लंदन में नीरव मोदी का सीक्रेट अकाउंट, 1000 खातों में खपाया लोन फ्रॉड का पैसा

मुंबई। पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के लंदन में खुले एक सीक्रेट बैंक अकाउंट के बारे में पता लगा है. मुंबई आयकर विभाग ने नीरव मोदी के लंदन के बारक्लेस पीएलसी बैंक में सीक्रेट खाते को ट्रेस कर लिया है.

आयकर विभाग की मानें, तो नीरव मोदी ने इस खाते में करीब 1 मिलियन यूके पाउंड यानी 9 करोड़ रुपए जमा हैं. यह बैंक अकाउंट मोदी लिमिटेड फर्म के नाम से खोला गया है, जो कि नीरव मोदी की ही एक फर्म है. हालांकि, आयकर विभाग की जांच में पता चला है कि इस कंपनी का खाता नीरव मोदी का पर्सनल अकाउंट है.

बताया जा रहा है कि इस खाते के बारे में नीरव मोदी ने कभी भी इनकम टैक्स रिटर्न्स में नहीं बताया था. जिसके बाद इस खाते की जानकारी अब जाकर हुई है. घोटाले के बाद से ही आयकर विभाग नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के विदेशी खातों की जांच करने में जुट गया था.

एजेंसियों ने इंडिया टुडे को बताया कि नीरव मोदी और मेहुल चोकसी ने जो बैंक से लोन लिया था, उसे करीब 1000 बैंक खातों में बांट दिया था. ये सभी खाते शेल कंपनियों के द्वारा मैनेज किए जा रहे थे. जिनके डायरेक्टर्स फर्जी थे.

इस खाते की जानकारी मिलने के बाद लगभग आधा दर्जन हवाला ऑपरेटरों पर आयकर विभाग की नज़र है. जिन्होंने इस पैसे को देश से बाहर निकालने में मदद की. आयकर विभाग अब भी करीब 15 देशों में दोनों के विदेशी खातों की छानबीन कर रहा है.

आपको बता दें कि नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक से एलओयू के जरिए कई करोड़ रुपए का लोन लिया था. पहले ये खुलासा हुआ था कि घोटाला 11500 करोड़ रुपए का है, लेकिन बाद में ये रकम 12700 करोड़ रुपए पहुंच गई थी. खुलासे के बाद से ही ईडी ने देशभर में नीरव मोदी की चल-अचल संपत्तियों को जब्त किया है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button