लोकसभा चुनाव 2019: बिहार में कांग्रेस RJD से मांग रही है इतनी सीटें, क्या तेजस्वी होंगे तैयार?

पटना। लोकसभा चुनाव 2019 में जीत हासिल करने के लिए एनडीए ने ‘मिशन 40’ का आगाज किया है. इसके लिए बीजेपी के ‘चाणक्य’ अमित शाह ने रणनीति भी बना ली है. और इस पर उनके सहयोगी दल साथ देने के लिए तैयार भी हो गए हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि अमित शाह के बिहार दौरे के बाद एनडीए में टिकट को लेकर बयानबाजी थम गई है. कहा जा रहा है कि शाह ने फॉर्मूला सेट कर दिया है.

लेकिन महागठबंधन में अभी सीटों को लेकर घमासान जारी है. बिहार में महागठबंधन में शामिल पार्टियों के सुर कुछ अलग-अलग दिख रहे हैं. हाल ही में कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अशोक गहलोत ने बयान दिया था कि ‘सभी जानते हैं कि गठबंधन लोग क्यों करते हैं. अपने कार्यकर्ताओं को उन्होंने कहा कि गठबंधन उनकी मजबूरी है.’ इस बयान के बाद आरजेडी की ओर से भी जवाब आया कि ‘बिहार में उनका जनाधार अधिक है. इसलिए ऐसे बयानबाजी कांग्रेस न करें.’

सूत्रों से खबर मिली है कि कांग्रेस ने बिहार में 12 सीटों की मांग की है. उनका कहना है कि उन्हें बिहार में सम्मानजनक सीटें मिलनी चाहिए. वहीं, हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने पहले ही 5 सीटों की मांग की है. हालांकि बिहार में आरजेडी को खुद पर ज्यादा भरोसा है. क्योंकि एनडीए की सीधी टक्कर बिहार में आरजेडी से ही है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या तेजस्वी यादव महागठबंधन के सहयोगी दलों के मुताबिक उन्हें सीट देंगे.

Ashok Gehlot
                                         हाल ही में बिहार दौरे पर गए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव से मुलाकात की थी.

महागठबंधन में आरजेडी ‘बड़ा भाई’
महागठबंधन में आरजेडी ‘बड़े भाई’ की भूमिका में है. वह कांग्रेस को अपने गुणा-गणित के हिसाब से सीटें देना चाहती है. तेजस्वी यादव अपने बयानों में बार-बार कांग्रेस को सलाह देते रहे हैं कि वह बड़े दलों को ‘ड्राइविंग सीट’ पर छोड़े. उधर, बीजेपी अध्यक्ष के बिहार दौरे और नीतीश के साथ लंच-डिनर करने के बाद कांग्रेस के पास आरजेडी से गठबंधन के अलावा कोई और रास्ता नहीं बचा है. जेडीयू प्रवक्ता केसी त्यागी ने कुछ दिन पहले एक बयान देकर कांग्रेस-जेडीयू गठबंधन की आस जगाई थी लेकिन ‘डिनर डिप्लोमेसी’ के बाद जेडीयू के सुर नरम पड़ गए हैं और बीजेपी से सीटों को लेकर पुख्ता समझौता होने की बात कही जा रही है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button