक्रवार को वोटिंग के बाद गिर गया. अविश्वास प्रस्ताव के विरोध में 325 वोट पड़े जबकि इसके पक्ष में महज 126 ही वोट पड़े. वोटिंग से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण हुआ. इस भाषण के दौरान पीएम ने मॉब लिंचिंग, रोजगार और अर्थव्‍यवस्‍था समेत कई मुद्दों पर बात की. पीएम के भाषण की 15 बड़ी बातें.

विपक्ष की एकजुटता

पीएम नरेंद्र मोदी ने विपक्ष की एकजुटता पर तंज कसा. उन्‍होंने कहा, ये सरकार का नहीं बल्कि कांग्रेस का फ्लोर टेस्‍ट है. उनके तथाकथित साथियों का फ्लोर टेस्ट है. इस प्रस्ताव के बहाने अपने कुनबे को एकजुट करने की चिंता की जा रही है.

मॉब लिंचिंग

उन्‍होंने कहा, मॉब लिंचिंग की घटनाएं निंदनीय हैं. मॉब लिंचिंग की हिंसा से हुई, किसी भी व्यक्ति की मौत दुर्भाग्यपूर्ण है. ऐसी घटनाएं रोकने के लिए मैं राज्य सरकारों से अपील करता हूं कि ऐसी घटनाओं रोकें.

शौचालय और सिलेंडर

पीएम मोदी ने कहा – हमने 8 करोड़ शौचालय बनाए, उज्ज्वला से साढ़े 4 करोड़ महिलाओं को धुआंमुक्त जिंदगी दी गई. ये वो लोग थे जो 9 सिलेंडर से 12 सिलेंडर की चर्चा में खोए थे. इन लोगों को कांग्रेस भटका रही थी.

किसान

पीएम ने कहा – हम किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने के कदम उठा रहे हैं लेकिन कांग्रेस को विश्वास नहीं. हम सीमलेस व्यवस्था बना रहे हैं लेकिन इनको भरोसा नहीं है. 99 सिंचाई योजनाओं को पूर्ण कर रहे हैं जो लटकी हुई थी. 15 करोड़ किसानों को सॉइल हेल्थ कार्ड दिया. यूरिया में शत प्रतिशत नीम कोटिंग की, जिसका किसानों को लाभ हुआ. पीएम फसल योजना के जरिए किसानों में विश्वास भरा, प्रीमियम कम किया और बीमा का दायरा बढ़ाया.

रोजगार

पीएम ने कहा -हमने 50 लाख रोजगार देने का काम किया है. युवाओं के स्वरोजगार के लिए पहले नौजवानों को सर्टिफिकेट मिलते थे, हमने मुद्रा योजना से 13 करोड़ नौजवानों को लोन दिया. 10 हजार से ज्यादा स्टार्टअप हमारे नौजवान चला रहे हैं.

डिजिटल ट्रांजेक्‍शन

पीएम ने कहा -डिजिटल लेनदेन की बात करने पर संसद के विद्वान लोग कहने लगे कि हमारा देश अनपढ़ है, लेकिन जनता ने करारा जवाब दिया है. अकेले भीम ऐप और मोबाइल से एक महीने में 41,000 करोड़ का ट्रांजेक्‍शन नागरिक कर रहे हैं.

ब्‍लैकमनी

पीएम ने कहा -हमने ब्‍लैकमनी के खिलाफ लड़ाई छेड़ी है. ये लड़ाई रुकने वाली नहीं है. तकनीक के माध्यम से 90 हजार करोड़ की सब्सिडी चोरी रोकी है. ढाई लाख से ज्यादा शेल कंपनियों पर ताले लगा दिए गए. इतनी ही आज भी नजर में हैं, इन पर कभी भी ताले लग जाएंगे.

बेनामी संपत्ति

पीएम ने कहा -बेनामी संपत्ति का कानून सदन ने पारित किया लेकिन कांग्रेस ने 20 साल तक नोटिफाई नहीं किया. हमने इस कानून के जरिए अब तक साढ़े 4 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त कर ली है .

चीन से रिश्‍ते 

पीएम ने कहा -जब सरकार एकजुट होकर डोकलाम के मुददे पर जिम्मेदारी संभाल रही थी तब डोकलाम पर बात करने वाले चीन के राजदूत के साथ बैठते हैं. बाद में राजदूत से मुलाकात की बात को बताने में भी हिचक रहे थे.

राफेल डील

पीएम ने कहा -राफेल पर देश को गुमराह किया जा रहा है. देश की सुरक्षा से जुड़े मुददे पर इस तरह खेल नहीं करना चाहिए. ये कितना दुखद है कि सदन में लगाए गए आरोप पर दोनों देशों को खंडन करना पड़ा. देशवासियों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि ये समझौता दो देशों के बीच हुआ है, जिम्मेदार सरकारों के बीच हुआ है और पूरी पारदर्शिता के साथ हुआ है.

सर्जिकल स्ट्राइक

पीएम ने कहा -सेना के जवानों के पराक्रम को स्वीकारने का साहस नहीं है लेकिन आप सर्जिकल स्ट्राइक को जुमला स्ट्राइक बोलकर सेना को अपमानित करने का काम न करें.

जीएसटी

पीएम ने कहा -जीएसटी को लेकर हमसे सवाल किए जा रहे हैं. यूपीए सरकार ने ही पेट्रोलियम को जीएसटी से बाहर रखा था, आपको ये मालूम होना चाहिए.

तेलंगाना

पीएम ने कहा -कांग्रेस ने तेलंगाना का गठन किया, उस समय मैंने कहा था तेलुगू हमारी मां है. कांग्रेस ने बच्चे को बचा लिया है और मां को मार दिया है. ये समस्‍या आपकी वजह से है. आपने भारत-पाक का विभाजन भी ऐसे ही किया था.

एनपीए

पीएम ने कहा -2008 से इसकी शुरुआत हुई और 2009 में चुनाव था. कांग्रेस को लगने लगा था कि एक साल बचा है. जितने बैंक खाली कर सकते हो करो. एनपीए  एक बार आदत लग गई तो बैंकों की लूट 2014 तक जारी रही. आजादी के साठ साल बाद हमारे देश की बैंकों ने लोन के रूप में जो राशि दी थी वो 18 लाख करोड़ थी. लेकिन 2008 से 2014 तक ये राशि 52 लाख करोड़ हो गई. बैंक एनपीए के जंजाल में फंसते चले गए. ये भारत की जनता के लिए लैंड माइन की तरह था.

महिलाओं के मुद्दे पर

पीएम ने कहा -हमने महिलाओं को आगे बढ़ाने का काम किया है. तीन तलाक के मुद्दे पर हमारी सरकार मुस्लिम महिलाओं के साथ है. बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ जनअभियान बना है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button