रूस ने पाकिस्तान पर भारत की चिंता मिटाई

russia16बेनौलिम (गोवा)। पाकिस्तान के साथ रूस के बढ़ते सैन्य संबंधों को लेकर भारत की चिंता को दूर करने का प्रयास करते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के एक करीबी मित्र और टॉप अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान के साथ सैन्य उपकरणों की बिक्री के लिए कोई बातचीत नहीं हुई है। उन्होंने हाल ही में संपन्न सैन्य अभ्यास के बारे में कहा कि उसका मकसद आतंकवाद से मुकाबला करना था और यह भारत लक्षित नहीं था।

करीब 700 हाइटेक असैनिक और सैन्य कंपनियों के मूल संगठन रोस्टेक स्टेट कॉर्पोरेशन के सीईओ सर्गेई चेमेजोव ने जोर दिया कि सैन्य अभ्यास उनके देश के पाकिस्तान के साथ संबंधों में ‘व्यापक’ बदलाव को नहीं दर्शाता। उन्होंने चुनिंदा पत्रकारों के समूह से बातचीत करते हुए कहा, ‘पाकिस्तान के साथ हमारे संबंध कुछ समय से हैं। कुछ क्षेत्रों में इसमें विस्तार हुआ है लेकिन मैं इसे व्यापक बदलाव नहीं कह सकता।’

हाल ही में हुए सैन्य अभ्यास के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यह सीधे तौर पर आतंकवाद से मुकाबला के आधुनिक तरीके से संबंधित था। आतंकवाद को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि आईएसआईएस सिर्फ अरब के लिए खतरा नहीं है बल्कि पूरी दुनिया के लिए खतरा है।

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में संयुक्त सैन्य अभ्यास विश्व शांति के लिए अहम है। एमआई 35 युद्धक हेलिकॉप्टरों की आपूर्ति पाकिस्तान को किए जाने के बारे में पूछे जाने पर चेमेजोव ने कहा कि हमने हेलिकाप्टरों की आपूर्ति की है लेकिन वे विशिष्ट रूप से परिवहन हेलिकॉप्टर हैं। आपूर्ति कर दी गई है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को सैन्य उपकरणों की आपूर्ति के लिए कोई समझौता या बातचीत नहीं हुई है।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button