लंदन के सबसे महंगे होटल की सुइट में ठहरे थे वरुण, सोनिया ताई 420: ललित मोदी

shshsतहलका एक्सप्रेस ब्यूरो, नई दिल्ली। पूर्व आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी ने बीजेपी नेता वरुण गांधी पर एक बार फिर निशाना साधा है। मोदी ने गुरुवार को ट्वीट करके कहा कि वरुण गांधी लंदन के सबसे महंगे होटल द रिट्ज के सुइट में ठहरे थे। मोदी ने कहा कि उस होटल का रेट पता करें। मोदी ने ट्वीट किया, ”Ask @varungandhi80 if he was not staying at the most expensive hotel suite in #london “The Ritz” go on there site check rate.”
मोदी ने मंगलवार को ट्वीट करके दावा किया था कि लंदन में उनसे मुलाकात के दौरान वरुण ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से सब कुछ सेटल कराने की बात कही थी। मोदी का आरोप है कि वरुण ने इसके बदले 60 मिलियन डॉलर की मांग की थी। इस आरोप के बाद वरुण को सफाई देनी पड़ी थी। वरुण ने मुलाकात की बात मानी थी, लेकिन किसी तरह की डील होने की बात को सिरे से खारिज कर दिया था। ललित मोदी ने गुरुवार को वरुण द्वारा भारतीय बच्चों को भोजन न मिलने की समस्या पर लिखे गए आर्टिकल पर भी निशाना साधा। ललित मोदी ने आर्टिकल के लिंक के साथ ट्वीट किया, ”चलिए देखते हैं कि 60 मिलियन से और कितनों का पेट भरा जा सकता है? आपने अपने आर्टिकल में ताईजी 420 का जिक्र नहीं किया।”
1.25 से 3.30 लाख रुपए है रिट्ज होटल के सुइट का एक दिन का रेट
लंदन के होटल रिट्ज के सुइट की वेबसाइट के मुताबिक, उसके सुइट ड्रीम्ज का रेट 1.25 लाख रुपए और रिट्ज रोमांस सुइट का रेट 1.56 लाख रुपए है। जबकि सिग्नेचर सुइट का एक दिन का मैक्सिमम रेट 3.30 लाख रुपए है। हालांकि, ब्रिटिश मीडिया की दिसंबर 2014 की रिपोर्ट्स के मुताबिक, लंदन का सबसे महंगा होटल सुइट कनॉट के द अपार्टमेंट में है। यहां एक दिन का किराया करीब 14 लाख रुपए है।
बीजेपी नेता को भी लपेटा
मोदी ने बीजेपी लीडर सुधांशु मित्तल को भी निशाने पर लिया। ललित ने ट्वीट करके आरोप लगाया कि सुधांशु मित्तल के हवाला कारोबारी विवेक नागपाल से रिश्ते हैं। ललित मोदी ने ट्वीट किया, “WORLD EXCLUSIVE Bought to u by #LALITGATE ???? wants to know @SudhanshuBJP what is your relationship with master hawala racketeer and bagman #viveknagpal #Lalitgate #????wantstoknowtruth from @SudhanshuBJP,” बता दें कि ललित मोदी ने इससे पहले कहा था कि वह सुधांशु मित्तल के एक सामान्य शख्स से बेहद अमीर बनने की कहानी का जल्द खुलासा करेंगे।
#Lalitgate : विवादों की जद में आने वाले 15वें शख्स हैं सुधांशु मित्तल
ललित मोदी विवाद के 18 दिन बाद अब 15वें नेता के बारे में आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ने दावा किया है। अब तक जिन नामों को लेकर ललित मोदी ने दावे किए हैं, उनमें 8 नाम अकेले भाजपा से हैं। इससे पहले ललित मोदी अपने ट्वीट्स के जरिए वरुण गांधी, अरुण जेटली और राजीव शुक्ला का नाम ले चुके हैं।
कैसे सामने आते गए बड़े नाम?
