लखनऊ-कानपुर समेत 13 शहर बनेंगे स्मार्ट

तहलका एक्सप्रेस ब्यूरो, लखनऊ। पीएम नरेंद्र मोदी की स्मार्ट सिटी योजना में यूपी के 13 शहरों में राजधानी लखनऊ भी है। केंद्र सरकार की ओर से निर्धारित पंद्रह सूत्रीय मानकों पर कसने के बाद कुल 13 शहर इस योजना के अंतर्गत चुने गए हैं। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बुधवार को हुई बैठक के बाद इन सभी शहरों का नाम केंद्र को भेजने का फैसला किया गया है। पहले फेज में देश में 100 शहरों को स्मार्ट बनाया जाना है। इसमें 13 शहर यूपी के हिस्से आए थे। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने शहरों के चयन के लिए मानक जारी किए थे, जिसमें वहां मौजूदा सुविधाओं, सेवाओं और पारदर्शिता की कसौटी शामिल थी। राज्य सरकार ने मानकों के अंतर्गत सभी शहरों से योजना के लिए प्रस्ताव मांगे थे। सभी बिन्दुओं के अलग-अलग अधिकतम 5 से 10 नंबर तय किए गए थे। नगर विकास विभाग को कुल 24 प्रस्ताव मिले थे, जिन्हें बुधवार को कमिटी की बैठक में रखा गया। 90 से लेकर 75 तक पाने वाले पहले 13 शहरों का स्मार्ट सिटी के अंतर्गत चुनाव हुआ। मुख्य सचिव आलोक रंजन ने बाकी शहरों से भी कहा है कि वह अगले 6 महीनों में गाइडलाइंस के हिसाब से खुद को अपडेट करें, जिससे उन्हें योजना के अगले चरण में शामिल होने का मौका मिले। कई बड़े शहरों को पीछे छोड़ नगर विकास मंत्री आजम खां का रामपुर भी स्मार्ट सिटी स्कीम का हिस्सा बना है।

नियमित होगी निगरानी

नगर विकास विभाग के सचिव एसपी सिंह ने बताया कि चयनित शहरों को स्मार्ट सिटी का प्रस्ताव तैयार करना होगा। इसका मूल्यांकन इंटरनैशनल एजेंसी ब्लूमवर्क करेगी। चयनित शहरों को अपने यहां लागू सुधारों को सुचारू रूप से चलाना होगा। शासन और केंद्र दोनों ही स्तर से इसकी नियमित मॉनिटरिंग होगी। बैठक में शहरी विकास मंत्रालय के निदेशक मृणालकांत त्रिपाठी भी शामिल थे।

क्या होगा स्मार्ट सिटी में

लखनऊ के महापौर दिनेश शर्मा का कहना है कि स्मार्ट सिटी के पीछे सोच, सेवाओं को जवाबदेह बनाना और लोगों की भागदौड़ बचाने की है। योजना के अंतर्गत सभी प्रकार की पब्लिक सर्विसेज और ग्रेवांस रिड्रेसल सिस्टम को ऑनलाइन किया जाएगा। इसके साथ ही बेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए भी अलग से फंड मिलेगा। शहरी विकास मंत्रालय की टीम ने योजना में चयन करने के पहले लखनऊ में मानकों की जांच भी की।

यह शहर बनेंगे स्मार्ट

अलीगढ़, लखनऊ, मुरादाबाद, सहानरपुर, बरेली, झांसी, इलाहाबाद, आगरा, कानपुर, वाराणसी, गाजियाबाद, रामपुर और मेरठ

 

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button