लखनऊ : सीएम योगी ने दिए जेई, एईएस की रोकथाम की पूरी तैयारी करने के निर्देश

लखनऊ : सीएम योगी ने दिए जेई, एईएस की रोकथाम की पूरी तैयारी करने के निर्देश.

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जेई, एईएस तथा अन्य संचारी रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए पूरी तैयारी समयबद्ध ढंग से किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि आज कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के विरुद्ध व्यापक पैमाने पर संघर्ष जारी है। ऐसे में, जेई, एईएस तथा अन्य संचारी व विषाणुजनित रोगों के दृष्टिगत किसी भी प्रकार की लापरवाही या शिथिलता न बरती जाए। उन्होंने कहा कि सभी सम्बन्धित विभाग आपसी समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करें।

ये भी पढ़ें : लखनऊ :- मासूम उपदेश यादव की हत्या पर सख्त सीएम योगी का आदेश-आरोपियों ख़िलाफ़ लगाओ एनएसए

मुख्यमंत्री योगी मंगलवार को यहां जेई, एईएस तथा अन्य संचारी रोगों के नियंत्रण के सम्बन्ध में अन्तर्विभागीय समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी सम्बन्धित विभाग अभी से कार्य योजना बनाकर कोरोना महामारी के दृष्टिगत सोशल डिस्टंेसिंग का पालन करते हुए संचारी रोगों के नियंत्रण की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित करें।

ये भी पढ़ें :- लखनऊ : सुदीक्षा भाटी के परिजनों से मिल सीएम योगी ने कहा- बिटिया के जाने का दुख सबको है पर हिम्मत से काम लें हम सब साथ हैं

उन्होंने कहा कि वर्ष 2016 में जेई, एईएस से 466 बच्चों की मृत्यु हुई थी, वहीं वर्ष 2020 में यह संख्या 07 रही। जो दर्शाती है कि प्रदेश सरकार की संचारी रोगों के प्रति अपनायी गयी रणनीति कितनी सफल रही। उन्होंने कहा कि पिछले 03 वर्षों के दौरान राज्य सरकार द्वारा किए गए प्रयासों से जेई, एईएस के नियंत्रण पर उल्लेखनीय सफलता प्राप्त की है, जो देश व दुनिया के लिए उदाहरण है।

एक अक्टूबर से चलेंगे ‘संचारी रोग नियंत्रण’ एवं ‘दस्तक अभियान’ :-

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में पूरा विश्व वैश्विक महामारी कोविड-19 से त्रस्त है। ऐसे में, कोरोना के कारण इस वर्ष जिन बच्चों का नियमित टीकाकरण छूट गया है, ऐसे वंचित शिशुओं का चिन्हीकरण कर उनका टीकाकरण कराया जाए। उन्होंने सम्बन्धित विभागों से इन रोगों के नियंत्रण व रोकथाम के सम्बन्ध में किए जा रहे कार्यों की जानकारी प्राप्त करने के साथ ही विभागों को जेई, एईएस की रोकथाम व नियंत्रण की कार्यवाही में और तेजी लाए जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि व्यापक जागरूकता का कार्यक्रम संचालित किया जाए। पोस्टर, हैण्डबिल, इलेक्ट्राॅनिक एवं प्रिण्ट मीडिया के माध्यम से विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाए। विदित हो कि आगामी एक अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक ‘संचारी रोग नियंत्रण अभियान’ एवं एक अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक ‘दस्तक अभियान’ पूरे प्रदेश में संचालित किया जाएगा।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button