नाम ट्वीट्स और दस्तावेजों के जरिए दावे, आरोप और उठते सवाल
1 सुधांशु मित्तल,भाजपा नेता नए ट्वीट में ललित मोदी ने भाजपा नेता मित्तल से सवाल किया है कि ये बताएं कि आपके हवाला रैकेटियर विवेक नागपाल से क्या रिश्ते हैं?
2 वरुण गांधी,भाजपा सांसद ललित मोदी ने ट्वीट कर वरुण से सवाल किया कि क्या वे उनसे नहीं मिले थे और उन्होंने अपनी आंटी सोनिया गांधी से 375 करोड़ रुपए में डील कराने की पेशकश नहीं रखी थी?
3 अरुण जेटली, वित्त मंत्री ललित ने मंगलवार रात ट्वीट कर आरोप लगाया कि ईडी ने 16 नोटिस मुझे भेजे। लेकिन एक भी नोटिस अकेले मेरे लिए नहीं था। 11 नोटिस साउथ अफ्रीका में हुए आईपीएल को लेकर थे। उस वक्त गवर्निंग काउंसिल के सदस्य अरुण जेटली और राजीव शुक्ला भी थे। उन्हें ईडी ने नोटिस क्यों नहीं भेजा? क्या इसलिए कि दोनों कद्दावर नेता हैं? सिर्फ मेरा ही पासपोर्ट रद्द क्यों हुआ था?
4 राजीव शुक्ला,कांग्रेस सांसद ललित ने ट्वीट में आईपीएल की एक बैठक के ड्राफ्ट मिनिट्स जारी कर कहा- क्रिकेट साउथ अफ्रीका के साथ हुए करार को 11 लोगों ने मिलकर मंजूरी दी थी। उनमें राजीव शुक्ला भी थे। ईडी ने उन्हें नोटिस क्यों नहीं भेजा? क्या राजीव शुक्ला आर्थिक अपराध के आरोपी नहीं हैं? गवर्निंग काउंसिल में जेटली के साथ राजीव शुक्ला भी थे।
5 राहुल मेहरा, आप नेता ललित ने ट्वीट कर राहुल का उन्हें लिखा लेटर जारी किया। आरोप लगाया कि आईपीएल-2 के दौरान राहुल 8 स्टेडियमों में फूड और बेवरेज सप्लाई करने के राइट्स दिलाने की गुजारिश कर रहे थे। जबकि वे टीवी चैनलों पर उनके खिलाफ बोलते दिख रहे हैं।
6 सोनिया गांधी-राहुल गांधी,कांग्रेस अध्यक्ष और उपाध्यक्ष ललित ने पिछले दिनों ट्वीट किया कि गांधी परिवार से मुलाकात हुई तो उन्हें खुशी होगी। इसी के साथ उन्होंने एक खबर का जिक्र किया है, जिसमें दावा किया गया है कि सोनिया-राहुल अभी विदेश यात्रा पर हैं। ललित मोदी इशारा कर रहे थे कि गांधी परिवार संभवत: ब्रिटेन में ही है। ललित ने मंगलवार को फिर वरुण गांधी के बहाने ट्वीट कर कथित डील के लिए सोनिया गांधी का नाम लिया।
7 प्रियंका गांधी-रॉबर्ट वाड्रा,कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के बेटे और दामाद ललित मोदी अपने ट्वीट में यह भी दावा कर रहे हैं कि उनकी एक-एक बार रॉबर्ट और प्रियंका से मुलाकात हुई थी। तब यूपीए की सत्ता थी। मंगलवार को एक ट्वीट कर एक मीडिया रिपोर्ट साझा की। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि डीएलएफ-रॉबर्ट वाड्रा घोटाला 20 हजार करोड़ रुपए का है।
