लड़कियों का खुलासा- कपड़े उतार कर आंटी भी करती थी गंदा काम, हंटर से होती थी पिटाई

मुजफ्फरपुर। कई वारदात ऐसी होती हैं जो अंदर तक झकझोर देती हैं. गुस्सा दिलाती हैं, यकीन करने को जी नहीं चाहता. मगर जब 34 लड़कियां एक साथ दर्द भरी चीखों के बीच सारी शर्म-ओ-हया छोड़ अपने रौंदे-कुचले जख्मी जिस्म को दिखा-दिखा कर सवाल करती हैं तो सिर शर्म से झुक जाता है. बेसहारा लड़कियों को सहारा देने के नाम पर बिहार के मुजफ्फरपुर में सात से 18 साल की उम्र की लडकियों के साथ महीनों बलात्कार होता रहा और सरकार चुप रही. सरकार चुप रही क्योंकि बेसहारा लड़कियों का वो शेल्टर होम सराकरी रेप गृह निकला.

बिहार सरकार का यातना गृह

बालिका संरक्षण के नाम पर बिहार के मुज्फ्फरपुर में बिहार की सरकार ने बेटियों का एक आलीशान यातना शिविर आबाद किया था. रहनुमा के नाम पर जिसे यहां तैनात किया गया था वो भेड़िया बन गया था. शाम ढलते ही मेहमानों की आमद शुरु होती. झक सफेद खादी में चमकते हुए चेहरे. और इसी के साथ शुरु होता जुल्म का ऐसा सिलसिला जिसने आसमान की सफेदी पर अमावस का अंधेरा छाप दिया है. छाप डाली हैं बच्चों की किताबों पर जुल्म की वो कहानियां कि जिनके आगे पाप की सारी कुंडियां उखड़ गई हैं. छाप डाली हैं परियों की दास्तान पर दर्द की सुलगती हुई सलाखें.

34 बच्चियों के साथ दरिंदगी

सात साल की, दस साल की, बारह साल की बच्चियां जब चीखतीं तो इन दीवारों का गारा चटकने लगता. मजिस्ट्रेट के सामने सात बरस की बच्ची ने बयान दिया है कि हंटर वाला आदमी जब हमारे सामने आता था को हमारी रूहें कांप उठती थीं. पिछले रात की घावों पर हंटर के निशान दिखाती हुई बच्चियों ने अपनी बेबस आंखों से जज की आंखों में जिंदगी की परछाईं देखने की कोशिश की थी. और फिर गिर पड़ी थी इस महान लोकतंत्र के खोदे हुए पाताल में. एक नहीं दो नहीं चार नहीं पूरे 34 बच्चियों के बचपन पर सत्ता के यारों ने बेहयाई की कीलें ठोक दी थीं.

CBI के हवाले जांच

सीबीआई की जांच तामील हो चुकी है. अफसरों का दौरा शुरु हो चुका है. दर्ज हो चुके हैं बयान. और साथ में सियासत भी. लेकिन इन दीवारों की गवाहियां बाकी हैं. जिसकी हर ईंट के नीचे दफन हैं दर्द की रुबाईयां, जिसकी फौलादों पर चस्पा हैं बेटियों की चीखें. जिसके हर तख्त के नीचे दबी हुई हैं, मासूम तमन्नाओं की लाशें. सभ्यता के मरे हुए ताल में तैरती हुई इंसानियत की लाशें सियासत की बेशर्मी की वो शिनाख्त हैं, जिनके आगे न तफ्तीशों का कोई मोल बचा है, न रिपोर्टों का और न ही सजाओं का.

