राहुल गांधी की इफ्तार पार्टीः प्रणब, प्रतिभा समेत कई हस्तियां पहुंची, केजरीवाल को बुलाया नहीं सपा से कोई आया नहीं, उमर अब्दुल्ला ने भी बनाई दूरी

इफ्तार पार्टी के बाद राहुल गांधी का ट्वीट- काम की बात हुई, नए-पुराने दोस्त मिले

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की ओर से बुधवार को इफ्तार पार्टी का आयोजन किया जा रहा है। पार्टी में वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं के अलावा कई विपक्षी दलों के नेता भी पहुंच रहे हैं। हाल ही में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यक्रम में जाने को लेकर कांग्रेस के निशाने पर आए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी इफ्तार पार्टी में पहुंचे हैं। गौरतलब है कि कांग्रेस की ओर से करीब दो साल के अंतराल के बाद रोजा इफ्तार का आयोजन हो रहा है। इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष रहने के दौरान सोनिया गांधी ने 2015 में इफ्तार पार्टी का आयोजन किया था।

राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने के बाद यह पहली इफ्तार पार्टी है। कांग्रेस की ओर से इफ्तार पार्टी के लिए करीब एक दर्जन विपक्षी दलों को न्योता भेजा गया है। हालांकि, कांग्रेस की ओर से आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल को नहीं बुलाया गया है, जबकि पिछले कई दिनों से हरियाणा और पंजाब में आम आदमी पार्टी व कांग्रेस के बीच गठबंधन की चर्चा चल रही है।

ये लोग पहुंचे
राहुल गांधी की इफ्तार पार्टी में ज्यादातर विपक्षी दलों के नेता पहुंचे। इफ्तार में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल, विपक्षी नेता शरद यादव, माकपा नेता सीताराम येचुरी, कांग्रेस नेता अशोक गहलोत, दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, गुलाम नबी आजाद, पूर्व सांसद कनिमोझी, आरजेडी की ओर से प्रवक्ता मनोज के अलावा दर्जनों नेता इफ्तार पार्टी में पहुंचे हैं।

नकवी की इफ्तार में महिला सशक्तिकरण
इफ्तार की राजनीति तेज है। ऐसे में जब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इफ्तार के बहाने विपक्षी एकजुटता की कवायद में जुटे थे तो केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने देश के इतिहास में पहली बार विशेष तौर पर महिलाओं के लिए इफ्तार का आयोजन किया। इसमें तीन तलाक की शिकार महिलाएं भी शामिल थीं। हालांकि खुद नकवी ने इसमें किसी राजनीति से इनकार किया लेकिन इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है कि तीन तलाक भाजपा के लिए बड़ा मुद्दा रहा है और पिछले चुनावों में इसका थोड़ा असर भी दिखा था।


नकवी के आवास पर आयोजित इफ्तार में तकरीबन डेढ़ दो सौ महिलाएं शामिल हुई। इसमें केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, स्मृति ईरानी, प्रकाश जावडेकर, जीतेन्द्र सिंह समेत कई नेताओ ने मौजूदगी दर्ज कराई। पूरे कार्यक्रम के दौरान सभी ने महिलाओं के साथ तस्वीरे खिचवाई साथ ही उनसे उनका हाल चाल जाना।

नकवी ने कहा कि उन्होंने जरूरतमंदों के लिए इस इफ्तार पार्टी का आयोजन किया है और इस इफ्तार पार्टी को लेकर किसी से भी मुकाबला नहीं कर रहे हैं। ध्यान रहे कि तीन तलाक को लेकर राजग सरकार ने काफी सक्रियता दिखाई थी। लोकसभा से यह पारित भी हो चुका है लेकिन राज्यसभा में अभी लंबित है।

राहुल की इफ्तार पार्टी में PM मोदी के फिटनेस वीडियो का उड़ा मजाक

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को इफ्तार पार्टी का आयोजन किया, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फिटनेस वीडियो का जमकर मजाक उड़ा. दरअसल पीएम मोदी ने ‘फिटनेस चैलेंज’ के तहत अपना वीडियो जारी किया जिसे पर राहुल की पार्टी में चर्चा के दौरान कई नेताओं को ठहाके लगाते हुए देखा गया.

इफ्तार पार्टी के अवसर पर राहुल गांधी ने विपक्षी दलों के कई नेताओं को आमंत्रित किया जिसमें माकपा महासचिव सीताराम येचुरी,    डीएमके की सांसद कनिमोझी, तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी, बसपा के सतीश चंद्र मिश्रा, एनसीपी के डीपी त्रिपाठी, जदयू के पूर्व नेता    शरद यादव आदि शामिल हुए.

इस दौरान कुछ नेता राहुल गांधी के साथ बैठे हुए थे. राहुल ने अपनी टेबल पर बैठे एक मेहमान से पूछा-आपने पीएम का फिटनेस वीडियो देखा, फिर कुछ देर रुककर खुद ही बोले- यह(वीडियो) बहुत ही अजीब है. जिस पर दिनेश त्रिवेदी और सीताराम येचुरी ज़ोर से हंसे. फिर राहुल ने सीताराम येचुरी से हंसते हुए पूछा- आपने भी अपना फिटनेस वीडियो बनाया, जिस पर येचुरी फिर ज़ोर से हंसे.

बता दें कि खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के द्वारा शुरू किए गए फिटनेस चैलेंज को मोदी ने भी पूरा कर दिया. हालांकि उनका फिटनेस सिद्ध करने का तरीका काफी अलग था. इस दौरान न‍ सिर्फ उन्होंने योग किया बल्कि पैदल चलने के कई तरीकों को भी लोगों के सामने रखा.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button