8 नरेंद्र मोदी,प्रधानमंत्री ललित के दस्तावेजों के मुताबिक 16 सितंबर 2009 को राजस्थान रॉयल्स के वाइस प्रेसिडेंट शांतनु चारी ने उन्हें ईमेल किया था। इसमें कहा गया कि नरेंद्र मोदी और उनके पदाधिकारियों से मुलाकात कराई जाए। ललित ने मुलाकात का भरोसा दिलाया। मोदी तब गुजरात के सीएम थे। वे इस ईमेल से कुछ ही दिन पहले गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष चुने गए थे। हालांकि, बीते शनिवार एक ट्वीट के जवाब में ललित मोदी ने तारीफ के अंदाज में कहा कि जब नरेंद्र मोदी बैटिंग करते हैं तो वे बॉल को सीधे मैदान के बाहर भेज देते हैं।
9 अमित शाह,भाजपा अध्यक्ष ललित ने फोन कॉल रिकॉर्ड जारी किए। इसमें कहा गया कि 7 मार्च 2010 की सुबह 10.55 बजे ललित मोदी ने शाह को 3 मिनट के लिए फोन किया। यह फोन आईपीएल-4 में दो नई टीमों को शामिल करने को लेकर उठे विवाद के दूसरे दिन ही हुआ।
10 शरद पवार,एनसीपी चीफ लंदन से बाहर जाने के लिए ट्रैवल डॉक्युमेंट मिलने के बाद कई लोगों का शुक्रिया अदा करते ललित के ईमेल में पवार का भी नाम था।
11 सुषमा स्वराज,विदेश मंत्री ललित मोदी पत्नी के इलाज के लिए ब्रिटेन से पुर्तगाल जाना चाहते थे। ट्रैवल डॉक्युमेंट्स दिलाने में सुषमा ने मदद की। पति स्वराज कौशल ललित के वकील हैं। बेटी बांसुरी भी ललित के वकीलों की टीम में रहीं।
12 वसुंधरा राजे,राजस्थान की मुख्यमंत्री कांग्रेस की ओर से जारी दस्तावेजों में खुलासा कि ललित की इमिग्रेशन अर्जी का वसुंधरा ने अपना नाम गोपनीय रखने की शर्त पर समर्थन किया। सीक्रेट विटनेस बनीं। भाजपा नेताओं के लंदन दौरे के बाद वहीं रुक गईं। अपने बयान में ललित को राजनीतिक साजिश का शिकार बताया। उनका जमकर पक्ष लिया। उन्हीं की गवाही के आधार पर इमिग्रेशन कोर्ट ने ललित को लंदन में रुकने की इजाजत दी।
13 दुष्यंत सिंह,वसुंधरा के बेटे मोदी ने 2013 में बेटे दुष्यंत सिंह की कंपनी के 6000 शेयर खरीदे। बिना गारंटी के दुष्यंत की कंपनी को 11 करोड़ रुपए का लोन भी दिया।
14 ओमिता पॉल, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की सचिव ललित मोदी ने ट्वीट में आरोप लगाया कि सबसे बड़ा हवाला विवेक नागपाल चलाते हैं, जिन्हें ओमिता पॉल के बैगमैन (गलत काम के लिए पैसा इकट्ठा करने वाला) के रूप में जाना जाता है।
15 राकेश मारिया,मुंबई पुलिस कमिश्नर ललित ने दावा किया कि मारिया ने लंदन में उनसे मुलाकात की थी।
बैकफुट पर आए नेताओं-दलों ने क्या दी सफाई?
