लेखपालों की हड़ताल पर प्रशासन के तेवर सख्‍त, 20 लेखपालों को किया निलंबित, 469 को नोटिस

गोरखपुर। लाख कोशिशों के बावजूद लेखपालों की हड़ताल खत्‍म नहीं होने के कारण प्रशासन के तेवर सख्‍त हो गए हैं. गोरखपुर के सभी सात तहसीलों के उप जिलाधिकारियों ने कड़ा फैसला लेते हुए हड़ताल में शामिल 20 लेखपालों को निलं‍बन का रास्‍ता दिखा दिया है.

वहीं हड़ताल में शामिल 469 प्रशिक्षु लेखपालों को कारण बताओ नोटिस जारी कर ये पूछा गया है, कि क्‍यों न उन्‍हें निलंबित करने के बाद नौ‍करी से निकाल दिया जाए. क्‍योंकि उनकी ट्रेनिंग अवधि पूरी नहीं हुई है और फिर भी वे हड़ताल में शामिल हो गए हैं.

प्रदेश भर में लेखपालों ने प्रमोशन में पदोन्‍न्‍नति, पदोन्‍नति में विसंगति को दूर करने, लैपटॉप और स्‍मार्ट फोन देने, मोटरसाइकिल भत्‍ता समेत कई मांगों को लेकर हड़ताल पर चल रहे हैं. जिले में सात तहसीलों में जिला स्‍तर और तहसील स्‍तर पर लेखपालों के संगठन का नेतृत्‍व कर रहे 20 लेखपालों (पदाधिकारियों) को निलंबित कर दिया गया है.

निलंबन की कार्रवाई सभी सातों तहसीलों के उप-जिलाधिकारियों की ओर से की गई है. जिले में 20 लेखपालों के निलंबन और 469 प्रशिक्षु लेखपालों को कारण बताओ नोटिस दिए जाने से हड़ताल पर जाने वाले लेखपालों में हड़कंप मच गया है.

अत्यावश्यक सेवाओं का अनुरक्षण अधिनियम 1966 (उप्र अधिनियम संख्या 30 सन् 1966) की धारा-3 की उपधारा-(1) के अधीन प्रद्त्त शक्ति का प्रयोग करते हुए राज्यपाल के द्वारा लेखपालों की हड़ताल को 6 माह के अवधि के लिये निषिद्ध किया गया है. इस सम्बन्ध में लेखपालों से कार्य पर वापस आने के लिये अपील की गई थी. लेकिन उन्होंने हड़ताल जारी रखी.

कार्य पर नहीं आने पर जनपद के लेखपाल संघ के जिलाध्यक्ष नीलकण्ड धर दूबे, वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष रामकेवल सिंह, कनिष्ठ उपाध्यक्ष विश्वजीत शाही, जिलामंत्री जगदीश, जिला संगठन मंत्री जावेद खां, सदर तहसील के अध्यक्ष दिनेश कुमार पंकज, गोला तहसील के अध्यक्ष रामाशंकर सिंह, मंत्री ओमप्रकाश यादव, कैम्पियरगंज तहसील के नागेन्द्र दूबे अध्यक्ष और मंत्री दिवाकर चन्द्र वर्मा, चौरीचौरा के अध्यक्ष नमन कुमार, मंत्री अमित कुमार, सहजनवां तहसील के अध्यक्ष योगेन्द्र यादव को निलंबित किया गया है.

वहीं मंत्री राजेश पाठक, खजनी तहसील के अध्यक्ष राम दयाल, मंत्री अश्विनी सिंह और बांसगांव के अध्यक्ष संतोष राय, मंत्री अंजनी कुमार त्रिपाठी लेखपालों को तत्काल प्रभाव से निलम्बन की कार्रवाई हुई है. इसके साथ ही 469 नये प्रशिक्षु लेखपालो को सेवा से हटाने के सम्बन्ध में कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है. क्योकि अभी उनकी प्रोवेशन काल अवधि भी पूर्ण नहीं है.

जिन प्रशिक्षु लेखपालों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है, उसमें सदर तहसील के 98, गोला के 78, चौरीचौरा के 49, कैम्पियरगंज के 36, बांसगांव के 70, सहजनवां के 56 और खजनी के 82 शामिल हैं. जनपद स्‍तर के पदाधिकारी, सातों तहसील के अध्‍यक्ष और मंत्री के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की गई है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button