रोज वर्कआउट करने से खत्म हो जाएंगी ये सभी जानलेवा बिमारियों, शोध में हुआ खुलासा

एक्सरसाइज मानव शरीर के लिए एक औषधी से भी बेहतर उपचाप माना जाता है, क्योंकि अगर आप नियमित एक्सरसाइज करते हैं तो आप फीट रहेगें और फीट इंसान में कोई भी बीमारी लगने की संभावना वैसे भी कम हो जाती है। एक्सरसाइज आपको शारीरिक रूप से फिट बनाती है साथ ही रोज वर्क आउट करना आपको जानलेवा बीमारी से भी बचाती है।

रिसर्च में कहा गया है कि अगर आप रोजाना वर्कआउट करते हैं तो इससे कई जानलेवा बीमारी का खतरा कम होता है। आखिर एक्सरसाइज करने से किसी कोई जानलेवा बीमारी से कैसे बचा जा सकता है तो ये बात अमेरिका में हुए एक रिसर्च में साबित हुई। अगर आप रोजाना आधे घंटे तक वर्कआउट करते हैं तो आपको जानलेवा बीमारी कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

अध्ययन किया गया कि कितने समय तक वर्कऑउट करने से किसी भी बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है। पहले हुए कई शोधों में इस बात की पुष्टि हुई है कि शारीरिक गतिविधियों से कैंसर  खतरे को कम किया जा सकता है। आप नियमित रूप से वर्कऑउट करेंगे तो न सिर्फ फीट रहोगे, बल्कि कई बीमारियों से भी बच सकते हो।

बता दें कि एक्सरसाइज करके आप खुद को फिट रखने साथ कई अन्य लाभ पाते हो। फैट कम करने में मदद मिलती है, मांसपेशियों के लिए फायदेमंद, मूड फ्रेश हो जाता है, पार्सनल हाइजीन तो है ही और इम्युनिटी और रक्तसंचार बेहतर होते हैं।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button