नेता/पार्टी सफाई
कांग्रेस कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा- प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा की कभी भी ललित मोदी से मुलाकात नहीं हुई। अगर आप किसी व्यक्ति को लोगों से भरे रेस्त्रां में देख लें तो यह गलत भी नहीं है और अपराध भी नहीं।
सरकार वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा- सरकार नियमों के मुताबिक चलेगी। हम सुनिश्चित करेंगे कि ईमानदारी पूरी तरह बरकरार रहे।
वरुण गांधी वरुण ने ललित मोदी के दावों पर कहा कि वह आईपीएल के पूर्व कमिश्नर से मिले थे, लेकिन डील कराने के आरोप बेबुनियाद हैं।
सुषमा स्वराज सुषमा ने कई ट्वीट कर सफाई दी। कहा- ललित मोदी की मदद इंसानियत के नाते की। गृह मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी बचाव में आए।
वसुंधरा राजे वसुंधरा के दफ्तर ने अपने बयान में कहा कि अफवाहों के आधार पर मीडिया खबरें चला रहा है। संघ और भाजपा ने भी उनके बचाव में खुलकर कोई बयान नहीं दिया। लेकिन राजस्थान भाजपा उनके पक्ष में दिखी।
ओमिता पॉल राष्ट्रपति भवन ने कहा कि ओमिता पॉल के बारे में ललित मोदी के आरोप बेबुनियाद हैं।
दुष्यंत सिंह दुष्यंत ने कहा- मेरी कंपनी का लेन-देन पूरी तरह कानूनी था। सरकार पहले बचाव में दिखी। लेकिन बाद में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बयान दिया कि दुष्यंत के मामले में जांच जारी है। उन्हें अभी क्लीन चिट नहीं मिली है।
राकेश मारिया मारिया ने जवाब में कहा कि मोदी ने अंडरवर्ल्ड से खतरा होने का अंदेशा जताया था। उनके वकील के जोर देने पर मुलाकात की। इस बारे में तत्कालीन गृह मंत्री आर.आर. पाटिल को भी बताया था।
शरद पवार पवार का कहना है कि मेरा ऑफिस मेरे ईमेल चेक करता है। मैं नहीं जानता कि क्या मोदी ने तब कोई मेल किया था?
ललित मोदी के खिलाफ 5 मामले, ईडी के 16 शो कॉज नोटिस
शिकायत ललित मोदी पर आरोप
13 जुलाई 2011 की शिकायत। इस पर ईडी ने एक नोटिस भेजा। आईएमजी इंटरनेशनल स्पोर्ट्स मार्केटिंग एजेंसी को आईपीएल के कंसल्टेंट के रूप में नियुक्त किया। आरबीआई की मंजूरी के बिना ऐसा हुआ।
17 नवंबर 2011 की शिकायत। इसे लेकर ईडी ने मोदी को 11 नोटिस भेजे। आईपीएल का दूसरा सीजन साउथ अफ्रीका में हुआ। लेकिन देश से बाहर लेन-देन के लिए आरबीआई की मंजूरी नहीं ली गई। मोदी के अलावा श्रीनिवासन, शशांक मनोहर जैसे बड़े पदाधिकारी भी इस मामले में आरोपी।
16 फरवरी 2012। एक नोटिस भेजा गया। आरबीआई की मंजूरी के बिना आईपीएल में फॉरेन प्लेयर्स को गारंटी दी गई।
22 अगस्त 2012। ललित मोदी को 2 नोटिस भेजे गए। विदेशी कंपनियों को ठेका देते वक्त उनसे विदेशी मुद्रा में परफॉर्मेंस डिपॉजिट लिया गया। इसमें भी आरबीआई की मंजूरी नहीं ली गई।
19 जनवरी 2015। 1 नोटिस। सोनी को एक कॉन्ट्रैक्ट देते वक्त गारंटी ली गई। फेमा का उल्लंघन हुआ।
कैसे सामने आया था मामला?
ब्रिटेन के अखबार द संडे टाइम्स ने 14 जून को एक खबर छापी, जिसके बाद देश में बड़ा विवाद शुरू हो गया। अखबार के मुताबिक, जुलाई 2014 में ललित मोदी ने पत्नी मीनल मोदी की पुर्तगाल में कैंसर सर्जरी से पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से संपर्क किया। मोदी को ब्रिटेन से बाहर जाने की इजाजत नहीं मिल रही थी। सुषमा ने ब्रिटेन स्थित भारतीय मूल के सांसद कीथ वाज से बात की। उन्हें बताया कि अगर मोदी को ट्रैवल डॉक्युमेंट्स दिए जाते हैं तो इससे भारत-ब्रिटेन के संबंधों पर असर नहीं पड़ेगा। सुषमा की इसी मदद से सरकार बैकफुट पर आ गई। जो सरकार एक साल तक बेदाग गवर्नेंस का प्रचार कर रही थी, उसी की विदेश मंत्री पर किसी को अनुचित फायदा पहुंचाने का आरोप लग गया।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button