लीड्स में 8 विकेट से जीता इंग्लैंड, भारत वनडे सीरीज 1-2 से हारा

लीड्स। टीम इंडिया को लीड्स के हेडिंग्ले मैदान पर तीन मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे और निर्णायक मुकाबले में इंग्लैंड के हाथों 8 विकेट से करारी शिकस्त मिली है. मेजबान इंग्लैंड ने यह सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है.

साथ ही टीम इंडिया का लगातार 10वीं बाइलैटरल वनडे इंटरनेशनल सीरीज जीतने का सपना भी टूट गया है. भारत को आखिरी बार जनवरी 2016 में बाईलैटरल वनडे इंटरनेशनल सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 1-4 से हार झेलनी पड़ी थी. इस बीच भारत ने लगातार 9 सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बनाया था.

इस निर्णायक मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवर में 8 विकेट गंवा कर 256 रन बनाए और इंग्लैंड को जीत के लिए 257 रनों का टारगेट दिया. आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड ने 44.3 ओवर में ही 2 विकेट के नुकसान पर 260 रन बना लिए और मैच के साथ-साथ सीरीज भी अपने नाम कर ली.

इंग्लैंड की तरफ से पिछले वनडे के शतकवीर जो रूट ने 100 रन बनाए जबकि इंग्लिश कप्तान इयोन मॉर्गन ने 88 रनों की पारी खेली खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई. इस मुकाबले में टीम इंडिया बैटिंग-बॉलिंग और फील्डिंग तीनों में पस्त नजर आई. शार्दुल ठाकुर के रूप में भारतीय टीम का सिर्फ एक गेंदबाज ही विकेट लेने में कामयाब रहा. उन्हें एक विकेट मिला जबकि इंग्लैंड का एक बल्लेबाज रन आउट हुआ.

टीम इंडिया ने इंग्लैंड को दिया 257 का लक्ष्य

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवर में 8 विकेट गंवा कर 256 रन बनाए और इंग्लैंड को जीत के लिए 257 रनों का टारगेट दिया. टीम इंडिया की तरफ से कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 71 रन बनाए जबकि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 42 रनों की पारी खेली.

इसके अलावा शिखर धवन ने भी 44 रनों की उपयोगी पारी खेली. भुवनेश्वर कुमार (21) और शार्दूल ठाकुर (नाबाद 22) के बीच अंत में आठवें विकेट के लिए हुई 35 रनों की साझेदारी भारत को सम्मानजनक स्कोर प्रदान करने में सफल रही. इंग्लैंड के लिए आदिल राशिद और डेविड विली ने तीन-तीन विकेट लिए. मार्क वुड को एक-एक सफलता मिली.

धीमी रही टीम इंडिया की बल्लेबाजी

भारतीय पारी के दौरान पहला ओवर डालने आए इंग्लिश गेंदबाज मार्क वुड को पिच से हल्की स्विंग मिली और उनके सामने रोहित शर्मा अपना खाता भी नहीं खोल पाए और 6 गेंदें डॉट खेल गए. पहला ओवर मेडन रहा और भारत का स्कोर बिना विकेट गंवाए शून्य रहा.

दूसरा ओवर करने आए डेविड विली ने भी कसी हुई गेंदबाजी की और अपने ओवर में सिर्फ तीन रन ही दिए. इस दौरान रोहित शर्मा और शिखर धवन दोनों उनके ओवर में एक भी बाउंड्री हासिल नहीं कर पाए.

टीम इंडिया की शुरुआत बेहद धीमी रही जिसका असर छठे ओवर में देखने को मिला जब रोहित शर्मा डेविड विली की गेंद पर मार्क वुड को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए. रोहित शर्मा पिछले मैच की तरह इस मैच में भी फलॉप रहे. रोहित 2 रन बनाकर आउट हुए. भारत को 13 रन के कुल स्कोर पर पहला झटका लगा.

यहां से पलटा खेल

जब टीम इंडिया का स्कोर 13 रन पर 1 विकेट था तब कप्तान विराट कोहली और शिखर धवन के बीच दूसरे विकेट के लिए हुई 71 रनों की पार्टनरशिप ने टीम इंडिया को संभाला. लेकिन 18वें ओवर में भारत को दूसरा झटका लग गया क्योंकि शिखर धवन बेन स्टोक्स के बेहतरीन थ्रो पर रन आउट हो गए. धवन 44 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने अपनी 49 गेंदों की पारी में 7 चौके लगाए.

कोहली ने इस मैच में लोकेश राहुल के स्थान पर दिनेश कार्तिक को टीम में जगह दी. कार्तिक ने शुरुआत तो अच्छी की, लेकिन बड़ी पारी नहीं खेल सके. 22 गेंदों में 21 रन बनाने वाले कार्तिक 125 के कुल स्कोर पर लेग स्पिनर आदिल राशिद की गेंद पर बोल्ड हो गए. राशिद ने ही 156 के कुल स्कोर पर कोहली को बोल्ड कर भारत को बड़ा झटका दिया.

अब जिम्मेदारी टीम के दो सबसे अनुभवी बल्लेबाजों और ऐसी परिस्थतियो में कई बार टीम को बाहर निकालने वाले सुरेश रैना और महेंद्र सिंह धोन पर थी. रैना विफल रहे और 1 रन बनाकर राशिद का तीसरा शिकार बने.

दूसरे छोर पर धोनी थे उन्हें साथ की जरूरत थी. हार्दिक पंड्या ने उम्मीद जगाई लेकिन वुड के बेहतरीन गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेट के पीछे जोस बटलर के हाथों में जा समाई. वह 21 गेंदों में 21 रन ही बना सके जिसमें दो चौके शामिल थे.

पंड्या के बाद धोनी विली का शिकार होकर पवेलियन लौट लिए. अर्धशतक से आठ रन दूर रहने वाले पूर्व कप्तान ने 66 गेंदों की पारी में चार चौके लगाए. अंत में भुवनेश्वर और ठाकुर ने टीम को बचाया. भुवनेश्वर आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर विली का शिकार बने.

इंग्लैंड ने भारत को दी पहले बल्लेबाजी की चुनौती

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है और टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है. टीम इंडिया में तीन बदलाव हुए हैं. लोकेश राहुल, उमेश यादव और सिद्धार्थ कौल टीम से बाहर हुए हैं और उनकी जगह दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार और शार्दुल ठाकुर को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया गया है. इसके अलावा इंग्लैंड की टीम में भी एक बदलाव हुआ है. जेसन रॉय की जगह जेम्स विंस को मौका दिया गया है.

प्लेइंग इलेवन:

इंग्लैंड:

इयोन मॉर्गन (कप्तान), जेम्स विंस, जॉनी बेयरस्टॉ, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोईन अली, जो रूट, लियाम प्लंकेट, बेन स्टोक्स, आदिल राशिद, डेविड विली, मार्क वुड.

भारत:

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार और शार्दुल ठाकुर.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button