लखनऊ : उत्तर रेलवे द्धारा ”स्वच्छ आहार दिवस” का आयोजन  

लखनऊ: स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल द्वारा दो दिवसीय “स्वच्छ आहार दिवस” के रूप में मनाया जायेगा, जिसके अंतर्गत आज इस अभियान के पहले दिन कोविड 19 के अंतर्गत संचालित की जाने वाली विशेष रेलगाडिय़ों से यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुए रेल आहार सेवाओ, खान-पान की इकाईयों, सहित खानपान सम्बन्धी समस्त स्थानों का गहन निरीक्षण एवं स्वच्छता की व्यापक स्तर पर व्यवस्था सुनिश्चित की गई।

इस अभियान के अंतर्गत आज मंडल के लखनऊ एवं वाराणसी कैन्ट स्टेशन सहित अन्य स्टेशनों पर स्थित आहार सुविधाओं, खानपान के स्टालों, फल विक्रेताओं के स्थानों पर व्यापक स्वच्छता का कार्य करते हुए इन स्टालों पर उपलब्ध खाने पीने के सामान की गुणवत्ता एवं शुद्धता का गहन निरीक्षण किया गया। खाद्य सामग्री के नमूने भी लिए गए तथा यह भी सुनिश्चित किया गया कि आहार सामग्री विक्रेता तथा वेंडर आवश्यक प्रपत्रों यथा मेडिकल कार्ड, स्वच्छ परिधान एवं अन्य निर्धारित मानको के आधार पर कार्य कर रहे हैं।

स्वच्छता की अनिवार्यता के प्रति जागरूक करना है उद्देश्य

मंडल रेल प्रबंधक, उत्तर रेलवे, लखनऊ श्री संजय त्रिपाठी ने स्वच्छता पखवाड़े के सन्दर्भ में अवगत कराया कि पखवाड़े के अंतर्गत मंडल द्वारा विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से इस अभियान को संचालित करने का प्रावधान किया गया है जिसका उद्देश्य रेल यात्रियों, वेंडरों ,कर्मचारियों एवं जनमानस को स्वच्छता की अनिवार्यता के प्रति जागरूक करना है।

आचार्य नरेन्द्र देव के साहित्यिक जीवन पर परिचर्चा

राजभाषा पखवाड़े के अंतर्गत उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल द्वारा आज दिवस पर मंडल के फैजाबाद जंक्शन पर हिंदी साहित्य जगत  के शिखर बिंदु आचार्य नरेन्द्र देव के साहित्यिक जीवन पर परिचर्चा करते हुए राजभाषा बैठक का आयोजन किया गया। निरंतर संचालित किये जाने वाले इस पखवाड़े में हिंदी साहित्य जगत के विद्वानों एवं मनीषियों को स्मरण करते हुए उनकी कृतियों, रचनाओं सहित हिंदी साहित्य का उल्लेख करते हुए हिंदी भाषा के विकास, उन्नयन, प्रचार-प्रसार की दिशा में आवश्यक नीतियों को निर्धारित किया जाता है साथ ही सरकारी कामकाज में हिंदी के अधिकाधिक प्रयोग पर बल देते हुए अनेक गतिविधियों को संचालित किया जाता है।

चार दिवसीय तनावमुक्त प्रशिक्षण शिविर का समापन

उत्तर रेलवे के मंडल कार्यालय में आर्ट ऑफ लिविंग के सौजन्य से संचालित ऑन-लाइन चार दिवसीय प्रशिक्षण शिविर कार्यक्रम का विधिवत रूप से समापन किया गया। इस शिविर का आयोजन रेलकर्मियों के अनुकूल स्वास्थ्य तथा तनावमुक्त रेलसेवा कार्यों को दृष्टिगत रखते हुए किया गया था। आयोजन का उद्देश्य रेलकर्मियों में नवशक्ति एवं ऊर्जा का संचार करते हुए उनको उचित स्वास्थ्य के साथ तनावरहित रेलसेवा की दिशा में अग्रसर करना था। दिनांक 21.09.20 से दिनांक 24.09.20 तक निरंतर संचालित किये गए इस प्रशिक्षण शिविर के तहत अनेक रेलकर्मियों ने इसमें सम्मिलित होकर लाभ उठाया।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button