राहुल की पर्ची पर जेटली की चुटकी- लिखा हुआ पढ़ने वाले एक ही बात दोहराते हैं

rahul-gandhi4तहलका एक्सप्रेस, नई दिल्ली। संसद के मानसून सेशन के आखिरी दिन गुरुवार को एक फोटो सामने आई। इसमें सिलसिलेवार वे सारी बातें लिखी थीं जो कांग्रेस वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने एक दिन पहले लोकसभा में दिए अपने स्पीच में कही थीं। कहा गया कि यह पर्ची राहुल ही लिखकर संसद ले गए थे। सोशल मीडिया पर इस पर्ची की फोटो वायरल हो गई। इसके बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राहुल और उनकी पर्ची पर तंज कसा। कहा- जो लिखा हुआ पढ़ते हैं, वे हमेशा एक ही बात रिपीट करते हैं।  इस बीच, संसद का मानसून सेशन अनिश्चितकाल के लिए स्‍थगित (sine die adjourned) कर दिया गया। करीब-करीब पूरा सेशन ही ललितगेट मुद्दे पर हंगामे की भेंट चढ़ गया। गुरुवार को भी संसद परिसर के अंदर और बाहर हंगामा होता रहा। संसद परिसर के अंदर कांग्रेसियों ने एनडीए सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया तो बाहर एनडीए के 300 सांसदों ने पूरे सेशन के दौरान हुए कांग्रेस के हंगामे के खिलाफ ‘सेव डेमोक्रेसी कैंपेन’ के तहत विजय चौक से राष्‍ट्रपति भवन तक मार्च निकाला। उधर, राहुल गांधी पुणे के एफटीआईआई (फिल्‍म एंड टेलीविजन इस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया) में गजेंद्र चौहान को डायरेक्‍टर बनाए जाने का विरोध करने राष्‍ट्रपति भवन पहुंचे। इस बीच, बयानों से भी वार और जवाबी वार किए गए। राहुल गांधी ने कहा कि मोदी में दम नहीं है। वहीं, अरुण जेटली ने यह कह कर जवाब दिया कि राहुल ज्‍यों-ज्‍यों बड़े हो रहे हैं, उनकी मैच्‍योरिटी घटती जा रही है।

 राहुल के आरोपों पर क्या बोले जेटली?
1. प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में जेटली से सवालः राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि पीएम और आरएसएस सभी संस्थानों में अपने लोग लाना चाहते हैं?
जवाब: ऐसी उम्‍मीद की जाती है कि आप बड़े पद पर जाते हैं तो आपके बयानों में मैच्‍योरिटी बढ़नी चाहिए। लेकिन वे (राहुल) जैसे-जैसे बड़े हो रहे हैं, उनकी नादानी भी बढ़ रही है।
2. जेटली से सवालः राहुल गांधी बार-बार पीएम और सुषमा पर आरोप लगा रहे हैं?
जवाबः जो लिखा हुआ पढ़ते हैं, वे हमेशा एक ही बात रिपीट करते हैं।
सोशल मीडिया राहुल की फोटो हुई वायरल : पर्ची पढ़कर लोकसभा में दिया था स्पीच
जेटली ने ‘जो लिखा हुआ पढ़ते हैं वो हमेशा एक ही बात रिपीट करते हैं’, यह तंज इसलिए कसा क्योंकि गुरुवार को एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। इस फोटो में एक पर्ची दिखाई दे रही है। अखबार ‘टेलीग्राफ’ के मुताबिक यह पर्ची बुधवार को राहुल गांधी के हाथ में थी जब वे लोकसभा में ललितगेट पर हुई चर्चा में बोलने वाले थे। इस पर्ची में जो बातें लिखी हुई हैं, वही बातें उन्‍होंने बुधवार को लोकसभा में अपने भाषण में कही थीं।
कहा जा रहा है कि राहुल ने इसी पर्ची के जरिए लोकसभा में भाषण देकर ‘ललितगेट’ पर पीएम नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पर निशाना साधा था। इस फोटो में दिख रहा है कि जिन मुद्दों पर राहुल को बोलना था, उनके नोट्स हिंदी में तो थे, लेकिन वे देवनागरी में नहीं, बल्कि रोमन में लिखे थे।
राहुल के भाषण की पर्ची में क्या दिख रहा है?
* लोग पीएम मोदी को सुनना चाहते हैं, वो उनकी राय जानना चाहते हैं। मोदीगेट पर, व्यापमं पर।
* लोगों को मोदीजी की जगह मौन जी दिख रहे हैं।
* कागज पर नीचे ‘Monkeys of Gandhiji’ भी लिखा है।
* लाल स्याही से लिखा है- बुरा मत देखो, बुरा मत सुनो, बुरा मत बोलो। बता दें कि राहुल गांधी ने मोदी पर निशाना साधते हुए गांधी जी के तीन बंदरों का उदाहरण दिया था। इस दौरान कई बार वे नीचे देख रहे थे।
राहुल ने बुधवार को लोकसभा में सुषमा स्‍वराज द्वारा निशाने पर लिए जाने के बाद आक्रामक अंदाज में जवाब दिया था। इसके लिए सोशल मीडिया पर कई लोगों ने उनकी तारीफ भी की। लेकिन, गुरुवार को पर्ची पकड़े फोटो सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर लोग राहुल को निशाना बनाने लगे। उनको निशाने पर लेकर किए गए चुनिंदा ट्वीट्स
@SMedia4: 
#TruthHurtsRG Thus spake @arunjaitley “Rahul Gandhi is an expert without knowledge”
@HathwalaThakur:
Proof that Rahul Gandhi writes his own speech
@bwoyblunder 
Pic1: Rahul Gandhi past handwriting (cursive)
Pic2: Yday (Capital)
Experts should say if both can come from 1 person.
@shilpitewari:
Rahul Gandhi carries a cheat sheet for even rhetoric… that too in bold capital letters..
@rishibagree 
Rahul Gandhi uses CHIT to make Lok Sabha Speech, which has been written by someone else
@AnInflatedBun:
With the chit, Rahul Gandhi has successfully passed the writing test! He is eligible to apply for pre-primary schooling now!!
चर्चा के दौरान झपकी लेते दिखे थे राहुल
बुधवार को जब मानसून सेशन के दौरान लोकसभा में आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी की मदद से जुड़े मामले पर बहस हो रही थी, तब राहुल झपकी ले रहे थे। सोशल मीडिया में राहुल गांधी की यही फोटो वायरल हुई है। फोटो में दिख रहा है कि जब कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे सरकार से सवालों के जवाब मांग रहे थे, तब राहुल गांधी सदन में झपकी ले रहे थे।
 पिछले साल भी आई थी राहुल की झपकी लेती फोटो
ऐसा नहीं है कि गंभीर चर्चा के दौरान सदन में झपकी लेते हुए राहुल गांधी की ऐसी फोटो पहली बार सामने आई है। 9 जुलाई, 2014 को संसद में महंगाई पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी की झपकी लेते हुए एक फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की गई थी।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button