विटामिन डी का लेवल कोरोना वायरस को कम करने में हैं काफी मददगार, यहाँ जानिए इसके फायदे

‘जाड़ों की नर्म धूप और आंगन में लेट कर…’, गुलजार साहब ने जब यह लिखा था तो घरों में आंगन और आंगन में धूप की मौजूदगी आम थी, लेकिन अब शहर में घरों में धूप बहुत कम ही नसीब होती है। अगर धूप मिल भी जाए तो आंगन मिलना मुश्किल है। बहरहाल, आंगन न मिले तो बालकनी ही सही, जाड़ों में धूप सेंकने का जुगाड़ जरूर लगाएं।

धूप से मिलनेवाला विटामिन डी सूरज की रोशनी में शरीर के अंदर मिश्रित हो जाता है. आप फूड को भी विटामिन डी के स्रोत के तौर पर शामिल कर सकते हैं. अंडे की जर्दी, फैटी मछली जैसे सालमन, टूना और छोटी समुद्री मछली, मशरूम के अलावा फोर्टिफाइड फूड का इस्तेमाल कर सकते हैं. कई शोध में ये बात साबित हो चुकी है कि शरीर में विटामिन डी के हेल्दी लेवल होने से सर्दी, बुखार का खतरा कम होता है.

अगर अतिरिक्त विटामिन डी की जरूरत है तो डॉक्टर से सप्लीमेंट्स के बारे में पूछें. विशेषज्ञों का मानना है कि संपूर्ण स्वास्थ्य और शरीर को ठीक से काम करने के लिए सप्लीमेंट्स की जरूरत होती है.

विटामिन डी हासिल करने के लिए धूप में 5-10 मिनट तक रहा जा सकता है. लेकिन इससे ज्यादा समय तक रहना फायदा के बजाए नुकसान पहुंचा सकता है. वर्तमान में कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में विटामिन डी की भूमिका मालूम करने के लिए बहुत ज्यादा शोध किया जा रहा है. हालांकि अभी इस बारे में पुख्ता और सटीक जानकारी सामने नहीं आई है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button