शेल्टर होम में ही कराया जाता था गर्भपात

ये मुजफ्फरपुर के बालिका गृह की झकझोर देने वाली कहानी है. जहां शेल्टर होम में रहने वाली 34 लड़कियों के साथ कई महिनों से बलात्कार किया जाता रहा. इस मामले में नेता, अफसर और ताक़तवर लोगों पर शक है. बच्चियों को बग़ैर कपड़ों के सोने को मजबूर किया जाता था. लड़कियों की हंटर से पिटाई की जाती थी. उन लड़कियों को मिर्गी की सुई दी जाती थी. जिससे लडकियां फौरन बेहोश हो जाती थी. जब लड़कियां गर्भवती हो जाती थी, तो बालिका गृह में ही उनका गर्भपात कराया जाता था. गर्भपात के लिए बाक़ायदा वहां ‘ऑपरेशन थिएटर’ बना रखा था.

कम उम्र लड़कियों का शोषण

बिहार की राजधानी पटना के बिल्कुल करीब छोटा सा शहर मुजफ्फरपुर. इसी मुजफ्फरपुर के साहू रोड पर मौजूद लावारिस बच्चियों का ये शेल्टर होम जिसे बालिका गृह भी कहते हैं. इस बालिका गृह में अमूमन 6 से 18 साल तक की ल़ड़कियां रहती हैं. जिनके साथ हद दर्जे की बदसलूकी की जाती थी. उनका जिस्म नोचा जाता था. उनकी आबरू लूट ली जाती थी.

रिपोर्ट से हुआ दरिंदगी का खुलासा

इसी साल मार्च में टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस की एक टीम सोशल ऑडिट के बहाने इस बालिका गृह का दौरा करती है और अपनी रिपोर्ट तैयार करती है. उसके बाद जैसे ही वो रिपोर्ट बाहर आती है, मुजफ्फरपुर अचानक देश के नक्शे पर आ जाता है. रिपोर्ट में दावा किया जाता है कि मुजफ्फरपुर के इस शेल्टर होम के अलावा बिहार के दो और बालिका गृह में सालों से हैवानियत का नंगा खेल खेला जा रहा है. बेसहारा लड़कियों को सहारा देने के नाम पर य़हां उनकी आबरू तार-तार की जा रही है. उन्हें नोचा-खसोटा जा रहा है.

रिपोर्ट का खुलासा होने पर मचा हड़कंप

जिस रिपोर्ट के सामने आते ही बिहार सरकार और सरकार के समाज कल्याण विभाग के तमाम अफ़सरों को अपनी-अपनी कुर्सियों से उछल जाना चाहिए था, वो सरकार और अफसर पूरे तीन महीने तक इस रिपोर्ट पर कुंडली मार कर बैठे रहे. पर फिर रिपोर्ट लीक हुई और बिहार में कोहराम मच गया.

पुलिस ने दाखिल की 16 पन्नों की चार्जशीट

दरअसल, बिहार सरकार की देखरेख में एक एनजीओ की तरफ से से चलाया जा रहा ये बालिका गृह दरअसल, एक आलीशान यातना शिविर था. जिसमें जो भी लड़की एक बार दाखिल हो जाती फिर उसकी ज़िंदगी दर्द बनकर रह जाती है. इस यातना शिविर का संचालक बृजेश ठाकुर नाम का एक ऐसा सफेदपोश पत्रकार था, जिसे यहां की बच्चियां हंटर वाले अंकल बुलाती थीं. फिलहाल, इस यातना शिवर की कहानी को बिहार पुलिस ने चार्जशीट की शक्ल में 16 पन्नों में कैद करने की कोशिश की है. इन पन्नों को पढ़ेंगे तो रूह कांप जाएगी.

हर दिन होता था बलात्कार

कुल 46 लड़कियां थीं इस रेप गृह में. ऐसा एक दिन नहीं गुज़रता जब उनकी आबरू ना लूटी जाती. सुबह से लेकर रात तक जो भी इस रेप गृह में आता गंदी नज़रों के साथ ही आता. यहां की लड़कियों को अपनी जागीर समझता. और जो उनका विरोध करती उसे जानवरों की तरह बाकी लड़किय़ों के सामने इस तरह पीटा जाता कि उनकी हिम्मत भी जवाब दे जाती. छेड़खानी तो खैर इस रेप गृह के अंदर किसी गिनती में ही नहीं आती थी.

