वर्क फ्रॉम होम के के दौरान पीठ दर्द की समस्या से बचना है, तो इन खास बातों का रखना होगा ध्यान

कोरोना वाय़रस संक्रमण के खतरे को देखते हुए दुनिया भर की कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम की नीति अपनाई है. भारत के कॉरपोरेट कल्चर के लिए यह भले ही नई बात है और आपदा के दौर में अपनाई गई व्यवस्था है, लेकिन दुनिया के अन्य देशों में यह चलन पहले से ही है.

वर्क फ्रॉम होम के दौरान पीठ और दर्द की समस्या से बचना है, तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. सबसे पहले सही तरीके से काम करने के लिए बैठने का सही प्रबंध करें. बिस्तर पर बैठकर या लेटकर बिलकुल काम ना करें. हो सके तो घर में एक सही ऊंचाई वाली कुर्सी और टेबल का प्रबंध कर लें.

इसके अलावा ऑफिस में रोजाना जैसे आप लंच ब्रेक, टी ब्रेक, पानी पीने के लिए ब्रेक लेते हैं, वैसा ही घर पर भी करना जरूरी है. आपको घर भी लंच के बाद कुछ समय तक टहलना चाहिए. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार आपको हर 30 मिनट में तीन मिनट का ब्रेक लेना चाहिए.

इसके बावजूद आप पीठ दर्द की समस्या से परेशान हैं तो कुर्सी में बैठने से कुशन के सहारे गर्म पानी की थैली पीठ पर रख लें. यह आपको राहत दिला सकता है. गुनगुने पानी में नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर स्नान करने से पीठ दर्द के साथ ही शरीर के दर्द से भी छुटकारा मिलता है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button