लश्कर का टॉप कमांडर अबू कासिम ढेर, 20 लाख का इनामी, NIA को भी थी तलाश

abu kasim2श्रीनगर। आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का टॉप कमांडर और जम्मू-कश्मीर में सिक्युरिटी फोर्सेज पर हुए कई हमलों के मास्टरमाइंड अबू कासिम को सुरक्षाबलों ने मार गिराया है।
कई हमलों में था शामिल
>एनआईए को उसकी लंबे वक्त से तलाश थी। उस पर 20 लाख का इनाम घोषित था।
>जून 2013 में श्रीनगर के हैदरपुरा में सेना के काफिले पर हमला किया था। इसमें 9 जवानों की मौत हो गई थी, जबकि 11 घायल हो गए थे।
>जम्मू-कश्मीर में आतंकियों से मोर्चा लेने के लिए मशहूर रहे टॉप पुलिस ऑफिसर अल्ताफ अहमद की हत्या में भी कासिम का हाथ था।
>इस साल 5 अगस्त को उधमपुर जिले में बीएसएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले में भी शामिल था। इस हमले में एक आतंकी मारा गया, जबकि दूसरे (नवेद) को जिंदा पकड़ने में कामयाबी मिली थी।
>पाकिस्तानी आतंकी नवेद ने बताया था कि बॉर्डर क्रॉस करने के बाद कासिम ने ही उन्हें रिसीव किया। उन्हें और ज्यादा हथियार और गोलाबारुद मुहैया कराया। यह भी दावा किया गया है कि नवेद के पकड़े जाते वक्त वहां कासिम भी मौजूद था।
>सूत्रों के मुताबिक, कासिम शोपियां और कुलगाम जिले के जंगलों से ऑपरेट करता था। वह बॉर्डर क्रॉस करके भारत में घुसने वाले आतंकियों को पनाह देता था। साथ ही उन्हें यह बताता था कि कहां और कैसे हमला करना है।
>कासिम 2013 में भारत आया था। वह सुरक्षाबलों के लिए हमेशा रहस्य बना रहा। इतने सारे हमलों की प्लानिंग के बावजूद वह बीते कई सालों से जम्मू-कश्मीर में एक्टिव था। इंटेलिजेंस एजेंसियां और सिक्युरिटी फोर्सेज उसे पकड़ने में अब तक नाकाम रही थीं।
abu kashim1ऐसे हुआ एनकाउंटर
>कासिम और सुरक्षाबलों के बीच एनकाउंअर दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के बांदीपुरा में बुधवार देर रात शुरू हुआ।
>मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सेना को जानकारी मिली थी कि एक पुलिस पेट्रोलिंग पार्टी पर फायरिंग करने के बाद आतंकियों का एक ग्रुप जंगल में छिप गया है।
>इस फायरिंग में 14 राष्ट्रीय राइफल्स का एक जवान शहीद हो गया था। सिक्युरिटी फोर्सेज ने जंगल को घेर लिया और एनकाउंटर शुरू हो गया।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button