लड़कियों के बयान दर्ज

मुजफ्फरपुर के बालिका गृह में 34 लड़कियों के साथ बलात्कार मामले में पुलिस ने POCSO कोर्ट में 16 पन्नों की कहानी कलमबंद कराई है. इसमें उन 32 लड़कियों के जो बयान दर्ज हैं, उन्हें जस का तस हम आपको सुना भी नहीं सकते. शायद आप सुन भी ना सकें.

पहला खुलासा- गर्भपात

बालिका गृह में एक कमरा था जिसका इस्तेमाल ऑपरेशन थिएटर के तौर पर किया जाता था. जिसमें उन लड़कियों का गर्भपात कराया जाता था. जिनका इस पाप-गृह में शारीरिक शोषण होता. शारीरिक शोषण के बाद अगर बच्चियां गर्भवती हो जातीं तो उनका जबरन इसी ऑपरेशन थिएटर में गर्भपात करा दिया जाता था.

दूसरा खुलासा- नशीली दवाएं

पुलिस चार्जशीट में जो दूसरा बड़ा खुलासा किया है वो ये है कि यौन शोषण से पहले इस बाल गृह में बच्चियों को 67 किस्म की नशीली दवाइयां और इंजेक्शन लगाए जाते थे. इसका इस्तेमाल लड़कियों को बेहोश करने के लिए होता था. इनमें मिर्गी तक का इंजेक्शन शामिल था. जिसके लगते ही इंसान बेहोश हो जाता है. उसी बेहोशी के आलम में लड़कियों के साथ बलात्कार किया जाता.

तीसरा खुलासा- तीन दरिंदे

लड़कियों के बयान के आधार पर तैयार की गई चार्जशीट में तीसरा बड़ा खुलासा ये है कि बालगृह के इस बलात्कार कांड के जिम्मेदार तीन लोग थे. एक तोंद वाले नेताजी. दूसरे मूंछ वाले अंकल और तीसरे हंटर वाले अंकल. मगर सवाल ये है कि आखिर कौन हैं ये तीनों? पुलिस की जांच के दौरान पीड़ित लड़कियों ने हंटर वाले अंकल के तौर पर बालिका गृह के संचालक बृजेश ठाकुर की पहचान तो की है. मगर इस बात को लेकर अभी तक कोई खुलासा नहीं हुआ है कि तोंद वाले नेताजी और मूंछ वाले अंकल आखिर कौन थे? हालांकि शक जताया जा रहा है कि तोंद वाले अंकल बिहार सरकार की एक मंत्री के पति हैं.

चौथा खुलासा- महिला कर्मचारी भी करती थी यौन शोषण

चार्जशीट में दर्ज चौथा खुलासा बेहद घिनौना है. यातनागृह बन चुके बालगृह से छुड़ाई गई बच्चियों ने बताया कि उन्हें अक्सर रात में कपड़े उतारकर सोने के लिए कहा जाता था. रात के वक्त बालिका गृह की कई महिला कर्मचारी भी इन लड़कियों का शारीरिक शोषण किया करती थीं. चार्जशीट में कहा गया है कि जब भी कोई लड़की शारीरिक शोषण का विरोध करती थी तो हंटर वाले अंकल यानी कि बृजेश ठाकुर बुरी तरह पीटते और बेहद सख्त सज़ा दिया करते थे.

सामने आ सकते हैं कई नाम

फिलहाल इस पूरे मामले की जांच अब सीबीआई के पास है. सीबीआई की 12 सदस्यीय टीम इस जांच पर लगी है. रविवार को सीबीआई की टीम ने बालिका गृह का दौरा भी किया और वहां से कई दस्तावेज भी जब्त किए हैं. ऐसा माना जा रहा है कि बृजेश ठाकुर इस रेप कांड में सिर्फ एक मोहरा है. जब परतों को उधेड़ा जाएगा तो इसमें कई और बड़े नाम सामने आएंगे.

साभार: aajtak.in

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button